अभिनंदन वर्धमान (विंग कमांडर) का जीवन परिचय | Abhinandan Varthaman Biography in Hindi

अभिनंदन वर्धमान (विंग कमांडर) की जीवनी (जन्म, परिवार, शिक्षा) एवं अन्य जानकारियां | Wing Commander Abhinandan Varthaman Biography (Birth Education, Family) in Hindi

विंग कमांडर अभिनंदन 34 साल के हैं. वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) से स्नातक हैं. भारत के तमिलनाडु से अभिनंदन उनकी मूल जड़ें थिरुपनामुर गांव में हैं. उनके माता-पिता चेन्नई में रहते हैं. भारतीय वायु सेना में उन्हें 2004 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में चुना गया था. उन्हें अपने 15 साल के करियर में दो बार पदोन्नत किया गया है. पहले उन्हें एक कुशल सुखोई 30 फाइटर पायलट का खिताब मिला. बाद में उनके युद्ध कौशल को देखते हुए, उन्हें विंग कमांडर के रूप में पदोन्नत किया गया. इसके बाद उन्होंने मिग 21 को सौंप दिया.

अभिनंदन, जाने-माने पायलट, एयर मार्शल सिम्हकुट्टी वर्धमान के बेटे है. वह पूर्वी वायु कमान के पद से सेवानिवृत्त हुए. जानकारी के मुताबिक अभिनंदन के बहादुर परिवार से आते हैं. उनकी पत्नी भारतीय वायु सेना में स्क्वाड्रन लीडर भी रही हैं. उनके दो बच्चे हैं. अभिनंदन की शुरुआत सैनिक कल्याण स्कूल, चेन्नई, अमवातिनगर से होती है.

बिंदु (Point) जानकारी (Information)
पूरा नाम (Full Name) अभिनंदन वर्धमान
जन्म दिनांक (Date of birth) 21 जून 1983
जन्म स्थान (Birth Place) तमिलनाडु
पिता का नाम (Father Name) सिम्हाकुट्टी वर्धमान
माता का नाम (Mother Name) शोभा वर्धमान
पत्नी (Wife Name) तन्वी मरवाहा (एयरफोर्स ऑफिसर)
धार्मिक दृश्य (Religion) हिंदू धर्म
जाति (Caste) ज्ञात नहीं

पुलवामा हमला (Pulwama Attack)

14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) के काफिले पर एक फिदायीन हमला हुआ. इसमें 40 सैनिक शहीद हो गए थे. देश अधीर हो गया था प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा. इस घटना की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान ने कैसे पकड़ा? (How did Pakistan Captured Abhinandan Varthaman)

26 फरवरी को भारतीय वायु सेना पाक-अधिकृत कश्मीर गई और आतंकवादियों के प्रशिक्षण शिविर को नष्ट कर दिया. भारतीय वायु सेना के इस हवाई हमले में पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकवादियों के प्रशिक्षण शिविर भी नष्ट हो गए. इसके कारण पाकिस्तान ने अपनी वायु सेना को 27 फरवरी को अगले दिन सबसे घातक लड़ाकू विमान F-16 के साथ भारत भेजा.

इसका जवाब देने के लिए विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान सामने आए. उन्होंने अपने मिग 21 के साथ बहादुरी दिखाई और दुश्मनों पर प्रहार किया. भारतीय वायु सेना और विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, “भारतीय वायु सेना के मिग -21 विमानों के जवाब में, पाकिस्तान द्वारा भेजा गया F-16 गिरा, लेकिन दुर्भाग्य से भारत का विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. एक पायलट गायब हो गया, पाकिस्तान ने दावा किया था कि भारतीय वायुसेना का एक पाइलट उनके कब्जे में हैं.

अभिनंदन वर्धमान ने जब अपना पैराशूट इजेक्ट किया वो पाक अधिकृत कश्मीर में थे. जब वे वहा उतरे तो उन्होंने वहा के लोगों ने उन पर हमला बोल दिया. और उन्हें पीटने लगे. इसी दौरान पाकिस्तानी आर्मी के जवानों ने अभिनन्दन को अपनी हिरासत में लिया था.

जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा एक विडियो जारी किया जिसमे अभिनन्दन के आँखों पर पट्टी बंधी हुई थी और उनके चेहरे पर खून था. अभिनन्दन पाक आर्मी को अपना परिचय दे रहे थे. भारत सरकार द्वारा इस विडियो यह कहा गया कि यह जेनेवा संधि का उलंघन हैं. इसके बाद पकिस्तान द्वारा एक और विडियो जारी किया गया. जिसमे वे चाय पी रहे हैं पाक आर्मी के कुछ अधिकारी उनसे सामान्य पूछताछ कर रहे थे.

पाकिस्तान ने रिहा क्यों किया (Why Pakistan released Abhinandan Varthaman?)

भारत और अतर्राष्ट्रीय दबाव के कारन पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने संसद में कहा की 1 मार्च को भारतीय जवान को रिहा किया जाएगा. 1 मार्च को रात लगभग 9:15 बजे पाकिस्तान सेना ने अभिनन्दन को भारतीय सेना को सौंप दिया. उन्हे अटारी बाघा बोर्डर की ओर से भारत वापस पहुँचाया गया. जिसके बाद पाकिस्तान द्वारा एक विडियो और चलाया गया. जिसमे उन्होंने भारतीय मीडिया को बुरा भला कहा गया हैं. परन्तु इस विडियो में कुल 20 कट थे.

Loading...

इसे भी देखे :

3 thoughts on “अभिनंदन वर्धमान (विंग कमांडर) का जीवन परिचय | Abhinandan Varthaman Biography in Hindi”

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00