अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय | Anushka Sharma Biography in Hindi

अनुष्का शर्मा (अभिनेत्री) की जीवनी (जन्म, परिवार और करियर), फिल्मे, पुरूस्कार और प्राप्त सम्मान | Anushka Sharma Biography, Films, Awards and Achievements in Hindi

अनुष्का शर्मा एक भारतीय अभिनेत्री और फिल्म निर्माता हैं जिन्होंने खुद को भारत में सबसे लोकप्रिय और सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक के रूप में स्थापित किया है. उन्होंने बॉलीवुड सुपरस्टार शाहरुख खान के साथ फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ से अपनी शुरुआत की. तब से उन्होंने बॉलीवुड के दो अन्य सुपरस्टार खान के साथ काम किया है. ‘पीके’ में आमिर खान और ‘सुल्तान’ में सलमान खान के साथ, दोनों फिल्में उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से हैं. उन्होंने बॉलीवुड के कई प्रमुख अभिनेताओं के साथ काम किया है, वह ‘बदमाश कंपनी’ में शाहिद कपूर, ‘बैंड बाजा बारात’ और ‘लेडीज़ वर्सेस रिकी बहल’ में रणवीर सिंह, ‘पटियाला हाउस’ में अक्षय कुमार और ‘बॉम्बे वेलवेट’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में रणबीर कपूर के साथ दिखाई दी थी. उन्होंने अपनी निर्माण कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म्स के माध्यम से ‘एनएच 10’, ‘फिल्लौरी’ और ‘परी’ फिल्मों का भी निर्माण किया है. उन्होंने महिलाओं के लिए अपने कपड़ों की लाइन तैयार की है और कई शीर्ष ब्रांडों के साथ विज्ञापन किए हैं. एक परोपकारी व्यक्ति के रूप में वह लैंगिक समानता और पशु अधिकारों का समर्थन करती है.

अनुष्का शर्मा का प्रारंभिक जीवन (Anushka Sharma Early Life)

अनुष्का शर्मा का जन्म 1 मई 1988 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक सेना अधिकारी कर्नल अजय कुमार शर्मा और गृहिणी आशिमा शर्मा के घर हुआ था. उनका एक बड़ा भाई कर्णेश शर्मा है, जो पहले मर्चेंट नेवी में काम करता था और अब एक फिल्म निर्माता है.

वह माउंट कार्मेल कॉलेज से कला में डिग्री प्राप्त करने से पहले बंगलौर में पली-बढ़ी जहां उन्होंने आर्मी स्कूल में पढ़ाई की. वह शुरू में मॉडलिंग या पत्रकारिता में अपना करियर बनाना चाहती थीं और मॉडलिंग के अवसरों की तलाश के लिए अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद मुंबई चली गईं.

Anushka Sharma Biography in Hindi

व्यक्तिगत जीवन (Anushka Sharma Personal Life)

अनुष्का शर्मा 2013 से क्रिकेटर विराट कोहली के साथ रिलेशनशिप में थी, वह दोनों क्लीन & क्लियर ब्रांड के एक कमर्शियल की शूटिंग के दौरान मिले. कुच्ज सालों तक उनका अफेयर और कथित ब्रेकअप मिडिया के लिए एक हॉट टॉपिक बना रहा. इस युगल ने 11 दिसंबर 2017 को इटली में एक निजी समारोह में शादी कर ली.

अनुष्का शर्मा का करियर (Anushka Sharma Career)

अनुष्का शर्मा ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी. उन्हें एलीट मॉडल मैनेजमेंट में साइन किया गया था, जहां उन्हें स्टाइल कंसल्टेंट प्रसाद बिडपा द्वारा तैयार किया गया था. उसी समय अनुष्का ने अभिनय की कक्षाएं लीं और भूमिकाओं के लिए ऑडिशन दिया. उन्होंने डिजाइनर वेंडेल रोड्रिक्स के लेस वैम्प्स शो के लिए लक्मे फैशन वीक में अपना रनवे डेब्यू किया और बाद में स्प्रिंग समर 2007 कलेक्शन में उनके अंतिम मॉडल के रूप में चुनी गईं.

यशराज फिल्म्स स्टूडियो द्वारा सेलेक्ट होने से पहले वह सिल्क और शाइन, व्हिस्पर, नाथेला ज्वेलरी और फिएट पालियो जैसे ब्रांडों के लिए विज्ञापन कर चुकी थी. उन्होंने यश राज स्टूडियो के साथ तीन-फिल्म का सौदा किया.

उन्होंने आदित्य चोपड़ा के रोमांटिक ड्रामा ‘रब ने बना दी जोड़ी’ (2008) में शाहरुख खान द्वारा चित्रित एक मध्यम आयु वर्ग की युवा दुल्हन, तानी साहनी की मुख्य भूमिका में शुरुआत की. उनकी भूमिका के लिए उनकी प्रशंसा की गई और उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ और ‘सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण’ के लिए ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ के लिए नामांकन मिला.

वह अगली बार अपराध-कॉमेडी ‘बदमाश कंपनी’ (2010) में अग्रणी महिला के रूप में दिखाई दीं, जिसमे उन्हें शाहिद कपूर, वीर दास और मीयांग चांग का साथ मिला. जिसे सभी की एक्टिंग की सराहना की गयी. उसके बाद में उन्होंने यशराज फिल्म्स के साथ अपनी तीसरी फिल्म ‘बैंड बाजा बारात’ में अभिनय किया. जिसमें नवोदित अभिनेता रणवीर सिंह ने एक भूमिका निभाई, जिसने उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के लिए दूसरा फिल्मफेयर नामांकन दिलवाया.

वह ‘पटियाला हाउस’ (2011) में अक्षय कुमार के साथ दिखाई दीं, जिसमें आलोचकों द्वारा उनके ऊर्जावान प्रदर्शन की प्रशंसा की गई थी. उसी वर्ष, उन्होंने कॉमेडी-ड्रामा ‘लेडीज़ Vs रिकी बहल’ के लिए रणवीर सिंह के साथ पुनर्मिलन किया, जिसने मिश्रित समीक्षा प्राप्त करने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर एक मध्यम सफलता थी.

वह यश चोपड़ा की आखिरी फिल्म ‘जब तक है जान’ (2012) में शाहरुख खान और कैटरीना कैफ के साथ सहायक भूमिका में दिखाई दीं, जिसके लिए उन्होंने ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के लिए फिल्मफेयर अवार्ड’ जीता.

अनुष्का ने विशाल भारद्वाज के राजनीतिक व्यंग्य ‘मटरू की बिजली का मंडोला’ (2013) में मुख्य भूमिका निभाई. फिल्म में पंकज कपूर, इमरान खान और शबाना आज़मी ने भी अभिनय किया और आलोचकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की.

राजकुमार हिरानी का धार्मिक व्यंग्य पीके (2014), जिसमें अनुष्का शर्मा ने टेलीविजन पत्रकार जगत में काम किया था. आमिर खान के सामने जैनिनी, जिसने एक विदेशी की भूमिका निभाई. भारत और दुनिया भर में एक बड़ी सफलता साबित हुई. फिल्म की सफलता पर भरोसा करते हुए, उन्होंने अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी क्लीन स्लेट फिल्म्स लॉन्च की, जिसने थ्रिलर ‘एनएच 10’ (2015) की रिलीज के साथ शुरुआत की, जिसमें उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई.

अनुराग कश्यप की बहुप्रतीक्षित पीरियड क्राइम ड्रामा ‘बॉम्बे वेलवेट’(2015) में जैज़ नोरोन्हा के चरित्र को चित्रित करने के लिए अनुष्का ने कड़ी मेहनत की. लेकिन फिल्म समीक्षकों को प्रभावित करने में विफल रही. उन्होंने ज़ोया अख्तर के कॉम्बी-ड्रामा ‘दिल धड़कने दो’ में अनिल कपूर, शेफाली शाह, प्रियंका चोपड़ा और रणवीर सिंह द्वारा अभिनीत एक क्रूज शिप में सवार एक डांसर की सहायक भूमिका निभाई.

Anushka Sharma Biography in Hindi

इसके बाद अनुष्का यशराज फिल्म्स की एक अन्य फिल्म, रोमांटिक स्पोर्ट्स ड्रामा ‘सुल्तान’ (2016) के लिए सलमान खान के साथ मिलकर काम किया, जिसमें उन्होंने पहलवान आरफा हुसैन की भूमिका निभाई. उन्होंने इस भूमिका के लिए छह सप्ताह तक प्रशिक्षण लिया और हरियाणवी बोलना सीखा.

2016 में अनुष्का करण जौहर की ब्लॉकबस्टर रोमांटिक ड्रामा ‘ऐ दिल है मुश्किल’ में रणबीर कपूर और ऐश्वर्या राय के साथ दिखाई दीं. जिसमें महिला प्रधान अलिज़ेह खान का किरदार निभाया. जो एक आज़ाद ख्यालात वाली लड़की है, जो प्यार में फंसी है. उन्होंने अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का फिल्मफेयर नामांकन अर्जित किया और बॉलीवुड की सबसे सफल अभिनेत्री के रूप में प्रतिष्ठित हुईं.

वह 2017 में अनुष्का दो फिल्मों में दिखाई दीं: फैन्टेसी कॉमेडी ‘फिल्लौरी’, जिसे उन्होंने खुद ही प्रोड्यूस भी किया था और इम्तियाज अली का रोमांस ‘जब हैरी मेट सेजल’ में शाहरुख खान के साथ था. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर प्रभाव छोड़ने में असफल रहीं.

अनुष्का शर्मा ने अगली अलौकिक हॉरर फिल्म ‘परी’ (2018) में अभिनय किया, जो एक असफल फिल्म थी लेकिन उनके जोखिम भरे रवैये और विभिन्न रास्तों का पता लगाने की इच्छा के लिए उनकी प्रशंसा की गई. वह शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘जीरो’, वरुण धवन के साथ ‘सुई धागा’ और राजकुमार हिरानी की संजय दत्त की बायोपिक ‘संजू’ में रणबीर कपूर के साथ अभिनय किया हैं.

अनुष्का शर्मा की प्रसिद्ध फिल्मे (Anushka Sharma Famous Films)

अनुष्का शर्मा की पहली फिल्म ‘रब ने बना दी जोड़ी’ एक बड़ी व्यावसायिक सफलता थी और 2008 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई. शाहरुख खान के साथ उनकी अगली फिल्म ‘जब तक है जान’, तीसरी सबसे बड़ी कमाई वाली बॉलीवुड फिल्म थी. 2012 की फिल्म
उनकी पहली शीर्ष कमाई वाली फिल्म आमिर खान-स्टारर ‘पीके’ थी, जिसने दुनिया भर में 7 बिलियन (यूएस $ 110 मिलियन) से अधिक की कमाई की थी. 2016 की उनकी दोनों फ़िल्में, ‘सुल्तान’ और ‘ऐ दिल है मुश्किल’ भारतीय सिनेमा की सबसे बड़ी कमाई करने वालों में पूर्व रैंकिंग के साथ, शीर्ष कमाई वाली फ़िल्में थीं.

पुरस्कार और उपलब्धियां (Awards and Achievements)

अनुष्का शर्मा को 2013 में ‘जब तक है जान’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का फिल्मफेयर पुरस्कार मिला. उन्हें ‘रब ने बना दी जोड़ी’ के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ और ‘सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री’ के लिए छह और फिल्मफेयर नामांकन प्राप्त हुए.

2017 में, पेटा इंडिया द्वारा ‘वोग’ पत्रिका और ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ द्वारा ‘जीक्यू’ पत्रिका द्वारा उन्हें ‘वुमन ऑफ द ईयर’ नामित किया गया. उन्हें पहले PETA द्वारा 2015 में ‘हॉटेस्ट वेजिटेरियन सेलिब्रिटी’ का नाम दिया गया था.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment