मनु महाराज का जीवन परिचय | Manu Maharaj Biography in Hindi

आईपीएस ऑफिसर मनु महाराज की जीवनी, उम्र, पत्नी, रैंक | IPS Officer Manu Maharaj Biography [Birth, Age, Height, Education, Rank in UPSC, Wife and Son Name] in Hindi

मनु महाराज भारत के बिहार राज्य के दबंग आईपीएस ऑफिसर हैं. इनके नेतृत्व में न सिर्फ राज्य के अपराधी इनसे डरते है बल्कि पुलिस वाले भी निष्ठा से अपना कर्तव्य निभाते हैं. मनु महाराज ने हाल ही में बिहार कर्मचारी चयन आयोग के नियुक्ति घोटाले में वरिष्ठ आइएएस अधिकारी सुधीर कुमार की भी गिरफ्तारी की थी. मनु महाराज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सबसे विश्वसनीय ऑफिसर में से एक हैं. राज्य में जहाँ कही भी कानून व्यवस्था बिगडती हैं तो मनु महाराज की वहां पोस्टिंग कर दी जाती हैं. एनकाउंटर स्पेसिलिस्ट मनु महराज अपने किसी भी ऑपरेशन में टीम को खुद लीड करते है. अपने इसी निर्भिक अंदाज के कारण वे लोगों के बीच सिंघम नाम से मशहूर हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) मनु महाराज
जन्म तारीख (Date of Birth) 20 अक्टूबर 1974
जन्म स्थान (Birth Place) शिमला, हिमाचल प्रदेश
जाति(Caste) ब्राह्मण
पेशा (Profession) आईपीएस ऑफिसर
धर्मं (Religion) हिन्दू
पत्नी का नाम (Wife Name) ज्ञात नहीं
पुत्र का नाम (Son Name) ज्ञात नहीं
उम्र (Age) 45 साल (2019 तक)
वर्तमान पोस्टिंग (Current Posting) मुंगेर मुख्यालय से डीआईजी

मनु महाराज का जीवन परिचय(Manu Maharaj Biography in Hindi)

मनु महाराज का जन्म 20 अक्टूबर 1974 को शिमला, हिमाचल प्रदेश में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. इन्होने अपनी प्रारंभिक शिक्षा शिमला में ही पूरी की. जिसके बाद इन्होने आईआईटी रुड़की से बी.टेक में स्नातक पूरा किया. जिसके बाद इन्होने दिल्ली के जवाहर नेहरु विश्वविद्यालय से पर्यावरण में मास्टर डिग्री पूरी की. इसके साथ ही वे सिविल सर्विसेस की तैयारी भी कर रहे थे.

वर्ष 2006 में मनु महाराज ने सिविल सर्विसेस की परीक्षा में बहुत ही अच्छी रैंक प्राप्त की. उन्हें इस परीक्षा में आईएएस रैंक मिली थी परन्तु मनु महाराज आईपीएस रैंक का चयन किया. वे शुरू से ही IPS ऑफिसर बनना चाहते थे.

मनु महाराज जब भी किसी ऑपरेशन को लीड करते हैं. तो मौके पर ही वे ak-47 लेकर पहुँच जाते हैं. इन्होने बिहार के नक्सलवादी क्षेत्रों में बड़े ऑपरेशन को अंजाम दिया है. एक बार मनु महाराज रात के समय चेहरे पर गमछा बांधकर भेष बदलकर साइकिल से पेट्रोलिंग पर निकले. वे एक पुलिस जिप्सी के पास पहुँचे और पुलिस वाले से कहा साहब, मैं मजदूरी करके लौट रहा था, तभी रास्ते में बदमाशों ने मुझे लूट लिया है. कृपया मेरी मदद कीजिए. उस पुलिस वाले ने उनकी बात को अनसुनी कर दिया और वहां से उन्हें भागने लगा. मनु महाराज ने जब निवेदन किया तो पुलिस वाले ने उन्हें थप्पड़ मारने की कोशिश की, तभी मनु महाराज ने चेहरे पर से गमछा हटा दिया. इसके बाद तत्काल उन सभी लापरवाह पुलिस वालों के खिलाफ कारवाई की गई.

मनु महाराज इस समय मुंगेर मुख्यालय से डीआईजी पद पर पदस्थ हैं. उनका ट्रांसफर 1 जनवरी 2019 को बिहार के पटना के मुंगेर कर दिया गया था.

इसे भी पढ़ें: हॉकी प्लेयर किशन लाल की जीवनी
इसे भी पढ़ें: चंद्रशेखर आजाद का जीवन परिचय
इसे भी पढ़ें: बाला साहेब ठाकरे का जीवन परिचय

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं.

3 thoughts on “मनु महाराज का जीवन परिचय | Manu Maharaj Biography in Hindi

  • Avatar
    November 18, 2018 at 5:03 pm
    Permalink

    Hello sir how are you?

    Reply
  • Avatar
    December 30, 2018 at 2:59 pm
    Permalink

    धन्य हैं वो माता पिता जिन्होंने ऐसे आदश॔वान और कत॔वयानिष्ठ पुत्र को जन्म दिया उन्हे शत शत नमन है जय हिंद 🙏🙏

    Reply
  • Avatar
    January 13, 2019 at 12:10 pm
    Permalink

    I will be an IPS officer just like Manu Maharaj ,because that type of a real officer .He does not spend a luxurious life .He works very hard.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *