पतंजलि स्टोर खोलने की पूरी जानकारी हिंदी में | How to Open Patanjali Store in hindi

पतंजलि स्टोर कैसे खोला जा सकता है जानिए | How to Open Patanjali Store in Hindi |Patanjali store kaise open kare

पतंजलि प्राइवेट लिमिटेड इस नाम से आज हर कोई वाकिफ है. यह एक भारतीय कंपनी है जो कि दवाईयाँ, खाने के सामान, कॉस्मेटिक के सामान आदि सभी का निर्माण करती है. पतंजलि से मिलने वाले प्रोडक्ट बाकी मार्केट में मिलने वाले प्रोडक्ट की तुलना में बहुत ही भरोसेमंद होते हैं और इसके अलावा काफी सस्ते भी उपलब्ध होते हैं. जिस वजह से दिनों दिन पतंजलि प्रोडक्ट की मांग न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी बढ़ती जा रही है.

ग्राहक पतंजलि के उत्पादों पर बहुत भरोसा कर रहे हैं जिससे दिनों दिन पतंजलि का रिवेन्यू भी बढ़ता जा रहा है. यदि वर्तमान परिस्थितियों पर गौर किया जाए तो उसे देखकर ऐसा लग रहा है कि पतंजलि प्रोडक्ट का भविष्य बहुत ही उज्जवल है और दिनों दिन इसके ग्राहकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी.

इन प्रोडक्ट्स की एक खास बात है कि यह प्रोडक्ट सभी दुकानों में नहीं मिलते हैं इनके लिए पतंजलि प्रोडक्ट की बनाई गई एक स्पेशल दुकान पर जाना पड़ता है जहां पर सिर्फ पतंजलि के प्रोडक्ट मिलते हैं. इस बात को देखकर हमारे मन में सहज ही प्रश्न जरूर उठता है कि आखिर पतंजलि के प्रोडक्ट सभी दुकानों पर क्यों नहीं मिलते हैं और पतंजलि के प्रोडक्ट को बेचने के लिए दुकान खोलने की प्रक्रिया क्या होगी?

तो चलिए दोस्तों आज हम इसी विषय पर चर्चा करते हैं और मैं यहां पर आपको बताऊंगा कि पतंजलि के प्रोडक्ट्स को यदि आप बेचना चाहते हैं तो उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा.

पतंजलि प्रोडक्ट्स का बिज़नेस शुरू करने के पांच तरीके है.

* डिस्ट्रीब्यूटर
* चिकित्सालय
* ग्रामीण इलाकों में रिटेलर
* मेगा स्टोर
* कांट्रेक्ट फॉर्मिंग

इन सभी की अपनी-अपनी जरूरतें है, जो पतंजलि के द्वारा निधार्रित की जाती है. जैसे मेगा स्टोर खोलने के लिए आपके पास करीब 2000 स्क्वायर फ़ीट की जगह होना जरूरी है. इस तरह से आप जो भी बिज़नेस चालू करना चाहते है, पहले उसके लिए जो आवश्यक मांग की है पतंजलि ने वो पूरी होना चाहिए. इसके बाद आप निम्न तरीको से खुद को पंतजलि में रजिस्टर कर सकते है.

इसे भी पढ़े : पतंजलि सिम और उसके प्लान्स की जानकारी

पतंजलि स्टोर खोलने की ऑनलाइन प्रोसेस (Online Process of Pantajali Store and Distributorship)

1. यदि आप पतंजलि के साथ बिज़नेस शुरू करने चाहते है, और इसकी डीलरशिप लेना चाहते है, तो इसके लिए आपको http://patanjaliayurved.org/ वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म भरना होगा, जिसके बाद पतंजलि यह सुनिश्चित करेगा कि आप पतंजलि की डीलरशिप लेने में सक्षम है या नही.

2. इसके अलावा आप चाहे तो पतंजलि के फ़ोन नंबर पर सारी जानकारी ले सकते है. आप पतंजलि की डीलरशिप लेने के लिए पतंजलि कार्यालय से भी संपर्क कर सकते है.

पतंजलि योगपीठ
हर्बल पार्क, विलेज-पदार्था
लक्सर रोड, हरिद्वार (पिन कोड-249402),
उत्तराखंड (पिन कोड-247663)
फ़ोन नंबर : 01334-240008

इसे भी पढ़े : पतंजलि कंपनी की स्थापना और इससे जुडी खास जानकारियां
इसे भी पढ़े : आचार्य बालकृष्ण नहीं, यह 30 वर्ष का युवा है पतंजलि की सफलता के पीछे

Loading...

14 thoughts on “पतंजलि स्टोर खोलने की पूरी जानकारी हिंदी में | How to Open Patanjali Store in hindi”

  1. मे पतंजलि किराना की दुकान करना चाहते हैं केसे पतंजलि की दुकान करे और कहां जाना होगा, पतंजलि दुकान का समान कँहा से लेना पड़ेगा, मैं अपने गाँव मैं खोलना चन्हता हूँ
    आप हमे पतंजलि दुकान के बारे मे बताने का कस्ट करे आपकी महान् कृपा होगी/

    Reply
  2. क्या मैं पतंजलि स्टोर के सामान की दुकान खोल सकता हूं? उसके लिए क्या तरीका होगा, कितना पैसा की जरूरत होगी, और अगर मैं पतंजलि का सामान बेचना चाहता हूं वो भी पतंजलि के लोन से, क्योंकि मेरी आमदनी बहुत कम से कम है, क्या ऐसी स्थिति में पतंजलि कंपनी मेरी मदद कर सकती है? क्या पतंजलि कंपनी से मुझे सही व सहयोगी जानकारी विस्तार में प्राप्त हो सकती है? कृपया मुझे सहयोग करें।।
    मेरा नाम प्रवीण वर्मा है, उम्र 56 साल है, सेक्टर-37, फरीदाबाद, निवासी हूं

    Reply
  3. मैं पतंजलि रिटेल स्टोर खोलना चाहता हूं
    मेरी मैन रोड पर करीब तीन सौ वर्गफुट खाली दुकान है.
    ग्राम .शहपुरा(भिटौनी)
    जिला. जबलपुर(मध्यप्रदेश)
    पिनकोड 483119

    Reply
  4. मैं जयपुर का निवासी हूं हवामहल विधानसभा क्षेत्र का मैं अपने एरिया में पतंजलि की दुकान खोलना चाहता हूं मेरे पास स्वयं की दुकान है उसके लिए आगे की क्या प्रक्रिया है उससे अवगत कराएं धन्यवाद

    Reply
  5. मै पतंजलि का सामान बेचना चाहता हु, दवाओं को छोड़कर, मुझे बताये कितना जगह चाहिए और कितना पैसा लग सकता है, और सामान कैसे मिलता है, पहले पैसा जमा किया जाता है या सामान मिलने के बाद पैसा जमा किया जाता है, या कितना पैसा जमा करने पर कितने की क्रेडिट पर सामान मिल जाता है, क्या दूकान खोलने के लिए उस एरिया मे कोई और दूकान नहीं होना चाहिए,

    Reply
  6. Mujhe patanjali products bechna hai to usme mujhe kitne percentage ki chit milage
    Name– Nipun kumar
    Village– Yaduwapatti (kumarkhand)
    District—- madhepura

    Reply
  7. Sir mere ko patnjali store kholna haii to kya kya lgega or kitna paisa lgega products kha se milega mere ko eska puri jankari chahiye sir।
    Name Dheeraj Pathak
    District Chhattisgarh Bilaspur

    Reply
  8. Muje bhi stor kholana ha to muje Kay karana ho ga kitana bajt lagega
    Name Rishidev
    Village Chhoti Balha
    District khagaria (bihar)

    Reply
  9. मैं पतंजलि रिटेल स्टोर खोलना चाहता हूं या उिलरशाीप चाहिए
    मेरी मैन रोड पर करीब तीन सौ वर्गफुट खाली दुकान है. हमारी CSC balod C.G. का सोसायटी रजिस्‍टर है एवं जिले मे 200 वेली रजिस्‍टर है मुझे इसके माध्‍यम से खोलना हैा कुपया मार्गदर्शन किजिए,,,

    Reply

Leave a Comment