गाय के गोबर से व्यवसाय, गोबर गैस और फायदे | Gaay Ke Gobar Se Business

Gaay ke gobar se Business

नमस्कार दोस्तों
हम आपके लिए लेकर आये है एक ऐसी जानकारी जिसे जानकर आपका सीना गर्व से फुल जाएगा और यदि आप एक किसान है तो आपको एक नया रोजगार भी मिल जाएगा. जी हाँ दोस्तों आज हम बात करेंगे गाय के गोबर के सारे “फायदे” और “उससे रोजगार कैसे पैदा किया जा सकता है” उस बारे में, तो चलिए जानते है..
Gaay ke gobar se Business
दोस्तों जैसा की आप लोग जानते है गाय को हिन्दू धर्म में एक माँ का दर्जा दिया हुआ है, हिन्दू धर्म में इनकी पूजा की जाती है. बड़े-बड़े हिन्दू ग्रंथो में भी गाय को एक अलग दर्जा दिया गया है, ऐसा कहा जाता है की यदि किसी के पास अगर गाय हो तो वो व्यक्ति कभी भूखा नहीं सोएगा.

जी हाँ दोस्तों इस बात को साइंस भी मान चूका है की एक गाय आपको जीते-जी बहुत फायदे पहुचाती है. गाय के दूध से लेकर उससे निकलने वाला गोबर भी आपको बहुत फायदे पहुचाता है. अब आप दूध से बनने वाले घी की बात करे या गाय के मूत्र की ये बड़ी से बड़ी बीमारियां को ख़त्म करने की ताकत रखते है. यानि ये कहना अब गलत नहीं होगा की यदि आपके पास गाय है और उससे होने वाले फायदे आप ठीक से जानते है तो आप एक खुशहाल जीवन की आशा कर सकते है.

गाय के बाकी फायदे तो आप जानते ही होंगे, इसलिए हम आपको इस लेख में गाय के गोबर से होने वाले फायदों के बारे में बताएँगे…

गाय के गोबर के फायदे | What Products can be Made from Cow Dung

दोस्तों देश और विदेश के वैज्ञानिक लम्बे समय से गाय के गोबर पर शोध कर रहे है, और उनके शौध ने ढेर सारे उत्तम नतीजे भी दिए है. जैसे गोबर से खाद, गोबर से गैस, गोबर से बीमारियों का ख़त्म होना, गोबर का व्यवसाय, गोबर से रोजगार, गोबर से साबुन बनाना आदि. चलिये दोस्तों हम इन सभी फायदों को डिटेल में जानते है…

गोबर से खाद या कीटनाशक कैसे बनायें…

यदि आप एक किसान है तो आपको अपने खेतो के लिए कीटनाशक खरीदने की जरुरत नहीं है. अब आप गाय से निकलने वाले गोबर से इस खाद यानि कीटनाशक को तैयार कर सकते है. आपको सिर्फ इतना करना है की आपके घर में या बाहर जो भी गाय है उनका गोबर रोज इक्कठा करना है. इस गोबर को रोज आपको एक जगह इक्कठा करना है.
Gaay ke gobar se Business
ये काम आपको कुछ 2 से 3 महीने रोज करना होगा ताकि आपको एक अच्छा और ज्यादा मात्रा खाद आपके खेतो के लिए मिल सके. कुछ महीने उस गोबर के पड़े रहने से उसमे कई तरह की रासायनिक क्रियाएँ होती है जो हमारे खेतो के लिए लाभकारी होती है. तो लीजिये आपका खाद तैयार है अब आप उसे उठाकर अपने खेतो में खेती करने से पहले छिड़क दे. खेतों के लिए गाय का गोबर बहुत लाभदायक है. यह एक उत्तम कीटनाशक भी है.

गोबर से “गोबर गैस”

भारत में 60% लोग किसान है और उनके घरो में हर तरह के पशु का गोबर इक्कट्ठा होता है. यदि हमारे देश का किसान इस गोबर की उपयोगिता को ठीक समझने लग जाये तो, थोड़ी सी समझदारी और मेहनत से अपना एक अलग व्यवसाय भी तैयार कर सकता है जिसमे उसे किसानी छोड़ने की भी आवश्यकता नहीं. जी हाँ दोस्तों हम बात कर रहे है गोबर से बनने वाली “गोबर गैस” या बायोगैस के बारे में, जिसे आप अपने घर पर इसके प्लांट को तैयार करके बना सकते है. तो चलिए जानते है इसके बारे में…

गोबर से बायोगैस बनाने के लिए आपको सबसे पहले एक प्लांट तैयार करना होगा, जो जमीन में एक गहरा खड्डा खोदकर बनाया जाता है. प्लांट बनाते टाइम आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप कितनी मात्रा में गोबर को इक्कठा कर सकते है. वो किस तरह तैयार होगा ये आप इस विडियो से ज्यादा समझ पाएँगे.

गोबर से बीमारियों का ख़त्म होना

दोस्तों आप ये जानकर दंग रह जाएँगे की गे का गोबर कई बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर सकता है. इसके कई उदहारण है यदि आप गे के गोबर का लेप लगाये तो शरीर की मौंच,गठिया रोग, करंट लग जाना, किसी भी तरह का चरम रोग आदि सिर्फ गोबर के लेप लगाने भर से ठीक होह जता है.

गोबर से साबुन बनाना | Cow Dung Soap Making Process

दोस्तों हमें प्रतिदिन प्रातः स्नान करते है क्योकि हम चाहते है हम हमेशा स्वस्थ रहे या रोग मुक्त रहे. और इसी वजह से हम अपने शरीर पर साबुन या शेम्पू का प्रयोग करते है. पर क्या आपको पता है इससे कई तरह के नुकसान भी होते है. चुकी गाय का गोबर हर तरह की बीमारियों में बहुत उपयोगी होता है, तो आप इसे अपने नहाने में भी इस्तेमाल कर सकते है. जी हाँ दोस्तों आप अपने घर पर गे के गोबर से साबुन बना सकते है. जिसकी क्रियाविधि हमने निचे बताई है….

सामग्री –

(1). नीम का तेल – 2 लीटर

(2). खोपरे का तेल – 200 मिलीलीटर

(3). मुल्तानी मिटटी – 2 किलो

(4). भीमसेनी कपूर – 200 ग्राम

(5) कास्टिक सोडा – 40 ग्राम

(6). सिलीकेट – 1 लीटर

(7). गोमुत्रा तथा गोबर रस – 400 मिलीलीटर

बनाने की विधि –

(1).सर्वप्रथम आपको साबुन बनाने से एक रात पहले कास्टिक सोडा और गोमूत्र को मिलाकर एक बर्तन में रख ले ताकि वो पूरी रात ऐसे ही रह
सके.

(2).उसके बाद अगली सुबह आप गोमूत्र और गोबर रस को अच्छे से मिला ले.
(3).भीमसेनी कपूर का बारीक़ चूर्ण बनाकर उसे खोपरे के तेल में मिला ले.
(4).अब नीम के तेल को किसी लोहे की कड़ाई में गर्म करे.
(5).अब गोमूत्र और गोबर रस के मिश्रण और जो कास्टिक सोडे और गोमूत्र का मिश्रण है उसे एक साथ कड़ाई में धीरे धीरे छोड़े. और निरंतर उसे
कड़ाई में चलाते रहे.
(6).जब दोनों मिश्रण ख़त्म हो जाये तो उसमे थोड़ी-थोड़ी मुल्तानी मिट्टी मिलाए और हिलाते रहे.
(7).अब उस कड़ाई को निचे उतारे और उसमे सोडियम सिलिकेट को मिलाए ताकि आपकी साबुन कही से टूटे न.
(8).इसके बाद मिश्रण को गुनगुना होने दे फिर उसमे नारियल तेल और कपूर जिसका मिश्रण तैयार है वो डाले.
(9).जब ये मिश्रण ठंडा हो जाये तो उसे किसी सांचे में डालकर जमा ले.
(10).अब इसे सूखने के लिए छोड़ दे और ध्यान रहे इसे छाँव में ही सुखाये क्योकि यदि धुप में सुखाया तो साबुन तेल छोड़ने लगेगी.
तो दोस्तों इस तरह आप साबुन तैयार कर सकते है…
Gaay ke gobar se Business

गोबर का व्यवसाय, गोबर से रोजगार | Cow Dung Business Ideas

दोस्तो जैसा की हमने आपको ऊपर के कुछ बिन्दुओं में बताया की आप गोबर का कैसे और किस लिए इस्तेमाल कर सकते है. हमने आपको चिकित्सा के क्षेत्र में, बायोगैस के रूप में, साबुन बनाना इत्यादि चीजो के बारे में बताया. पर क्या आपने सोचा है की यही सब करके आप अपने लिए रोजगार भी पैदा कर सकते है.

दोस्तों जैसा की मेने आपसे शुरू में कहा था की यदि आपके पास गाय है तो आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं आप घर बेठे सबकुछ कर सकते है. दोस्तों जैसे लोग दूध घी वगेरा से अपना व्यवसाय करते है उसी तरह आप गाय के गोबर का भी व्यवसाय कर सकते है.

जी हाँ दोस्तों अब आप घर बेठे अपना बिज़नस तैयार कर सकते है. आइये जानते कुछ तरीको के बारे में..

गोबर के उपले से व्यवसाय | How to Make Cow Dung Cakes

यदि आप गाँव में रहते हो या कभी किसी गाँव में गए हो तो आपने देखा होगा वहां की महिलाये अपने खाली समय में पशुओ के गोबर के उपले या कंडे बनाती है जिसे गोबर को भूंसे पर या ज़मीन पर थेप कर बनाया जाता है.
Gaay ke gobar se Business
आपको बता दे इस गोबर के उपले की मांग पुरे भारत भर में है. आप इसे बेचकर छोटा मोटा नहीं काफी बड़ा व्यवसाय कर सकते है. क्योकि शहरो में हवन-कुंड या पूजा-पाठ करते वक्त सबसे ज्यादा मांग गोबर के उपले की होती है. भारत भर में इसकी मांग को देखते हुए ही आज बड़ी बड़ी वेबसाइट जेसे amazon.com पर इसको बेचा जा रहा है. ऐसे ही प्लेटफार्म से आप भी घर बेठे लाखो कमा सकते है.

आपको कही जाने की जरुरत नहीं बस आपको गोबर के उपले बनाना है उसके खरीदार तो अपने आप आपको मिल जाएँगे.

गोबर से गोबर गैस का व्यवसाय | Gobar Gas Plant Model

जैसा की हमने आपको ऊपर के एक बिंदु में बताया की गोबर गैस को घर पर कैसे बना सकते है और किस तरह बना सकते है. बस इसी गैस का प्रयोग सरकार इंधन बनाने में करती है. आप इस गैस को बनाकर इसे सरकार को बेच सकते है. यदि आप सही तरीके से इस व्यवसाय को करते है तो यकीन मानिये ये भी अपने आप में एक बहुत बड़ा बिज़नस हो सकता है.

आपके रोजगार के साथ साथ आप लोगो के लिए भी रोजगार पैदा कर सकते है. और साथ ही साथ आप पर्यावरण को सुरक्षित करने में अपनी भागीदारी निभाते है. बायोगैस से बिजली, पंप चूल्हे आदि चलाये जा सकते है. इसीलिए सरकार भी लोगो की गोबर गैस प्लांट स्थापित करने में मदद कर रही है.

यदि आप अपना गोबर गैस प्लांट डालना चाहते है तो आज ही अपने नजदीकी ग्राम-पंचायत या निगम से संपर्क कर सकते है.
यहाँ हमने आपको उदहारण के लिए लखनऊ के एक गोबर गैस प्लांट की लोकेशन दी है यदि आप चाहे तो वहां जाकर आप और भी तरीके देख सकते है.
Mullahi Khera Biogas Plant, Lucknow, Mullahi Khera Road, Natkur, Uttar Pradesh 226002

तो दोस्तों कैसी लगी हमारी इस गोबर को लेकर जानकारी हमें कमेंट करके जरुर बताएं. और यदि इस लेख से सम्बंधित कोई भी दुविधा या सवाल आपके मन में हो तो हमें कमेंट करके बताएं हम आपके सवालों का जवाब जरुर देंगे. धन्यवाद

Leave a Comment