भारत सरकार के शीर्ष 10 प्रमुख पुरस्कार | List of Awards Given by Indian Government in Hindi

भारत सरकार की ओर से दिए जाने वाले राष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची | Complete List of National Awards Given By Indian Government to Anyone in Hindi

प्रत्येक देश अपने नागरिकों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना करता है और उसे स्वीकार करता है. भारत अपने नागरिकों के प्रयासों को विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कारों से सम्मानित करता है. पुरस्कार विज्ञान, खेल, सामाजिक कारण और मानवता के कल्याण, मनोरंजन, आदि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में योगदान के आधार पर दिए जाते हैं. न्यायाधीश का एक पैनल विभिन्न मापदंडों के आधार पर विभिन्न प्रविष्टियों के नाम को अंतिम रूप देता है. ये पुरस्कार विभिन्न क्षेत्रों में इन लोगों द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की सराहना करने और स्वीकार करने के लिए हैं. अवार्ड का चयन दूसरों की तुलना में उपलब्धि का विश्लेषण करने के बाद किया जाता है. जूरी का एक पैनल जो अनुभवी और जानकार है, समाज में एक प्रतिष्ठित पद रखता है वह पुरस्कार विजेता का फैसला करता है.

भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाले पुरस्कार की सूची (List of Awards Given by Indian Government)

भारत सरकार द्वारा 10 प्रमुख पुरस्कार दिए जाते हैं. ये सभी देश के प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित पुरस्कार हैं और उन लोगों को दिए जाते हैं जिन्होंने अपने क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है या फिर भारत का नाम वैश्विक मंच पर लाने में उत्कृष्ट योगदान दिया हो.

भारत रत्न (Bharat Ratna)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

भारत रत्न भारत का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है. ये पुरस्कार भारत के नागरिकों को दिए जाते हैं जिन्होंने खेल, विज्ञान, साहित्य, सामाजिक सेवाओं और कला के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है. यह पुरस्कार एक पीपल के पत्ते के आकार में है उस पर उभरा हुआ सूर्य की प्रतिकृति के साथ कांस्य स्वर हैं. भारत रत्न उस पर देवनागरी लिपि में लिखा जाता है. पहला पुरस्कार वर्ष 1954 में तीन नागरिकों (डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन, चक्रवर्ती राजगोपालाचारी और डॉक्टर चन्‍द्रशेखर वेंकटरमण) को दिया गया था. देश के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार प्राप्त करने वाले कुछ प्रसिद्ध व्यक्तित्व नेल्सन मंडेला, मदर टेरेसा, लाल बहादुर शास्त्री, इंदिरा गांधी, सचिन तेंदुलकर, सत्यजीत रे और कई अन्य हैं.

पद्म विभूषण (Padma Vibhushan)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह देश का दूसरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने विज्ञान, खेल और कला के क्षेत्र में कुछ असाधारण काम किया है. यह पुरस्कार एक गोल आकार में है, जिस पर पद्मा उभरा हुआ है. इस पुरस्कार के पीछे की तरफ सत्यमेव जयते लिखा हुआ है जो देवगृह में लिखा गया है. इस पुरस्कार की शुरुआत वर्ष 1954 में हुई थी और इसे सबसे पहले वीके मेनन, नंद लाल बोस, बीजी खेर जैसी हस्तियों को दिया गया था. सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले सबसे कम उम्र के नागरिक हैं.

पद्म भूषण (Padma Bhushan)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

देश का तीसरा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार और विभिन्न क्षेत्रों में विशिष्ट योगदान के साथ लोगों को दिया जाता है. पुरस्कार का डिजाइन पद्म विभूषण पुरस्कार के समान है. यह पहली बार 1953 में इन तीन लोगों को दिया गया था. पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता राधा कृष्ण गुप्ता, अमर नाथ झा, एम एस सुब्बालक्ष्मी थे.

पद्म श्री (Padma Shri)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण के बाद यह देश का चौथा सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है. यह पुरस्कार वर्ष 1954 में शुरू हुआ और इसमें देवनागरी लिपि में पद्मश्री लिखा हैं. यह कुछ ज्यामितीय पैटर्न भी स्टेनलेस स्टील के रंग में एक सजावट के साथ है. यह हर साल गणतंत्र दिवस समारोह पर घोषित किया जाता है. अब तक 2913 लोगों को यह पुरस्कार मिला है.

परमवीर चक्र (Param Vir Chakra)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह सर्वोच्च सैन्य पुरस्कार है और देश के सैन्यकर्मियों को दिया जाता है. यह उन सैनिकों को दिया जाता है, जिन्होंने अपनी जान की बाजी लगा दी या दुश्मन की मौजूदगी में बहादुरी का काम किया. पुरस्कार का अर्थ व्हील ऑफ द अल्टीमेट ब्रेव है. इस पुरस्कार के साथ पीवीएस प्राप्तकर्ताओं के परिवार के सदस्यों को उनकी मृत्यु के मामले में विभिन्न भत्ते और पुरस्कार दिए जाते हैं. यह जीवित और मृत दोनों सैन्य कर्मियों को भी संकटों के समय उनकी अतिरिक्त साधारण उपलब्धियों के लिए दिया जाता है.

अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह पुरस्कार भारत सरकार द्वारा संबंधित खेलों में उत्कृष्ट उपलब्धि और योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा खेल व्यक्तियों को दिया जाता है. इसकी शुरुआत वर्ष 1961 में हुई थी और इस पुरस्कार के साथ यह 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार और अर्जुन की एक कांस्य प्रतिमा प्रदान करता है. खिलाडी को न केवल लगातार तीन वर्षों तक शानदार प्रदर्शन करना चाहिए बल्कि नॉमिनी को राष्ट्रीय स्तर पर भी बेहतरीन नेतृत्व कौशल और उच्च अनुशासन स्तर दिखाना चाहिए.

दादा साहब फाल्के पुरस्कार (Dadasaheb Phalke Award)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह सिनेमा के क्षेत्र में सर्वोच्च पुरस्कार है और आमतौर पर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के दौरान प्रस्तुत किया जाता है. प्राप्तकर्ता आमतौर पर फिल्म उद्योग के लोग होते हैं और भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट और उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किए जाते हैं. यह वर्ष 1969 में शुरू हुआ था और पुरस्कार में एक पदक होता है, जिस पर स्वर्ण कमल होता है और एक शॉल के साथ-साथ 1,000,000 रुपये का नकद पुरस्कार भी होता है. पुरस्कार पाने वालों में शशि कपूर, लता मंगेशकर, आशा भोसले, मनोज कुमार, यश चोपड़ा आदि हैं.

अशोक चक्र (Ashoka Chakra)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

अशोक चक्र अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए अपने साहस और आत्म बलिदान के लिए सैन्य कर्मियों के लिए सर्वोच्च जीवनकाल का पुरस्कार है. यह पुरस्कार परमवीर चक्र के बराबर है. समाज में असाधारण बहादुरी योगदान के लिए इसे नागरिक कार्मिक से भी सम्मानित किया जा सकता है.

शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार (Shanti Swarup Bhatnagar Prize)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह विज्ञान क्षेत्र में इंजीनियरिंग, चिकित्सा, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान जैसे उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया जाने वाला विज्ञान पुरस्कार है. यह वर्ष 1958 में शुरू हुआ था और कोई भी नागरिक जो विज्ञान अनुसंधान में लगा हुआ है और 45 वर्ष की आयु तक है वह पुरस्कार के लिए पात्र है. पुरस्कार में एक पट्टिका होती है, और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार भी होता है.

साहित्य अकादमी पुरस्कार (Sahitya Akademi Award)

List of Awards Given by Indian Government in Hindi

यह सर्वोच्च साहित्यिक सम्मान है जो लेखकों को पुस्तक और साहित्य में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है. इस पुरस्कार में 100000 रुपये का नकद पुरस्कार भी शामिल है. पुरस्कार लेने वाले का चयन बारह महीने के एक कार्यक्रम के तहत होता हैं. पट्टिका को प्रसिद्ध फिल्म निर्माता सत्यजीत रे द्वारा डिजाइन किया गया था. यह उन लेखकों को दिया जाता है, जिन्होंने किसी भारतीय भाषा में कोई मुकाम हासिल किया है.

Loading...

इसे भी पढ़े :

1 thought on “भारत सरकार के शीर्ष 10 प्रमुख पुरस्कार | List of Awards Given by Indian Government in Hindi”

  1. Bharat Ratna award given one of greatest person Dr.B.R. Ambedkar, if you mentioned his name then it will get value for that award.
    Because his social work & gift given to India is remarkable.

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00