पहेली क्र. 47 का उत्तर | Picture Puzzles with Answers | Puzzle No. 47

पहेली क्र. 47 का उत्तर | Picture Puzzles with Answers | Puzzle No. 47

यदि आपका भी मानना है कि आप बहुत समझदार है तो आपको हमारी ये चुनौती स्वीकार करना होगी. दिल से देशी पर हम लाये है आपके लिए एक से बढ़कर पहेलियाँ जो आपका दिमाग हिलाकर रख देगी. हमने इस लेख में आपसे पूंछी गयी पहेली का जवाब दिया है जो आपको सोचने पर मजबूर कर देगा. ये फैक्ट है कि, हर व्यक्ति को अपने दिमाग की कसरत करते रहना चाहिए और ये कसरत किसी भी तरीके से की जा सकती है, जिसमे से एक तरीका ये भी है कि आप इस तरह की पहेलियों को सुलझाते रहे.

पहेली क्रं. 47

Picture Puzzles with Answers

यह पहेली आपको थोड़ा असमंजस में डाल सकती है किन्तु आपको इसका उत्तर खोजने में बड़ी मशक्कत अवश्य करना पड़ेगी. आइये हम इसे हल करते है.

Picture Puzzles with Answers

इस पहेली को हल करने के लिए आपको ध्यान से इस पहेली को देखना होगा. अधिकतर लोग इस पहेली में दिए गए केरेक्टर देखकर सोच में डूब जाएँगे. इस पहेली को सुलझाने के लिए आपको फोटो में दिखाई गयी हर चीज को थोड़ा गौर से देखना होगा.

आपको तर्क समझना होगा कि आखिर कौन इस सीट का हक़दार है.
Picture Puzzles with Answers

Whatsapp puzzles with answers in hindi

क्या आपको वो गलती मिली, नहीं ? चलिए हम बताते है…

सबसे पहले सारी स्थिति को चेक कर लेते है

  • पहली स्थिति A : एक माँ है जो अपने बच्चे के बोझ के साथ खड़ी है, जो वाकई ये सीट की हक़दार है.
  • दूसरी स्थिति B : एक वृद्ध महिला है जो एक लाठी के सहारे खड़ी है, और न ही उसके पेरो में इतनी जान है कि वो खड़े रहकर सफ़र कर सकती है तो इसे भी उस सीट की उतनी ही जरुरत है जीतनी पहली महिला को है.
  • तीसरी स्थिति C : एक विकलांग लड़का है जो देखने में युवा लग रहा है जिसके एक पैर में चौट है वह बैसाखी के सहारे खड़ा है.
  • चौथी स्थिति D : एक गरीब व लाचार व्यक्ति खड़ा है जिसके दोनों पैर ठीक है, पर वो भी काफी थका हुआ लग रहा है.

उत्तर : चारो स्थिति देखने के बाद पता चलता है की जो D है वह भले ही थक हुआ हो पर अपने पैरो पर खड़ा रह सकता है. जब C को देखते है तो पता चलता है कि उसके पैरो में चौट है पर यदि वह बस या ट्रेन से सफ़र कर रहा है तो कह सकते है कि, उसे कोई सीरियस इंजरी नही है वह संभाल सकता है इसलिए वह वहां है.

अब बात आती है B की जो काफी ज्यादा वृद्ध है जो बस या ट्रेन के किसी भी धक्के को सहन नही कर सकती, और गाड़ी में ब्रेक लगा तो उन्हें काफी ज्यादा चौट आ सकती है, इसलिए उन्हें सिट मिलना चाहिए पर, उनके आगे एक और महिला है जिसके पास कुछ दिनों पहले जन्मा बच्चा है पर महिला स्वस्थ है.

इस स्थिति में हम सिट B यानि वृद्ध महिला को देंगे और उस महिला से बच्चा लेकर उस वृद्ध महिला की गोद में दे देंगे ताकि सभी लोग आराम से सफ़र कर पाए.

दोस्तों यदि इस पहेली से सम्बंधित आपका अलग तर्क है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं

3 thoughts on “पहेली क्र. 47 का उत्तर | Picture Puzzles with Answers | Puzzle No. 47”

Leave a Comment

error: Content is protected !!