RBI Facts: क्या आरबीआई एक निजी संस्था थी? रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स

भारत में बैंक के पुरे तंत्र को संचालित करने का कार्य भारतीय रिजर्व बैंक(RBI) करती है. RBI ही देश की समस्त कमर्शियल बैंक के लिए रेपो रेट में बदलाव करती है जिसके द्वारा ही सभी कमर्शियल बैंक लोन देने के लिए ब्याज की दर निर्धारित करती है. RBI देश का केन्द्रीय बैंक है. RBI भारत के सभी बैंकों का संचालनकर्ता है. रिजर्व बैक भारत की अर्थव्यवस्था को नियन्त्रित करता है. RBI को बैंको का बैंक कहा जाता है.

आज हम आपको आरबीआई से जुड़े कुछ रोचक फैक्‍ट्स बता रहे है..

1. आरबीआई का लोगो :- RBI का जो लोगो है वह ईस्ट इंडिया कंपनी की मोहर को
interesting-facts-about-rbi1

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का जो लोगो है वह ईस्‍ट इंडिया कंपनी की डबल मोहर से प्रेरित था, जिसमें थोड़ा-सा बदलाव किया गया है।

2. RBI एक निजी संस्था थी :-

1 अप्रेल, 1935 को RBI का गठन हुआ था जो एक निजी संस्था के रूप में हुआ था. लेकिन वर्ष 1949 में इसका राष्ट्रीयकरण कर दिया गया और तब से यह एक सरकारी संस्था है.

3. वित्तीय वर्ष 1 जुलाई से 30 जून

देश में 1 अप्रैल से 31 मार्च तक को फाइनेंशियल ईयर माना जाता है, जबकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया का फाइनेंशियल ईयर कुछ अलग ही है. यह 1 जुलाई से शुरू होकर 30 जून को समाप्‍त होता है.

4. करंसी नोट :-

आरबीआई रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया सिक्को को बनाने का कार्य नही करता है यह सिर्फ करंसी नोटों की छपाई का कार्य करता है. सिक्‍कों को बनाने का काम भारत सरकार करती है.

5. पहली महिला डिप्‍टी गवर्नर :-
interesting-facts-about-rbi2

आरबीआई की पहली महिला डिप्‍टी गवर्नर के जे उडेशी थी. जिसे रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने साल 2003 में इस पद पर नियुक्‍त किया था.

7. पाकिस्‍तान और म्‍यांमार का सेंट्रल बैंक :-

RBI भारत का केन्द्रीय बैंक था किन्तु RBI ओर भी दो देशो का केन्द्रीय बैंक रह चूका है. RBI ने जुलाई 1948 तक पाकिस्तान और अप्रैल 1947 तक म्यांमार के लिए केन्द्रीय बैंक की भूमिका निभाई है.

8. RBI की स्थापना :-

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की स्थापना एक कमिशन की रिपोर्ट के अनुसार हुई थी. उस कमिशन का नाम है हिल्‍टन यंग कमिशन. इस कमिशन की रिपोर्ट के आधार पर ही RBI की स्थापना हुई थी.

9. श्रेणी 2 के कर्मचारी नहीं हैं :-

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया में 17 हजार से अधिक कर्मचारी कार्यरत है किन्तु उसमे श्रेणी-1, श्रेणी-3, श्रेणी-4 के कर्मचारी कार्यरत है. RBI में श्रेणी-2 के कर्मचारी नही है.

10. मनमोहन सिंह रह चुके हैं गवर्नर :-
interesting-facts-about-rbi3

भारत के प्रधानमंत्रीयो में मनमोहन सिंह एक मात्र ऐसे प्रधानमंत्री रहे है. जो पूर्व में रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया के गवर्नर के रूप में कार्य कर चुके है.

11. पहले भारतीय गवर्नर :-
interesting-facts-about-rbi4

रिज़र्व बैंक के प्रथम गवर्नर भारतीय नही थे. RBI के पहले भारतीय गवर्नर चिंतामन द्वारकानाथ (सीडी) देशमुख थे. ये RBI के तीसरे गवर्नर थे. ओर ये 1951-52 में वित्तमंत्री भी रह चुके थे.

12. मॉनिटरी म्‍युजियम :-

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में मॉनिटरी म्‍यूजियम (मौद्रिक संग्रहालय) भी स्थित है. RBI के मुंबई के हेडक्वाटर में इसका भी संचालन होता है.

13. आरबीआई के ऑफिस :-

भारतीय रिज़र्व बैंक के पुरे देश में 29 ऑफिस है. इसके ऑफिस राज्यों की राजधानी में अधिक है.

14. वर्तमान गवर्नर :-
interesting-facts-about-rbi5

उर्जित पटेल भारतीय रिजर्व बैंक के वर्तमान गवर्नर हैं, जिन्होंने 4 सितम्बर 2013 को पदभार ग्रहण किया.इससे पूर्व 14 जनवरी 2013 से वे उप-गवर्नर के पद पर कार्यरत थे.

error: Content is protected !!