सचिन तेंदुलकर के बचपन से जुड़े रोचक तथ्य | Interesting Fact About Sachin Tendulkar Childhood in Hindi

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर के बचपन से जुड़े रोचक तथ्य और कहानियाँ | Interesting Fact and Stories About Sachin Tendulkar’s Childhood in Hindi

आप सभी जानते होंगे की 2014 में सचिन तेंदुलकर की ऑटोबायोग्राफी (प्लेइंग इट माय वे) प्रकाशित हुई थी. इसमें उनके जीवन से जुडी कई बातें और रोचक घटनाएँ पहली बार सबके सामने आई हैं. हम आपको सचिन की लाइफ से जुड़ी कुछ ऐसी ही इंटरेस्टिंग बातें बता रहे है. जिन्हें आप जानना चाहते है या जानने को इच्छुक होंगे. ये इंसीडेंट्स सचिन के साथ 12 साल की उम्र तक हुए है.

सचिन तेंदुलकर के बचपन से जुडी कहानियाँ (Sachin Tendulkar Childhood Stories)

1. चाइनीज खाने के लिए किया चंदा, फिर भी रह गए थे भूखे

यह घटना हुई तब सचिन 9 साल के थे, उन्होंने अपने दोस्तों के साथ बाहर चाइनीड फूड खाने का प्लान बनाया था. सभी ने 10-10 रुपए का चंदा किया. होटल में स्टारटर के तौर पर सूप और चिकन ऑर्डर किया गया. यहां पर सचिन सबसे लास्ट में बैठे थे और उन तक सूप पहुंचते-पहुंचते खत्म हो गया था इसी कारण उन्हें नही मिल पाया. उनके ग्रुप के बड़े लड़कों ने फ्राइड राइस और चाऊमीन के साथ भी ऐसा ही किया. और सचिन को मुश्किल से ये दोनों चीजें 2 चम्मच ही खाने को मिली थीं और इस वजह से वो भूखे ही घर लौट आए थे.

2. साइकिल के लिए जिद करनी पड़ी थी

आज सचिन के पास कई कारें है, किन्तु जब वे छोटे थे तब उन्हें साईकिल के लिए जिद करना पड़ती थी. सचिन के सभी दोस्तों के पास साइकिल थी. उन्होंने भी पेरेंट्स से साईकिल के लिए जिद की और कहा कि जब तक उनकी साइकिल नहीं आएगी वो नीचे खेलने नहीं जाएंगे. और इसी के चलते करीब 1 हफ्ते तक सचिन गुस्से में घर पर ही बंद रहे और बालकनी (ग्रिल लगी हुई) से नीचे झांकते रहते थे. एक बार सचिन ने ग्रिल में सिर फंसा लिया था. आधे घंटे के बाद वो निकल सके थे. इस घटना से घबराकर उनके पिता ने तुरंत साइकिल लाकर दी थी.

3. पड़ोसियों के फ्लैट कर देते थे बाहर से बंद

1971 से सचिन का परिवार साहित्य सहवास सोसाइटी में रह रहा था. सचिन का जन्म 1973 में हुआ. सचिन का परिवार फोर्थ फ्लोर पर रहता था. वो और उनके दोस्त अधिकतर शरारत में पड़ोसियों के फ्लैट बाहर से बंद कर देते थे.

interesting facts about sachin tendulkars childhood

4. कुछ ही घंटों में हुआ एक्सीडेंट

सचिन की नई साइकिल आने के कुछ घंटों में ही सचिन का एक्सीडेंट हो गया था. साईकिल आने के बाद सचिन बहुत तेज साइकिल चला रहे थे. और तभी उनके सामने अचानक सब्जी का ठेला आ गया और सचिन ब्रेक नहीं लगा सके और हवा में उछल गए थे. उस समय सचिन को खुद से ज्यादा साइकिल की चिंता थी. इस एक्सीडेंट में उनकी आंख के ऊपर 8 टांके आए थे. तब उनके पिता ने ठीक होने तक सचिन से साइकिल छीन ली थी.

5. जब सचिन बने विकेटकीपर, हुआ था हादसा

12 साल की उम्र में सचिन शिवाजी पार्क में एक मैच खेल रहे थे तब सचिन टीम के कप्तान थे. टीम का विकेटकीपर चोटिल हो गया था तो उन्होंने सभी प्लेयर्स से विकेटकीपिंग करने के लिए कहा. जब कोई भी तैयार नहीं हुआ तो सचिन खुद ही ग्लव्स पहनकर विकेटकीपिंग करने के लिए तैयार हो गए. उन्होंने पहले कभी ये नहीं किया था. वो काफी मुश्किल में थे, तभी अचानक एक बॉल तेजी से उनकी आंख के पास लगी. सचिन के चेहरे से खून बहने लगा. वो इस स्थिति में बस से घर नहीं जाना चाहते थे. और उन्होंने दोस्तों से लिफ्ट मांगी थी, लेकिन किसी ने उनकी मदद नही की थी. तब सचिन किटबैग लिए और खून बहने की स्थिति में ही पैदल घर के लिए चल दिए थे.

6. कश्मीर से आया था पहला बैट

सचिन का पहला बैट उनके लिए काफी स्पेशल था क्योकि ये बैट उनकी बड़ी बहन सविता कश्मीर से उनके लिए लाई थीं. सविता एक हॉलिडे ट्रिप के लिए कश्मीर गई थीं. तब सचिन की उम्र 5 साल थी.

7. सचिन का दूसरा प्यार

सचिन म्यूजिक तब से सुनते आ रहे हैं, जब उन्हें म्यूजिक की समझ तक नहीं थी. उनके पिता और दोनों बड़े भाइयों को संगीत पसंद था. इसलिए उनके घर में हमेशा रेडियो जरूर बजता था. और कुछ दिनों बाद कैसेट प्लेयर आ गया, जिसमें हर कोई अपनी पसंद के गाने सुन सकता था. सचिन के दोनों बड़े भाई गजल गायक पंकज उदास के फैन रहे हैं. सचिन के लिए भी म्यूजिक उनका दूसरा प्यार है. पहला प्यार क्रिकेट है.

इसे भी पढ़े :

error: Content is protected !!