सांप से जुड़े 20 रोचक तथ्य | Interesting Facts about Snakes in Hindi

सांप से जुडी रोचक और आकर्षक जानकारियां | Interesting Facts and Amazing Facts about Snakes in Hindi

सांप एक ऐसा जीव है जो पृथ्वी पर अनंत समय से अस्तित्व में है सांप का अस्तित्व डायनासोर के समय से है. सांप दीर्घकाल से मानव के समक्ष है और हम सांप के बारे में अनेक जानकारी रखते है. किन्तु आज भी सांप की अनेक प्रजातिया पृथ्वी पर उपलब्ध है और उनकी दुनिया भी रहस्यमयी है. क्योकि ये पृथ्वी के अन्दर बिल बनाकर रहते है और बहुत ही कम हमे दिखाई देते है. आइये आज सांप के बारे में कुछ तथ्य जानते है.

  1. सांप एक Venomous प्राणी है न की Poisonous. जबकि Venomous और Poisonous दोनों शब्दों का मतलब विषैला या ज़हरीला होता है किन्त्तु इनमे अंतर होता है. Venomous का प्रयोग ऐसे जीवो के लिये करते है जो काटकर जहर किसी के शरीर मे छोड़ते है जैसे कि सांप, जबकि Poisonous का प्रयोग ऐसे जीवो के लिये करते है जिनकी स्किन या त्वचा में ज़हर होता है जैसे की छिपकली (लिजार्ड) या फिर ऐसे जीवो के लिए जिनके पुरे शरीर के अन्दर जहर होता है जैसे कि कुछ तरह के मेंढक (फ्रॉग) और मछलियाँ (फिश). Poisonous के काटने से हमे कोइ नुकसान नहीं होता है पर यदि हम इन्हें खा लेते है तो मृत्यु निश्चित है।
  2. दुनिया में सांपों कि 2500 से अधिक प्रजातियां पाई जाति है, इनमे से लगभग 20 % प्रजातिया ज़हरीली होती है.
  3. दुनिया के नक्शे पर कुछ देश ऐसे भी जहा सांप नही पाए जाते है उनमे न्यूजीलैण्ड, आइसलैंड तथा अंटार्टिका आते है.
  4. हमारे देश में कई प्रकार के सांप पाए जाते है किन्तु अभी ज्ञात प्रजातिया 300 है जिनमे से 50 अधिक विषैली है.
  5. भारत में हर साल लगभग 2.50 लाख लोगो को सांप के काटने (सर्प दंश) की घटनाएँ होती है उनमे से कुछ लोग तो इलाज और टोने और टोटके से बच जाते है किन्तु फिर भी करीब 50000 लोगो की मौत सांप काटने से हर साल हो जाती है.
  6. विश्व में सबसे लम्बा सांप पाइथन रेटिकुलटेस (Python Reticulatus) होता है जो कि 28 फ़ीट तक लंबा हो सकता है.
  7. सांप एक ऐसा जीव है जो कभी भी पहले से नही काटता है जब हम उस छेड़ते है तो ही वह काटता है और अधिकतर घटनाएँ सांप पर गलती से पैर रखे जाने के कारण होती है.
  8. सांप एक ऐसा जीव है जिनकी पलके नही होती है।
  9. सांप अपने शिकार अथवा खाने को चबा नही सकते इसलीये वो उसे पूरा ही निगलते है.
  10. सांप अपने बहुत बड़े शिकार को भी आसानी से निगल जाता है क्योकि सांप के जबड़े लचीले (फ्लेक्सिबल) होते है.
  11. intersting facts about snakes4

  12. सांप के कान शरीर के बाहर की ओर नही बल्कि उनकी त्वचा के अन्दर होते है.
  13. सांप सूंघने का काम अपनी जीभ से करता है जिससे उसे अपने शिकार का पता भी चलता है.
  14. कुछ सांप ऐसे भी होते है जो अपनी स्किन से भी साँस ले सकते है. ऐसे सांप पानी में रहते है जो अपने शिकार क लिए अधिक देर तक पानी में रह सकते है.
  15. हॉर्नड वाईपर (Horned Viper) एक ऐसा सांप है जिसके सिर पर दो सिंग होते है और ये सांप प्रायः दक्षिणी अफ्रीका मे पाए जाते है.
  16. intersting facts about snakes2

  17. सांपो का इस धरती पर अस्तित्व लगभग 130 मिलियन सालो से है जब डायनोसार भी पृथ्वी पर जीवित थे.
  18. कनाडा के मनिटोबा प्रान्त मे प्रतिवर्ष 30000 गार्टर स्नेक, शीत निद्रा के बाद, मैटिंग (सम्भोग) के लिए इकठ्ठा होते है. धरती पर होने वाली सांपो की सबसे बड़ी Sex Orgy (सामूहिक सेक्स क्रिया) है.
  19. हर सांप साल मे एक – दो बार अपनी त्वचा बदल लेते है. त्वचा बल्द्लने की इस क्रिया को केंचुली उतारना कहते है. इस प्रक्रिया को पूरी होने में कई दिन लगते है.
  20. intersting facts about snakes3

  21. सांपो की साँपों कि 70 % प्रजातियां ही अंडे देती है जबकि की 30 % प्रजातियां बच्चे पैदा करती है.
  22. ब्राजील में स्थित स्नेक आइलैंड, सांपो की सबसे घनी आबादी वाली जगह है. यहां पर हर एक वर्ग मीटर में पांच सांप रहते है यानि कि आपके सिंगल बेड जितनी जगह में दस साँप और डबल बेड जितनी जगह में बीस सांप, वो भी ज़हरीले गोल्डन विट वाईपर.
  23. ब्लैक माम्बा स्नेक (Black Mamba) साक्षात यमराज है जो अफ्रीका में पाया जाता है. क्योकि इसके द्वारा काटे जाने पर 95% लोगो की मौत हो जाती है.

इसे भी पढ़े :

error: Content is protected !!