वीणा श्रीवाणी का जीवन परिचय | Veena Srivani Biography in Hindi

वीणा श्रीवाणी का जीवनी (जन्म, शिक्षा, करियर), पति का नाम और पुरूस्कार | Veena Srivani Biography (Birth, Education, Career), Husband Name and Acheivements in Hindi

वीणा श्रीवाणी एक भारतीय वीना वादक और टीवी प्रेजेंटर हैं जो आंध्र प्रदेश में नंदंपुड़ी में रहती हैं. वह वीणा में लोक, पश्चिमी, हल्के संगीत धुनों को भी बजाती हैं और संगीत संलयन (fusion music) भी करती है.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) वीणा श्रीवाणी
जन्म (Birth) 3 जुलाई
जन्म स्थान (Birth Place) नंदंपुड़ी
शिक्षा (Education) एम.ए (संगीत)
कार्यक्षेत्र (Profession) वीणा वादक
पति का नाम(Husband Name) वेणु स्वामी
बच्चे(Children) 1 बेटी (नाम- श्री पुष्करिणी)

वीणा श्रीवाणी का जीवन परिचय (Veena Srivani Biography)

वीणा श्रीवाणी का जन्म 3 जुलाई को भारत के आंध्रप्रदेश के नंदंपुड़ी में हुआ था. वीणा श्रीवाणी ने 7 साल की उम्र में सरस्वती वीणा का वादन शुरू कर दिया. उन्हें अपने माता-पिता की वजह से वीणा सीखना शुरू किया. इनके पहले गुरु श्रीमती पिचिका सीता महालक्ष्मी हैं. इन्होने श्री वेंकटेश्वर कॉलेज ऑफ म्यूजिक एंड डांस, तिरुपति से संगीत विषय में एम.ए किया हैं.

वीणा श्रीवाणी ने विभिन्न तेलुगु टीवी चैनलों में एक एंकर के रूप में भी काम किया और बेस्ट एंकर पुरस्कार जैसे कई पुरस्कार भी जीते हैं. इन्होने पारंपरिक कर्नाटक शास्त्रीय संगीत से अन्य भिन्नताओं में वीणा को अधिक लोगों के अनुकूल बनाने का फैसला किया. वह वीणा के माध्यम से प्रवृत्ति और जुनून संगीत प्रस्तुत करती हैं. वीणा श्रीवाणी जिस अंदाज में वीणा वादन करती हैं, बहुत से युवा कलाकार इनकी जैसी वादन शैली अपना रहे हैं. इन्होने भारत के मशहूर कंपोजर और गायक एम.एम किरवानी के साथ भी काम किया हैं.

Veena Srivani Biography in Hindi

वीणा श्रीवाणी का पुरस्कार (Veena Srivani Awards)

  1. आंध्रप्रदेश रनर अप – 2006
  2. वीणा में राज्य स्तरीय विजेता – 1998
  3. सर्वश्रेष्ठ एंकर पुरस्कार – 2012

अभी हाल में ही वीणा श्रीवाणी ने शंकर महादेवन का ब्रेथलेस गाना वीणा पर बजाया था. जिसे खुद शंकर महादेवन और आनंद महिंद्रा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया था. इनका यह वीडियो बहुत ही वायरल हो गया हैं.

इसे भी पढ़े :

loading...
Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *