जानिए क्या कारण है कि डॉक्टर सफ़ेद और वकील काले रंग का कोट पहनते है

[nextpage title=”nextpage”]आपने ऐसे सभी लोगों को देखा होगा जो किसी न किसी संस्था से जुड़ कर कार्य करते है और उनका एक विशेष ड्रेसकोड होता है. अधिकतर कंपनियों का अपना ड्रेसकोड होता है. किन्तु क्या कभी आपने यह सोचा है कि डॉक्टर हमेशा सफ़ेद कोट और वकील काले कोट ही क्यों पहनते है?
why advocate wear black coat and doctor wear white coat
आप सभी जानते है कि ये कोट डॉक्टर और वकील के प्रोफेशन में काम करने वालों का एक अधिकारिक पहनावा है. क्योंकि हम जानते है की रंगों का मामला इंसान के दिमाग से जुड़ा हुआ है. किसी भी रंग को देखने पर हम सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा महसूस कर सकते हैं. इसी कारण से इन रंगों को चुनते समय गंभीर प्रोफ़ेशन में सतर्कता बरती जाती है. क्योंकि काला और सफ़ेद रंग एक गंभीर मुद्रा को प्रदर्शित करते है इसलिए इन रंगो को इन दोनों प्रोफेशन में काम करने वालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है.
इसे भी पढ़ें: जानवरों में माँ के गर्भ में कैसे दिखते है बच्चे.. देखिये..
1. वकील क्यों पहनते है काला कोट?
• वकीलों के लिए अंग्रेजों के ज़माने में भी माना जाता था कि काले रंग का गाउन और कोट जजों और वकीलों को एक गंभीर प्रवृत्ति प्रदान करता है.
सन् 1961 के एडवोकेट एक्ट के अनुसार यह निश्चित किया गया की भारत में सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट्स, डिस्ट्रिक्ट कोर्ट्स और ट्रिब्यूनल्स में आने वाले सभी वकीलों का पहनावा एक आधिकारिक ड्रेस हो.
why advocate wear black coat and doctor wear white coat


• वकीलों का यह ड्रेस को़ड वकीलों को बाकी प्रोफ़ेशन से अलग दिखाने के लिए और वकीलों के अनुशासन में रहने के लिए रखा गया था.
ऐसा माना जाता है कि काला रंग अथॉरिटी और पावर की निशानी होता है. तथा काला रंग सभी रंगों में से श्रेष्ठ भी माना जाता है. इसीलिए वकील काला कोट ही पहनते है.
why advocate wear black coat and doctor wear white coat
• काला रंग वकीलों की निष्ठा और ईमानदारी का प्रतीक भी माना जाता है. यह रंग वकीलों को निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने की प्रेरणा भी देता है और यह रंग वकीलों में एक सकारात्मक उर्जा का प्रवाह पैदा करता है.

डॉक्टर क्यों पहनते है सफ़ेद कोट, जानिए अगले पेज पर..

[/nextpage]

[nextpage title=”nextpage”]2. डॉक्टर क्यों पहनते है सफ़ेद कोट?
• सफ़ेद रंग को सदैव शांति, सच्चाई, सद्भावना, और विश्वास का प्रतीक माना जाता है. किसी भी डॉक्टर के लिए इन सभी मूल्यों का पालन करना अनिवार्य होता है. क्योंकि उनका काम इन मूल्यों का आधार है.why advocate wear black coat and doctor wear white coat
• सफ़ेद रंग सकारात्मकता का प्रतिक होता है जिससे मरीजो में सकारात्मक उर्जा का प्रवाह होता है. और इससे मरीज़ों को बेहतर महसूस होता है.
• किसी भी अस्पताल में मरीजो के दुःख के कारण प्रत्येक व्यक्ति तनाव में होता है, तो यह रंग तनाव से मुक्त करने में मदद करता है. अस्पताल में यह रंग सकारात्मकता की निशानी है.
इसे भी पढ़े: जानिए क्यों एक ही गोत्र में विवाह नहीं करना चाहिए
• सफ़ेद रंग का यह कोट डॉक्टर्स को भीड़ से अलग दिखने में मदद करता है.
• यह कोट डॉक्टर के सभी जटिल कार्यो को करने में आरामदायक है. डॉक्टर्स को अनेक चीजों की जरूरत होती है जो उन्हें हमेशा साथ में रखना होती है, ऐसे में इन कोट की लंबी जेब में यह चीजें आराम से रख सकते है.[/nextpage]

error: Content is protected !!