हर कोई अपने घर में गंगाजल रखता है, लेकिन क्या आप जानते है गंगाजल से जुड़ी ये महत्वपूर्ण बातें..

हिन्दू धर्म में गंगा को माँ माना जाता है. गंगा नदी को तीर्थ के रूप में पूजा जाता है. गंगा नदी के जल को हिन्दू संस्कृति में अतिपवित्र माना गया है. गंगा नदी के जल को हिन्दू धर्म में अमृत के तुल्य माना गया है. हिन्दू धर्म में होने वाले सभी मांगलिक कार्य में गंगाजल का उपयोग किया जाता है, यहाँ तक की बिना गंगाजल के कोई सा भी कार्य सम्पन्न नहीं होता हैं.
गंगा जल का बहुत महत्व होने के कारण अधिकांश लोग गंगा जल को अपने घर पर सहेज कर रखते है. और गंगाजल की एक सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है की यह कभी भी खराब नहीं होता हैं. गंगा जल को कितने ही वर्षो तक सम्भाल कर रखा जा सकता है. यह रखे रखे सूखता भी नही है, जैसा की सामान्य जल कुछ ही दिनों में सुख जाता है.
important points of gangajal
ऐसा माना जाता है की गंगाजल से स्नान करने से सभी प्रकार के रोगों से मुक्ति मिल जाती है. हिन्दू धर्म को मानने वाले प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में जन्म से मृत्यु तक प्रत्येक कार्य में गंगाजल का उपयोग अवश्य किया जाता हैं. गंगाजल के बारे में कहा जाता है की इसे घर पर ऐसे ही नहीं रखना चाहिए, गंगाजल को घर में रखते समय कुछ नियमों का पालन करना अतिआवश्यक होता है. जिससे पावन गंगा माँ का अपमान न हो.
इसे भी पढ़ें: श्री कृष्ण की शोभयात्रा इंग्लैंड की गलियों में निकाली और अंग्रेजो से हाथ मिलाने के बाद हाथ धोता था ये राजा, जहाज को तो गंगाजल से धुलवाया था.

आइये जानते है गंगाजल को घर में रखते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए–

important points of gangajal


1. गंगाजल को कभी भी प्लास्टिक के बर्तन में नही रखना चाहिए, बल्कि गंगाजल को हमेशा तांबे अथवा चांदी के बर्तन में ही रखना चाहिए.
2. जिस स्थान पर गंगा जल को रखा जाता है वो स्थान पवित्र और साफ–सुथरा होना चाहिए. प्रतिदिन उस स्थान की साफ-सफाई होनी चाहिए. तथा कभी भी ऐसे व्यक्ति को उस कक्ष में नही जाना चाहिए जिसने मांस-मदिरा का सेवन कर रखा हो.
इसे भी पढ़ें: टूटी झरना मंदिर- यहाँ माँ गंगा की नाभि से निकलती है जलधारा, करती हैं शिवजी का जलाभिषेक
3. जब कभी आप गंगाजल को छूए या उसका उपयोग करते है तो सर्वप्रथम गंगाजल को प्रणाम करें. गंगाजल को कभी भी अंधेरे कमरे या स्थान पर भी नहीं रखना चाहिए.
4. कुछ बुँदे गंगाजल साधारण पानी में मिलाकर प्रति शनिवार को पीपल के पेड़ को अर्पित करें. ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती हैं. तथा धन की कमी कभी नही होती है.
अतः गंगाजल को घर में रखे समय इन बातों का विशेष ध्यान रखा चाहिए.
इसे भी पढ़ें: भागीरथी गंगा से पहले हुआ था पंच गंगा का अवतरण जानिए कैसे!!

error: Content is protected !!