दीवाली पर मोटी कमाई देने वाले बिज़नस | Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली पर कम लागत पर मोटी कमाई देने वाले बिज़नस
Diwali Business Idea In Hindi

भारत त्योहारों का देश है. यहाँ का सबसे बड़ा त्योहार है दीवाली. दीवाली का नाम सुनते ही मन एक अलग ही आनंद की अनुभूति होने लगती है. यह त्योहार सभी लोगो को खुशी देने वाला त्योहार है. व्यवसाय क्षेत्र में सबसे ज्यादा व्यवसाय(बिजनेस) दीवाली पर ही होता है. दीवाली आने से पूर्व ही बहुत से व्यवसाय (बिजनेस) शुरू हो जाते है. वैसे तो कई व्यवसाय वर्ष भर चलते है लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे है जो सबसे ज्यादा दीपावली के समय पर ही चलते है. भारत मे अनेक लोग इस त्योहार के मौसम (सीजन) में व्यवसाय (बिजनेस) कर बहुत अच्छी कमाई कर लेते है. इस प्रकार के बिजनेस दीवाली के लगभग एक महीने पूर्व शुरू हो जाते है जो छोटी दीवाली तक चलते है. आप लोग भी ऐसे व्यवसाय (बिजनेस) को करके लाभ कमा सकते है तथा अपनी दीवाली को बहुत खुशहाल बना सकते है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही लाभदायक दीवाली बिजनेस के बारे में बता रहे है.

1. पटाखे का व्यवसाय :- 

Diwali Business Idea In Hindi
Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली पर हर परिवार द्वारा पटाखे खरीदे जाते है और पटाखे जलाकर दीपावली को हर्षोल्लास से मनाया जाता है. इस कारण दीवाली पर पटाखों का बिजनेस किया जाए तो आप अच्छा लाभ कमा सकते है. पटाखों की बिक्री में 50% तक मुनाफा होता है. इस बिजनेस के लिये सर्वप्रथम लाइसेंस की जरूरत होती है जो आसानी से बन जाता है, और अगर ना भी बन पाए तो आप किसी दूसरे व्यक्ति से जिसके पास लायसेंस हो और वह पटाख़ों की दुकान नही लगा रहा हो, उससे आप लायसेंस किराए पर भी ले सकते है. लाइसेंस मिलने के बाद आपको नगर निगम द्वारा पटाखा मार्केट में दुकान के लिए जगह आवंटित कर दी जाती है इसपर आप टेंट या पतरो से अस्थायी दुकान बना कर पटाखे बेच सकते है. इसकी लागत में आप थोक में 25 हजार से 1 लाख तक के पटाखे ला सकते है और इन्हें 30% -50% तक के मुनाफे पर बेच सकते है. तथा अपनी दीवाली को अत्यंत लाभदायक बना सकते है.

2. सजावट के सामान का व्यवसाय :-

Diwali Business Idea In Hindi
Diwali Business Idea In Hindi

दिवाली के त्यौहार पर घर, ईमारतों, कार्यालयों की साज – सजावट की जाती है. ऐसे में लोगो को  कई सजावटी वस्तुओं की आवश्यकता होती है, जैसे कि स्टिकर, विभिन्न प्रकार के झालर, तोरण या बंधन, विभिन्न प्रकार के लैंप, चमकदार लाईट, सीरीज, सितारे, आदि. आप ऐसी वस्तुओं को बेचकर पैसा कमा सकते हैं. इसप्रकार की वस्तुएं आप घर पर भी बना सकते है या फिर थोक बाज़ार से कम मूल्य पर खरीदकर इन्हें लाभ कमा कर बेच सकते है. दीपवाली का यह कम लागत का बिजनेस है. इसमे आप 20 से 30% तक लाभ कमा सकते है.

3. नमकीन, स्नेक्स, चकली एवं मिठाइयां बेचने का व्यवसाय

Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली पर स्नेक्स, नमकीन एवं मिठाइयों का प्रचलन है. व्यस्तता के दौर में आजकल लोग घर बनाने के स्थान पर बनाया हुआ लाना ज्यादा पसंद करते है. ऐसे में आप यदि खाद्य सामग्री बनाने में निपुण हो तो घर पर ही नमकीन, स्नेक्स, चकली, मिक्चर, मिठाई आदि खाद्य सामग्री बनाकर उन्हें अच्छे दामो में लोगो को बेचकर लाभ कमा सकते है. यह व्यवसाय आप घर से भी कर सकते है. इसके लिये आपको अपने परिचितों या अन्य लोगो से सम्पर्क कर अपने व्यवसाय के बारे में बताना होगा. सोशल मीडिया के युग मे आप व्हाट्सएप या फेसबुक के माध्यम से भी अपना प्रचार – प्रसार कर सकते है. इससे आपको ज्यादा ग्राहक भी मिलेंगे और लाभ भी अच्छा होगा.

4. पूजन सामग्री व्यवसाय :-

Diwali Business Idea In Hindi
Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली पर माता लक्ष्मी जी सहित अन्य देवी देवताओं की विभिन्न पूजाएँ की जाती है जिसमे अनेक पूजन सामग्री की आवश्यकता होती है. अगर इन पूजन सामग्रियो का व्यवसाय(बिजनेस) किया जाए तो आप अच्छा अतिरिक्त पैसा कमा सकते है. यह एक ऐसा व्यवसाय है जो पूरे वर्ष के लिए भी लाभदायक हो सकता है क्योंकि त्योहार पूरे वर्ष विभिन्न धर्मों में आते रहते हैं, जिनमें हवन, अगरबत्ती आदि पूजन सामग्री की आवश्यकता होती ही है. ऐसी स्थिति में कोई भी व्यक्ति छोटी दुकान और कम पैसे में भी इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकता है. दीवाली पर आप आवश्यक पूजन सामग्रियों का एक कॉम्बो सेट बनाकर बॉक्स पैक कर भी बेच सकते है इससे ग्राहको को भी सरल एवं आसानी रहेगी एवं लोग प्रभावित होंगे.

5. ड्राई फ्रूट्स बेचने एवं उसे डेकोरेट करने का व्यवसाय :-  

Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली पर  डेकोरेट ड्राई फ्रूट्स देने का प्रचलन है. दीपावली पर अनेक लोग मिठाइयों के स्थान पर ड्राई फ्रूट्स को प्राथमिकता देते है. ऐसे में ड्राई फ्रूट्स का बिजनेस करना लाभदायक हो सकता है. इस व्यवसाय में आप थोक बाज़ार से ड्राई फ्रूट्स खरीदकर उन्हें आकर्षक रूप से सजाकर (डेकोरेट कर) बॉक्स पैक कर बेच सकते है. यह कम लागत एवं अधिक लाभ वाला बिजनेस है. इसे आप दीवाली के अलावा भी शादी समारोह आदि के लिये भी वर्ष भर बेच सकते है.

6. फूलो का व्यवसाय :-

Diwali Business Idea In Hindi
Diwali Business Idea In Hindi

दीवाली साज-सज्जा एवं हर्षोल्लास का त्यौहार है. दीपावली पर फूलों का अत्यधिक महत्व है. अधिकतर घरों में फूलो से सजावट की जाती है एवं फूल पूजा के लिये भी आवश्यक होते है. इसकारण दीवाली पर फूलो की मांग अधिक रहती है. इसलिए दीवाली पर यदि फूलो का व्यवसाय(बिजनेस) किया जाए तो अत्यंत लाभ होगा. यह बिजनेस कम लागत में शुरू किया जा सकता है. इसमें फूल मंडी से फूल खरीदकर इन फूलों की माला बनाकर, सजावटी फूलो की लड़ियाँ बनाकर बाजार में आसानी से बेचा जा सकता है. एवं अच्छा लाभ कमाया जा सकता है.

7. रंगोली का व्यवसाय :-  

Diwali Business Idea In Hindi

 दीवाली पर रंगोली का बहुत महत्व है. रंगोली के बिना दीवाली बेरंग रह जाती है. रंगोली की मांग दीवाली पर बढ़ जाती है. अतः आप अपने दूसरे किसी व्यवसाय के साथ रंगोली का बिजनेस करके भी लाभ कमा सकते है. इसमें आप थोक में रंगोली के रंग लाकर या कुछ छपी छपाई रंगोली लाकर अपनी दुकान में बेच सकते है तथा अतिरिक्त लाभ कमा सकते है.

8. दीया (दीपक) या मोमबत्ती बनाने या बेचने का व्यवसाय :-

Diwali Business Idea In Hindi

दीपावली प्रकाश का पर्व माना जाता है . इस दिन प्रत्येक घर को दीपो से सजाया जाता है. इसके लिए लोग मिट्टी के दीयों का प्रमुखता से उपयोग करते है. दीवली पर दीयो का बिजनेस करना फायदेमंद हो सकता है. इसके लिये आप यदि मिट्टी के दीये बनाने में निपुण है तो इन्हें घर मे बनाकर या फिर दीया बनाने वालो के यहां से थोक में दीपक खरीदकर लाभ के साथ बाजार में बेच सकते है. आजकल विभिन्न प्रकार की मोमबत्तीयो का भी प्रचलन है इसलिये आप मोमबत्तियां भी आसानी से बेच सकते है एवं दीवाली पर अच्छा लाभ कमा सकते है.

9. पेन्ट (कलर) का व्यवसाय :-  

Diwali Business Idea In Hindi

दीपावली पर लोग अपने घरों को पेन्ट(कलर) करवाते है. जिस कारण दीवाली पर पेन्ट(कलर) का बिजनेस काफी अच्छा चलता है. आप दीवाली से पूर्व पेन्ट(कलर) की दुकान खोल सकते है या अन्य दुकान के साथ भी इसका व्यवसाय कर सकते है. इसमें आपको कलर कम्पनियों से सम्पर्क कर उनसे सस्ते दाम पर पेन्ट(कलर) खरीदना होगा , जिसे आप मुनाफे के साथ बाजार में बेच सकते है. दीवाली के सीजन में कलर की अधिक मांग होने के कारण आपका बिजनेस भी अच्छा होगा और आपका लाभ भी बढ़ेगा.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment