अंतरा नंदी का जीवन परिचय| Antara Nandy Biography in Hindi

क्रिकेटर अंतरा नंदी की जीवनी, जन्म, परिवार
Antara Nandy
Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

अंतरा नंदी भारत की एक लोकप्रिय पार्श्व गायिका और गीतकार है. उन्होंने लोगो के बीच अपनी पहचान तब बनाई, जब 2009 को ज़ी-टीवी के प्रसिद्ध कार्यक्रम ‘सारेगामा लिटिल चैंप्स’ के टॉप थ्री फाइनलिस्ट में से एक बनी. दुर्भाग्य से वह इस प्रतिस्पर्धा को जीत सकी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और अपनी आवाज के दम पर एक मशहूर गायिका बन गई. अंतरा मुख्यतः पोप, हिन्दुस्तानी क्लासिकल, वेस्टर्न क्लासिकल, और बॉलीवुड गाने गाती है.

रा नामअंतरा नंदी
जन्म11 दिसम्बर 1999
जन्म स्थानशिवसागर, असम
उम्र (2022में)23 साल
माता का नामजुई नंदी
पिता का नामअनिमेष नंदी
बहनअंकिता नंदी
स्कूल का नामदिल्ली पब्लिक स्कूल
कॉलेजसिम्बायोसिस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी
ऊचाई5’4” फीट
वजन50 किलो
त्वचा का रंगफेयर
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

गायन की शुरुआत

अंतरा को बचपन से ही गाने सुनने और गाने का शौक है. उन्होंने 5 साल की उम्र में मुखर प्रशिक्षण सीखने की शुरुआत पदमश्री सम्मानित उस्ताद राशीद खान से भारतीय शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेना आरंभ कर दिया था. उन्होंने अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन 9 साल की उम्र में नेताजी इंडोर स्टेडियम, कोलकाता में दिया था. अंतरा ने 10 साल की उम्र में ही अपना करियर की शुरुआत रियलिटी कार्यक्रम ‘सारेगामा लिटिल चैंप्स’ से की थी. इन्होने आईटीसी संगीत रिसर्च अकादमी से संगीत सिखा और 2013 में के.एम म्यूजिक कन्सेर्वटोर जहाँ के संस्थापक ए.आर. रहमान है, वही पर उन्होंने अपने वेस्टर्न क्लासिकल संगीत सिखा था.

अंतर के अवार्ड और उनके बारे में जानकारियाँ

  • अंतरा का नाम 2012 स्टार वार्स अवार्ड के लिए सिलेक्टेड हुआ था.
  • उनको 2013 में रामधेनु वियुवर्स चॉइस अवार्डस बेस्ट फिमेल सिंगर श्रेणी के लिए उनके नाम को नोमिनेट हुआ था, और म्यूजिक स्टार वार्स (सिंगापुर) उसी साल जीता था. उन्होंने उस साल हेंगुल थिएटर के लिए ‘पुलिस बाबू’ और ‘नजानू’ जैसे गाने में अपनी आवाज़ दी थी.
  • अंतरा को 2015 में दिल्ली अंतरराष्ट्रीय शोर्ट फिल्म फेस्टिवल जीता था, और उसी साल मुंबई अंतरराष्ट्रीय शोर्ट फिल्म फेस्टिवल को अपने नाम किया.
  • अंतरा ने 2016 में हम्मा हम्मा गीत में अपनी आवाज भी दी थी.
  • वह ‘दिल्ली शॉर्ट्स इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल का टाइटल अपने नाम कर चुकी हैं, और उन्होंने खुदका लिखा गीत “या-देवी” गाया था.

अंतरा नंदी की बहन के बारे में कुछ बातें

अंकिता नंदी जो कि अंतरा की छोटी बहन है वह भी एक पार्श्व गायिका है. ये दोनों बहनें यूट्यूब और सोशल मीडिया पर गाने गाती है. अंकिता ने भी गाने की शुरुआत छोटी उम्र में ही कर दी थी, और वो कहती है कि उनको गाना गाने की प्रेरणा उनकी बड़ी बहन से मिलती है. वह भी सोशल मीडिया में अंतरा की तरह ही लोगो के बीच फेमस है.

Leave a Comment