अरशद खान का जीवन परिचय | Arshad Khan Biography in Hindi

क्रिकेटर अरशद खान की जीवनी, जन्म, परिवार |
Arshad Khan Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

अरशद खान एक भारतीय क्रिकेटर है, जो कि घरेलू टीम मध्यप्रदेश के लिए खेलते है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करते है. वह एक हरफनमौला खिलाड़ी है और तेज गेंदबाजी के लिए जाना जाता है. उन्होंने जिला स्तर पर क्रिकेट 2006 में खेलना शुरू किया था. उनको पहली बार मध्य प्रदेश टीम की ओर से खेलने का मौका अंडर-16 मैच के दौरान मिला था, और उन्होंने अंडर-19 और अंडर-23 में मध्यप्रदेश टीम की ओर से अपने खेल का शानदार प्रदर्शन किया था. उन्होंने 2020 में बीसीसीआई के द्वारा आयोजित अंडर-23 वीके नायडू स्पर्धा में 10 मैचों में 400 रन बनाए और 36 विकेट अपने नाम किये. अरशद को आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रूपए के बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया था.

जन्म और परिचय

अरशद का जन्म 20 दिसम्बर 1997 को मध्य प्रदेश में सिवनी के छोटे से गाँव गोपालगंज में हुआ था. उनके पिता का नाम अशफ़ाक खान है. उनकी तीन बहने हैं और चारों में वह सबसे छोटे हैं. उनके कोच अब्दुल कलाम खान उनको हमेशा से ही क्रिकेट खेलने में प्रेरित करते है. उनको जरूरत पड़ने पर जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष राजकुमार खुराना ने हमेशा सहयोग किया है.

पूरा नाममोहम्मद अरशद खान
जन्म20 दिसम्बर 1997
जन्म का स्थानगोपालगंज, सिवनी, मध्य प्रदेश
उम्र (2022 में)25 साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से मध्यम तेज
घरेलू टीममध्य प्रदेश  क्रिकेट टीम
पिता का नामअशफ़ाक खान
माँ का नामज्ञात नहीं
कोच का नामअब्दुल कलाम खान
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
ऊंचाई6’ 3” फीट
वजन68 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

अरशद ने क्रिकेट खेलना मात्र 4 साल की उम्र में शुरू कर दिया था. जब वह मात्र 8 साल के थे, तब उन्होंने अपनी उम्र में बड़े (वरिष्ठ) खिलाड़ियों की गेंदबाजी पर छक्के मारे और उनके विकेट भी हासिल करे, इस बात को सुनकर उनके पिता को उनके अन्दर छुपी प्रतिभा दिखी और उन्होंने अरशद को क्रिकेट में और भी बेहतर बनाने के लिए क्रिकेट एकेडमी भेजा. उनको क्रिकेट में उनके पिता के साथ-साथ उनके कोच भी क्रिकेट खेलने में प्रशिक्षण करते थे.

अरशद के पिता चाहते थे कि वह क्रिकेटर बने और उनका ही नहीं बल्कि पूरे देश का नाम रोशन करे. उन्होंने मध्य प्रदेश की ओर से विजय हजारे ट्रॉफी लिस्ट-ए डेब्यू 24 फरवरी 2021 को किया था, उनको लिस्ट-ए में 3 मैच खेलने का मौका मिला जिसमे 3 विकेट अपने नाम किये और 3 चौके और 2 छक्के की सहायता से 40 रन बनाने में सक्षम रहे.

Leave a Comment