अनुनय सिंह का जीवन परिचय | Anunay Singh Biography in Hindi

क्रिकेटर अनुनय सिंह की जीवनी, जन्म, परिवार |
Anunay Singh
Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

अनुनय सिंह एक भारतीय क्रिकेटर है, जो कि घरेलू टीम बिहार के लिए खेलते है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करने में माहिर है. वह एक हरफनमौला खिलाड़ी है और अपनी घातक गेंदबाजी के लिए मशहूर हैं. वह बिहार के पहले खिलाड़ी है, जिन्होंने बिहार टीम की ओर से खेलते हुए आईपीएल में अपनी जगह बनाई हैं. उनको आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स  ने 20 लाख रूपए में अपनी टीम में शामिल किया था.

जन्म और परिचय

अनुनय सिंह का जन्म 3 जनवरी 1993 में बिहार के वैशाली जिला में हुआ था. उनके पिता गोरखपुर में पीएसी 26वीं वाहिनी निरीश्रक से सेवानिवृत्त हो चुके है, एक समय पर अनुनय के पिता खिलाड़ी थे. अनुनय कहते है कि “मेरे पिता मेरी प्रेरणा है, उनका हमेशा से क्रिकेट खेलने में साथ रहा है”. अनुनय ईशान किशन से पटना के ऊर्जा स्टेडियम में गेंदबाजी के दौरान मुलाकात की थी. उन्होंने क्रिकेट की ट्रेनिंग कोच ज्वालासिंह से गोरखपुर में ली हैं. ज्वालासिंह वही है, जिन्होंने पृथ्वी शॉ को क्रिकेट में प्रशिक्षित किया है.

पूरा नामअनुनय सिंह
जन्म3 जनवरी 1993
जन्म स्थानवैशाली जिला, बिहार
उम्र (2022 में)29 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से मध्मय तेज
घरेलू टीमबिहार क्रिकेट टीम
पिता का नामज्ञात नहीं
माँ का नामज्ञात नहीं
कोच का नामज्वाला सिंह
आईपीएल टीमराजस्थान रॉयल्स (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
ऊंचाई5’ 8” फीट
वजन58 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

अनुनय ने क्रिकेट खेलना शौकिया तौर पर शुरू किया था. पेशेवर रूप में उन्होंने क्रिकेट को 10 कक्षा के बाद से खेलना शुरू किया. उनके शुरूआती दिनों में बिहार क्रिकेट टीम को पूर्ण रूप से मान्यता नहीं मिली थी, इस दौरान उनके पटना क्रिकेट एकेडमी के कोच मनोज सर ने मुंबई या दिल्ली जाने को कहा ताकि वह क्रिकेट में आगे बढ़ सके. जिसके बाद उन्होंने कुछ सालों तक दिल्ली में नरेश जैन के अंतर्गत क्रिकेट का अभ्यास किया.

अनुनय कहते है कि “वहां पर मेरे खेलने के तरीके में काफ़ी सुधार आया”. उन्होंने वीरेंद्र सहवाग के कोच अमरनाथ शर्मा सर से भी प्रशिक्षण लिया, वहां पर उनको कई नई चीजें सिखने को मिली. जब बिहार क्रिकेट एसोसिएशन को 2018 में पूर्ण रूप से मान्यता मिली, तब उनको उनके पुराने कोच मनोज सर और चुन्नू सर ने उनको बिहार बुलाया और कहा की तुम अब से बिहार क्रिकेट टीम की ओर से खेल सकते हो. उन्होंने बिहार की ओर से लिस्ट-ए, फर्स्ट क्लास और टी-20 में अपने खेल का शानदर प्रदर्शन किया है.

अनुनय ने अपना पहला डोमेस्टिक क्रिकेट मैच 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी में 19 सितम्बर 2018 को खेला था. इसके बाद उन्होंने फर्स्ट क्लास डेब्यू 1 नवम्बर 2018 को रणजी ट्रॉफी 2018-19 में और टी-20 डेब्यू 9 नवम्बर 2021 को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में किया.

फॉर्मेटमैचरनविकेट
लिस्ट-ए81110
फर्स्ट क्लास1361
टी-2011

Leave a Comment