क्या कारण है कि शादी के बाद दुल्हन के पैरों को देखा जाता है..

हिन्दू धर्म में अनेक ग्रंथ है. जिसमें समुद्रशास्त्र का भी बहुत महत्व है. समुद्रशास्त्र में पैरों को बहुत ही शुभ माना जाता है. पैरो के द्वारा मनुष्य जीवन में होने वाले परिवर्तन और प्रभाव का पता लगाया जा सकता है. इसी कारण से शादी-विवाह में बहू के पैरों को देखा जाता है. जिससे नई बहू घर में आने से उसके पैर से पड़ने वाले प्रभाव का शुभ- अशुभ होने का आकलन बड़े-बुजुर्ग करते है. किसी भी व्यक्ति के पैरो के तलवे देखकर आप भी उसके बारे में जान सकते हैं.
reason behind bride soles of feet1
जानिए किस प्रकार के पैर वाले का स्वभाव कैसा होता है–

ऐसे लोग जिनके पैरों में गड्ढा नहीं होता अर्थात पैर समतल होते हैं वे लोग बहुत भाग्यशाली माने जाते हैं. ऐसे लोग बड़े से बड़े सपने को पूरा करने में सक्षम होते हैं.
इसे भी देखें: भगवान विष्णु को ‘नारायण’ और ‘हरि’ क्यों कहा जाता है, जानें रहस्य
जिनके तलवे चिकने होते है वे व्यक्ति भी बहुत भाग्यशाली होते हैं. इन व्यक्तियों को अपने जीवन में मनचाही मंजिल मिलती है और ये लोग खूब नाम कमाते हैं.
reason behind bride soles of feet1


ऐसा व्यक्ति जिसके पैर में एड़ी से अंगूठे तक रेखा होती है इसका अर्थ यह है कि वह व्यक्ति जन्म से अपने नाम धन-दौलत का भंडार लिखवाकर आता है लेकिन फिर भी उसे कभी संतुष्टि प्राप्त नहीं होती है.

जिनके पैर के तलवे सफेद होते है वे व्यक्ति अपराधी और लालची प्रवृति के होते हैं. इसी कारण इन्हें जीवन भर संघर्ष करना पड़ता है.

ऐसे व्यक्ति जिनके पैरो के तलवे सांवले और मटमैले होते है वे व्यक्ति सुखी, समृद्ध एवं खुशहाल जीवन व्यतित करते हैं. तथा इनके पास धन का भंडार होता है. और ये व्यक्ति देश-विदेश की यात्राएं भी करते हैं.
reason behind bride soles of feet1
जिन व्यक्तियों के पैरों के तलवे काले होते हैं उनके जीवन में हमेशा धन का अभाव रहता है. ये लोग बीमारी से ग्रस्त होते रहते है. अर्थात स्वस्थ रहते है.

वे व्यक्ति जिनके पांव की उंगलियां खुली-खुली, तलवों में पीलापन और पैरो में नसें उभरी हुई होंती है उन्हें अपने जीवन में बहुत सोच-समझकर धन खर्च करना चाहिए. इन लोगों के जीवन में धन से संबंधित परेशानियां चलती रहती हैं.

error: Content is protected !!