आयुष्मान भारत योजना की पूरी जानकारी | Ayushman Bharat Yojana In Hindi

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता, दस्तावेज और प्रक्रिया | Ayushman Bharat Yojana Details, Required Documents, Covered Disease, Eligibility and Process in Hindi

भारत सरकार की ओर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 सितम्बर 2018 को रविवार के दिन आधिकारिक रूप से आयुष्मान भारत योजना को लागु कर दिया हैं. केंद्र में मौजूद भाजपा सरकार द्वारा इसका काफी प्रचार प्रसार किया जा रहा हैं. यह योजना मध्यम वर्ग और गरीब वर्ग के लिए वरदान साबित होने जा रही हैं. जो कि रुपयों की कमी में अपने परिजनों को इलाज नहीं करा पता हैं और अच्छे इलाज के अभाव में कई बार मृत्यु भी हो जाती हैं.

बीमारी का इलाज एक गरीबी परिवार के लिए बहुत बड़ी चीज़ होती हैं. जिसका असर पूरे परिवार पर दिखाई देता हैं. पूरे परिवार की सालों की बचत एक बीमारी के इलाज में खर्च हो जाती हैं और वह परिवार विकास में पिछड़ जाता हैं. यह एक गंभीर समस्या हैं. इसी कारण भारत सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की.

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana In Hindi)

आयुष्मान भारत योजना की घोषणा आम बजट 2018 में भारत के माननीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा की गई. इस स्कीम का सबसे बड़ा फायदा गरीब परिवार और निम्न मध्यम वर्ग को मिलेगा. यह भारतीय स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम हैं. जिसका फायदा सीधे-सीधे देश की 10 करोड़ जनता को मिलने जा रहा हैं.

सरकार के अनुसार इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों को बेहतर इलाज सुविधा देना हैं. जो कि महँगी स्वास्थ्य सेवाओं को ना लेने की वजह से मौत का शिकार हो जाया करते थे. इस योजना के तहत पहले सरकार का 1 लाख रूपए तक की मदद करने वाली थी लेकिन इसे बाद में बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया.

Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

इस योजना को देश में मोदीकेयर के नाम से भी पुकारा जा रहा हैं क्योंकि यह योजना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के द्वारा चलाई जा रही स्कीम ओबामाकेयर से प्रभावित हैं इसीलिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम पर इसे मोदीकेयर नाम से पुकारा जा रहा हैं.

यह आज तक का स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र में बनाया गया सबसे बड़ा बजट हैं. इतना ही नहीं इस योजना में 1.5 लाख स्वास्थ्य और जागरूक केंद्र खोलने की भी योजना बनाई जा रही हैं. केंद्र सरकार के इसी अभियान के तहत अब राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण ने हार्ट और किडनी की गंभीर बीमारियों से जुड़ी दवाओं को सस्ता करने का निर्देश दिया है. केंद्र सरकार ने इन बीमारियों से जुड़ी दवाओं समेत कुल 12 तरह की दवाओं पर 10 प्रतिशत से अधिक मुनाफ़ा कमाने पर रोक लगा दी है. इस फैसले से ये दवाएँ 54 प्रतिशत सस्ती हो जाएंगी.

बिंदु जानकारी
योजना नाम (Scheme Name) आयुष्मान भारत योजना
अन्य नाम (Other Names) मोदीकेयर, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
घोषणा (Announcement) 1 फरवरी 2018
लांच तारीख (Launch Date) 25 सितम्बर 2018

आयुष्मान भारत योजना के प्रकार (Ayushman Bharat Scheme Type In Hindi)

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत इसको दो अलग योजना में बाँटा गया हैं.

  1. स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (Health and Wellness Center)
  2. राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना (National health Protection Scheme)

स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (Health and Wellness Center)

इस योजना के तहत भारत सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के नज़दीक स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र खोले जायेंगे. इनकी संख्या लगभग 1.5 लाख के करीब होगी. इन केन्द्रों में कोई भी मरीज़ निशुल्क परामर्श के साथ साथ दवाईयां भी मुफ्त मिलेगी. सरकार ने इस योजना के लिए 12 हजार करोड़ का बजट निर्धारित किया हैं.

राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना ( National health Protection Scheme )

यह आयुष्मान भारत योजना का दूसरा भाग हैं जिसमे भारत की लगभग 10 करोड़ जनता को सीधे-सीधे फायदा मिलने जा रहा हैं. इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार का 5 लाख लाख तक अस्पताल खर्च सरकार उठाएगी. इसके अलावा 24 सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल बनाये जाने की योजना हैं.

कैसे पता करे आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम (How to find name in Ayushman Bharat Yojana)

आयुष्मान भारत योजना का फायदा आप ले सकते है या नहीं इसका पता लगाना बेहद ही आसान हैं. आप इसका पता घर पर बैठे-बैठे भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप 14555 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं. या फिर आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया (Online Process to check Ayushman Bharat Yojana)

स्टेप 1 : इसके लिए आपको https://www.abnhpm.gov.in/ पर ‘AM I ELIGIBLE’ वाले विकल्प पर जाना होगा.

 Ayushman Bharat Yojana In Hindi

स्टेप 2 :AM I ELIGIBLE विकल्प पर जाने के बाद आपको आपको मोबाइल नंबर डालने का विकल्प आएगा. इस पर आप अपना मोबाइल नंबर डाले. मोबाइल नंबर वही डाले जो आपके पास मौजूद हो. क्योंकि इस पर एक OTP आएगा.
 Ayushman Bharat Yojana In Hindi

स्टेप 3 : OTP डालने के बाद आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी. जिस पर आपकी निजी जानकारी डालकर यह पता लगा सकते हैं कि आप इस योजना के लिए पात्र हैं या नहीं.

 Ayushman Bharat Yojana In Hindi

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता(Ayushman Bharat Yojana Eligibility)

यदि आपका नाम इस योजना में नहीं प्रदर्शित हो रहा हैं तो आपके लिए यह जानना जरुरी हैं कि इस योजना का फायदा किसे मिलने वाला हैं.

योजना का लाभ मुख्य रूप से तीन तरह के परिवारों को मिलेगा.

  1. इस योजना के फायदा उन लोगों को मिलेगा जिन्हें वर्ष 2011 की जनगणना में सामाजिक-आर्थिक और जाति के आधार पर गरीब माना गया हैं. मतलब अगर कोई नागरिक 2011 के बाद गरीब हुआ है, तो वह कवर से वंचित हो जाएगा. बीमा कवर के लिए उम्र, परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है.
  2. मुख्यमंत्री संबल योजना के पंजीकृत परिवार
  3. मुख्यमंत्री खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत पात्रता पर्चीधारक परिवार

लाभार्थी सरकारी या निजी अस्पताल में हर साल 5 लाख रुपए तक का कैशलेस इलाज करा सकेंगे.

आयुष्मान भारत योजना का बजट ( Ayushman Bharat Yojana Scheme Budget)

भारत सरकार का उद्देश्य भारत में मेडिकल सेवाओं को विश्व-स्तरीय बनाना हैं. इस योजना का प्रारंभिक बजट 12 हजार करोड़ का हैं लेकिन भारत सरकार इसे 2025 तक जीडीपी का 2.5 प्रतिशत करने का सोच रही हैं जो कि एक क्रांतिकारी कदम साबित होने जा रहा हैं.

आयुष्मान भारत योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज(Ayushman Bharat Yojana Required Document)

समाज के एक बड़े वर्ग को इस योजना का लाभ मिलेगा। लाभ लेने के लिए आधार कार्ड और समग्र आइडी होना आवश्यक है. इस योजना में आधार कार्ड की अनिवार्यता नहीं होगी इसमें आधार कार्ड को वैकल्पिक रूप से इस्तेमाल किया जायेगा.

Ayushman Bharat Yojana Information In Hindi

आयुष्मान भारत योजना में कवर बीमारियाँ (Ayushman Bharat Yojana Covered Diseases)

यह योजना एक बीमा पॉलिसी की तरह हैं. इसी कारण इसमें केवल गंभीर बिमारियों के महंगे इलाजों को ही कवर किया जायेगा. जिन बिमारियों को इसमें कवर किया जायेगा उसकी सूची कुछ इस प्रकार हैं.

  1. मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा
  2. नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य
  3. किशोर स्वास्थ्य सुविधा
  4. कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा
  5. संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन
  6. आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज
  7. बुजुर्गों के इलाज की सुविधा

आयुष्मान भारत योजना की प्रक्रिया(Ayushman Bharat Yojana Process)

आयुष्मान भारत योजना जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जन आरोग्य योजना भी कहते हैं. इसके लिए सभी पात्र लोगों को गोल्डन कार्ड जारी होगा. जब भी आप योजना में रजिस्टर्ड हॉस्पिटल जाएंगे वहां पर आपको आयुष्मान मित्र (आरोग्य मित्र) मिलेंगे. ये आपकी मदद करेंगे.

ये सबसे पहले एक सॉफ्टवेयर के जरिए इस बात की पुष्टि करेंगे कि आप योजना के लिए पात्र हैं या नहीं. इसके लिए आपसे आधार कार्ड या आपकी पहचान का दूसरा कार्ड मांगा जाएगा. इसके बाद आपकी बीमारी के हिसाब से हॉस्पिटल पैकेज का चयन करेगा. आपकी जांच और इलाज होगा. इससे जुड़े डॉक्यूमेंट हॉस्पिटल इकट्ठे करेगा. जब आपको हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया जायेगा. तब आपका इलाज होने पर डिस्चार्ज समरी जारी होगी. इसके बाद हॉस्पिटल को पेमेंट हो जाएगा.

इसे भी पढ़िए :

वेलनेस सेंटर की संख्या (Number of Wellness Center in Ayushman Bharat Yojana)

इस योजना के दो अहम भाग हैं, .पहला, 10.74 लाख परिवारों को मुफ्त 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा देना और दूसरा, हेल्थ वेलनेस सेंटर. इन सेंटर में इलाज होगा और मुफ्त दवाइयाँ मिलेंगी. छत्तीसगढ़ में 1000, गुजरात में 1185, राजस्थान में 505, झारखंड में 646, मध्य प्रदेश में 700, महाराष्ट्र में 1450, पंजाब में 800, बिहार में 643, हरियाणा में 255 हेल्थ वेलनेस सेंटर सेंटर खोलने की योजना हैं.

आयुष्मान भारत से रोज़गार (Jobs in Ayushman Bharat Yojana)

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सरकार का एक उद्देश्य रोज़गार के अवसर पैदा करना भी हैं. भारत सरकार चाहती हैं कि इस योजना में किसी भी शख्स को भी दिक़्क़तों का सामना ना करना पड़े इसके लिए सरकार सरकारी और निजी अस्पतालों में आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति करेगी. इस योजना के अंतर्गत 5 वर्षों के भीतर 2 लाख रोजगारों के अवसर पैदा होंगे. इसके अलावा डॉक्टर, नर्स, स्टाफ, टेक्नीशियन जैसे कुछ अन्य पदों पर भी नौकरियों को अवसर बनेंगे.

यदि आप आयुष्मान मित्र के बारे में और कुछ जानना चाहते गवर्मेंट की इस आधिकारिक वेबसाइट abnhpm.gov.in पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना टोल फ्री नंबर (Ayushman Bharat Yojana Toll Free Number)

  1. 1800-11- 565
  2. 14555

यदि Ayushman Bharat Yojana In Hindi को लेकर किसी बात पर संशय हैं या फिर इस पोस्ट में कोई त्रुटी नजर आती हैं तो कमेंट करके जरुर बताएं

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *