आहाना कुमरा का जीवन परिचय | Aahana Kumra Biography in Hindi

आहाना कुमरा का जीवन परिचय | Actress Aahana Kumra Biography, Age, Family, Husband, Career in Hindi

आहाना कुमरा एक खूबसूरत तथा लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेत्री हैं. वह अपनी अद्भुत एक्टिंग के लिए जानी जाती है. वह जिस किरदार का काम करती है, उसमे जान दाल देती है. वह द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्ट, खुदा हाफिज, लिपस्टिक अंडर माई बुर्का, एक था मैं, शमशेरा और सोना स्पा जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं.

जन्म और प्रारम्भिक जीवन (Birth & Early Life)

आहाना कुमरा का जन्म 1 मई 1985 को उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहर में हुआ. उनके पिताजी का नाम सुशील कुमार कुमरा है और माताजी का नाम रेशमा कुमरा है. इन्हे एक भाई और एक बहन भी है. उनके भाई का नाम करन कुमरा है तथा बहन का नाम शिवानी कुमरा है. आहाना ने अपनी स्कूलिंग मैरी इमैकुलेट गर्ल्स हाई स्कूल, मुंबई और ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज, लखनऊ से की. उसके बाद उन्होंने एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, मुंबई से वाणिज्य और अर्थशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की.

आहाना ने व्यावसायिक विज्ञापन में डिप्लोमा किया. उसके बाद उन्होंने अभिनय कोर्स करने के लिए व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट, मुंबई में दाखिला लिया.

जीवन सफ़र (Career)

आहाना ने विज्ञापन और थिएटर में काम करके अपने एक्टिंग के करियर की शुरुआत की थी. उन्होंने गार्नियर फेयरनेस क्रीम, आईसीआईसीआई बैंक, केएफसी, रिलायंस इंटरनेट, रेड लेबल टी, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, रेवलॉन और अन्य के विज्ञापनों में कार्य किया है. अखवार प्रोडक्शंस और नसीरुद्दीन शाह की थिएटर कंपनी, मोटली के साथ काम किया.

उन्होंने 2009 में उनकी पहली लघु फिल्म रिलीज़ हुई. यहिसे उनके फ़िल्मी सफ़र को गति प्राप्त हुई. 2015 में रिलीज़ हुई साइबेरिया इस लघु फिल्म के लिए आहाना कुमरा को तीसरे Moida अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार से सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार दिया गया. 2019 में उनकी ‘ द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर ‘ नामक फिल्म रिलीज़ हुई थी, जो काफ़ी लोकप्रिय हुई. इस फिल्म में उन्होंने प्रियंका गांधी की प्रमुख भूमिका निभाई थी. यह फिल्म मनमोहन सिंह के राजनैतिक जीवन से प्रेरित थी. उनकी अन्य फिल्मों में खुदा हाफिज, बावरी छोरी, शमशेरा और भारत बंद जैसे नाम शामिल हैं.

फिल्मों के अलावा आहाना डिजिटल दुनिया में काफी सक्रिय हैं. वह अब तक 20 से भी ज्यादा वेब सीरीज में काम कर चुकी हैं. उनकी मशहूर सीरीज रंगबाज, बेताल, अवरोध और इनसाइड ऐज हैं

Leave a Comment

error: Content is protected !!