रवि कारला का जीवन परिचय | Ravi Kalra Biography in Hindi

समाजसेवक रवि कारला का जीवन परिचय और उनके फाउंडेशन द अर्थ सेवियर से जुड़ी रोचक जानकारियां | Ravi Kalra Biography and His foundation info in Hindi

रवि कारला द अर्थ सेवीयर्स (Saviours) फाउंडेशन (The Earth Saviours Foundation) के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. रवि कारला एक सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरण प्रेमी हैं. इस संस्था का उद्देश्य गरीब, लाचार, मानसिक रूप से बीमार, विकलांग मरीज और बुजुर्ग लोगों की निःशुल्क देखभाल रखती हैं. उनकी इस संस्था को भारत सरकार के गृह मंत्रालय से मान्यता प्राप्त हैं.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) रवि कारला
उप नाम (Other Names) कर्मा योगी
जन्म (Birth) 17 जनवरी
जन्म स्थान (Birth Place) दिल्ली
कार्यक्षेत्र (Profession) समाजसेवक
संस्थापक (Founder) द अर्थ सेवीओर फाउंडेशन
स्थापना वर्ष (Establishment Year) 2008

रवि कालरा का जीवन परिचय (Ravi Kalra Biography)

रवि कालरा का जन्म दिल्ली के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. इनके पिता दिल्ली पुलिस में इंस्पेक्टर थे. इन्होने दिल्ली विश्वविध्यालय से अपना स्नातक पूरा किया. वे अपने पिता की ईमानदारी और व्यक्तित्व से बहुत प्रेरित थे. उनकी प्रेरणा के कारण ही रवि कालरा ने टायक्वोंडो मार्शल आर्ट्स (taekwondo martial arts) में ब्लैक बेल्ट की इंटरनेशनल डिग्री प्राप्त की. इन्होने विभिन्न बटालियंस में मार्शल आर्ट्स का प्रशिक्षण भी दिया हैं.

वर्ष 2008 में इन्होनें द अर्थ सेवीओर फाउंडेशन (The Earth Saviours Foundation) नाम के NGO संस्था की नींव रखी थी. यह सामाजिक कार्यों के लिए कार्य करती हैं. यह संस्था वृद्धाश्रम, बाल सुधार गृह, शारीरिक रूप से कमजोर लोग जिनका देखभाल के लिए इस संसार में कोई नहीं हैं. उनके लिए यह संस्था निःशुल्क सेवा प्रदान करती हैं. इसी के साथ यह संस्थान गौ माता की रक्षा और सेवा के लिए गौशाला का संचालन करती हैं.

रवि कारला अभी तक 42 देशों की यात्रा कर चुके हैं. इन्होनें एक लाख से भी अधिक वाहनों के पीछे लिखे “HORN PLEASE” के संकेतों को मिटाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. इन्होनें ध्वनि प्रदूषण के खिलाफ “DO KNOT HONK” अभियान चलाया. जो वाहन चालकों को ध्वनि प्रदूषण के घातक परिणामों के विषय में जागरूक करता हैं. इस अभियान के कारण रवि कालरा को “HONKING MAN OF INDIA” भी कहा जाता हैं.

वर्ष 2012 में पर्यावरण संरक्षण के लिए किये गए कार्यों के लिए इन्हें सरदार वल्लभ भाई पटेल इंटरनेशनल अवार्ड से अलंकृत किया गया था. इन्होने पर्यावरण की सुरक्षा के लिए सर्वोच्च न्यायलय में जनाधिकार याचिका भी लगाई थी.

रवि कारला अभी तक 4750 लावारिस लाशों का दाह संस्कार कर चुके हैं. रवि कालरा नर सेवा को ही नारायण सेवा मानते हैं. वे अपनी दैनिक दिनचर्या में आधी रात को ऐसे लोगो की तलाश में निकल पड़ते हैं और उन्हें अपने आश्रम में लाकर उनकी सेवा करते हैं.

पर्यावरण प्रेमी रवि कारला ने मृत्यु के पश्चात अंगदान का निर्णय लिया हुआ हैं. इन्होने गरीबों की सेवा के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर दिया हैं.

रवि कालरा का एनजीओ (Ravi Kalra NGO)

रवि कालरा ने 2008 में एक एनजीओ “द अर्थ सेवियर फाउंडेशन” की स्थापना की थी. जिसका उद्देश्य अनाथ बच्चो को शिक्षा देना, रहने की सुविधा उपलब्ध करना और वृद्ध लोगो की सहायता करना हैं. रवि कालरा का यह एनजीओ बन्धवाडी, गुरुग्राम में स्थापित हैं.

रवि कालरा के फाउंडेशन से जुडी जानकारी

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
एनजीओ नाम (NGO Name) द अर्थ सेवियर फाउंडेशन
मुख्य सहायता कार्य अनाथालय, गुरुकुल, वृद्धाश्रम, नारी निकेतन और गौशाला
पता (Address) बन्धवाडी गाँव, फरीदाबाद रोड, तेरी गोल्फ कोर्स के नजदीक -गुरुग्राम
पिनकोड (Pincode) 122001
मोबाइल नंबर (Mobile Number) +91-9871675485
आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) Earth Saviours

रवि कालरा का प्रेरक विडियो (Ravi Kalra Motivational Video)

इसे भी पढ़े :

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *