अशोक बिहारी लाल का जीवन परिचय | Ashok B Lall Biography in Hindi

अशोक बिहारी लाल का जीवन परिचय (जन्म, शिक्षा, करियर) | Ashok B Lall Biography (Birth, Education, Career) in Hindi

अशोक बिहारी लाल एक जाने-माने वास्तुकार है. अशोक जी “अशोक बी लॉल आर्किटेक्ट्स” के प्रिंसिपल हैं. और वर्तमान में कमला रहेजा विद्यानिधि इंस्टीट्यूट फॉर आर्किटेक्चर (केआरवीआईए) डिजाइन और प्रौद्योगिकी के अध्यक्ष हैं. वे वर्ष 1990 से ही वास्तुकला के क्षेत्र में कार्यरत हैं. इन्होने पर्यावरणीय मुद्दों को हल करने के लिए पाठ्यक्रम और शिक्षण विधियों का विकास किया है. वे कहते हैं कि वास्तुकला का सही उपयोग शहरी और ग्रामीण विकास के लिए लाभदायक हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) अशोक बिहारी लाल
संस्थापक (Founder) अशोक बी लॉल आर्किटेक्ट्स
शिक्षा (Education) कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
कार्यक्षेत्र (Profession) वास्तुकार

अशोक बिहारी लाल शिक्षा (Ashok B Lall Education)

अशोक बी लॉल ने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय, ब्रिटेन में वास्तुकला और ललित कला का अध्ययन किया और फिर 1970 में लंदन के आर्किटेक्चरल एसोसिएशन से डिप्लोमा प्राप्त किया.

अशोक बिहारी करियर (Ashok B Lall Career)

अशोक बिहारी ने वर्ष 1981 में अशोक बी लॉल आर्किटेक्ट्स की स्थापना की थी. यह संस्थान भारत के वास्तुशिल्प पाठ्यक्रम के विकास में लगी हुई है और वास्तुकला के लिए नियमित रूप से राष्ट्रीय पेशेवर पत्रिकाओं में योगदान देती है. अशोक बी लाल दिल्ली शहरी कला आयोग कार्य समूह के संयोजक भी रह चुके हैं और वास्तुकला के लिए एक विवादास्पद वेब-आधारित शिक्षण पैकेज के विकास के लिए यूरोपीय संघ द्वारा वित्त पोषित कार्यक्रम के समन्वयक भी रहे हैं.

अशोक बिहारी टिकाऊ वास्तुकला निर्माण में माहिर हैं. वे भारत में टिकाऊ वास्तुकला का एक सक्रिय वकील भी है. वे वर्ष 2005 में एशिया प्रशांत के लिए होलसीम अवॉर्ड्स प्रतियोगिता के क्षेत्रीय जूरी के सदस्य थे. और 2006 में वैश्विक जूरी के सदस्य थे और वर्ष 2008 में एशिया प्रशांत के लिए होलसीम अवॉर्ड्स प्रतियोगिता के क्षेत्रीय जूरी के प्रमुख रह चुके हैं.

इसे भी पढ़े :

आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं.

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *