संजय यादव का जीवन परिचय | Sanjay Yadav Biography in Hindi

क्रिकेटर संजय यादव जीवनी, जन्म, परिवार
Sanjay Yadav Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

संजय यादव एक लोकप्रिय भारतीय प्रथम श्रेणी के खिलाड़ी है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से ओर्थोबोक्स गेंदबाजी करने में माहिर है. वह अपनी घरेलू टीम तमिलनाडु के लिए खेलते है. संजय ने रणजी ट्रॉफी डेब्यू में 55 विकेट अपने नाम करे और 603 रन बनाए. उन्होंने अपना क्रिकेट करियर 16 की उम्र में आरंभ कर दिया था. संजय ने लोकल मैचो में बल्लेबाजी का शानदार प्रदर्शन दिखाया है, कई लोकल मैच में उन्होंने उनके भाई के सामने भी मैच खेला है.

जन्म और परिचय

संजय यादव का जन्म 10 मई 1995 को उत्तरप्रदेश के गोरखपुर में हुआ था. उनके पिता रामसिंह यादव दैनिक वेतन भोगी पेंटर है. उनके भाई सोनू यादव भी क्रिकेटर है, सोनू ने कई राज्यस्तरीय और डिस्ट्रिक लेवल के मैच खेले है. कई मैचों में उनको एक दूसरे के विरुद्ध भी खेलना पड़ा है. उनकी माँ मायादेवी एक गृहणी है. उनकी एक छोटी बहन है. संजय ने अपने स्कूल की शिक्षा महर्षि विद्या मंदिर से शुरु की थी, लेकिन उन्होंने 2010 में अपना स्कूल बदला और RV गवर्नमेंट बॉयज़ हाई विद्यालय, होसुर से अपने स्कूल की पढाई पूरी की. इन्होने अपनी B.Sc (statistics) की पढाई Loyola College,चेन्नई से पूरी की.

संजय जब स्कूल की तरफ से मैच खेल रहे थे, तब उनके कोच एम. प्रेमनाथ ने उनको अपनी एकेडमी, फ्यूचर इंडियन क्रिकेट एकेडमी, होसुर  में शामिल होने को कहा. संजय ने एकेडमी में जाना शुरु करा और कुछ दिन गए भी थे, लेकिन उनके पास एकेडमी की फीस देने के लिए रूपए नहीं थे. फिर कुछ हफ्तों बाद जब संजय के कोच ने उनसे पूछा कि, “तुम एकेडमी क्यों नहीं आ रहे हो” तब संजय ने कहा कि “मेरे पास फीस देने के लिए रूपए नहीं है”. कोच ने इसके बाद उन्हें बिना फीस के एकेडमी में दाखिला दे दिया.

पूरा नामरामसिंह संजय यादव
जन्म10 मई 1995
जन्म स्थानगोरखपुर, उत्तरप्रदेश
उम्र  (2022 में)27 साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से ओर्थोबोक्स
पिता का नामरामसिंह यादव
माँ का नाममाया देवी
भाई का नामसोनू यादव
कोच का नामएम. प्रेमनाथ
स्कूलमहर्षि विद्या मंदिर (2010,तक)
RV गवर्नमेंट बॉयज़ हाई विद्यालय, होसुर
कॉलेजLoyola College, चेन्नई
शिक्षाB.Sc (statistics)
उचाई5’ 11” फीट
वजन68 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

संजय यादव ने अपना क्रिकेट करियर 16 साल की उम्र में शुरु कर दिया था. वह स्कूल में टेनिस बोल क्रिकेट मैच खेला करते थे और चेन्नई में होने वाले लोकल क्रिकेट टूर्नामेंट्स में भी खेला करते थे. उनको हमेशा से ही उनके कोच एम. प्रेमनाथ का सहयोग मिलता रहा. संजय जिस एकेडमी में क्रिकेट की शिक्षा लेते थे, वहां से उन्होंने कई सारे लोकल मैच में खेले है, और जीते भी है. संजय ने लोकल टूर्नामेंट में बल्लेबाजी तो शानदार की ही है, लेकिन गेंदबाजी में कई मेडेन ओवर फेंककर अपनी टीम को जिताया है. उन्होंने लिस्ट-ए, फर्स्ट क्लास डेब्यू मैच और टी-20 मैच मेघालय क्रिकेट टीम के साथ खेले है.

संजय ने विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट-ए डेब्यू 24 सितम्बर 2019 में 13 मैच खेले थे, तब उन्होंने 21 विकेट के साथ बल्लेबाजी में 3अर्ध शतक, 19 चौके और 16 छक्को के साथ 364 रन बनाए है. रणजी ट्रॉफी, फर्स्ट क्लास डेब्यू 9 दिसम्बर 2019 में खेला था, उस दौरान उन्होंने 9 मैच में 1 शतक, 2 अर्ध शतक, 57 चौके और 26 छक्को के साथ 603 रन बनाए और गेंदबाजी में 1,667 गेंद फेंककर 55 विकेट अपने नाम करे है.

संजय का टी-20 में कुछ खास प्रदेशन नहीं रहा नहीं रहा, उन्होंने 27 मैचो में 494 रन बनाए वह भी 2 अर्ध शतक, 26 चौके और 27 छक्को के मदद से और इसके अलावा गेंदबाजी में भी 16 विकेट लिए. उनको 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद ने 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था. 2022 में उनको 50 लाख रूपए में 2020 की आईपीएल विनर टीम मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में शामिल किया है.

Leave a Comment