आयुष बडोनी का जीवन परिचय | Ayush Badoni Biography in Hindi

आयुष बडोनी की जीवनी, जन्म, परिवार |
Ayush Badoni Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

आयुष बडोनी भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी है, जो कि घरेलू टीम दिल्ली के लिए खेलते है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से ऑफब्रेक गेंदबाजी करते है. उन्होंने अपना अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू  भारतीय अंडर-19 टीम के साथ 2018 में किया था. उनको आईपीएल 2022 में जब लखनऊ सुपर जायंट्स की ओर से आईपीएल में पहले बार खेलने का मौका मिला तब उन्होंने अपनी बल्लेबाजी का शानदार प्रदर्शन करते हुए 41 गेंद में 4 चौके और 3 छक्के की मदद से 54 रन बनाए.

जन्म और परिचय

आयुष का जन्म 3 दिसम्बर 1999 को भारत की राजधानी दिल्ली में हुआ था. उनके पिता का नाम विवेक बडोनी है, जो कि डॉक्यूमेंट्री फिल्म मेकिंग में कार्य करते है. उनकी माँ का नाम विभा बडोनी है, वह स्कूल में शिक्षिका है. आयुष का एक छोटे भाई प्रत्युष बडोनी है. उनके पिता को भी क्रिकेट बहुत पसंद था, आयुष उनके पिता के साथ क्रिकेट के टूर्नामेंट देखने के लिए जाया करते थे. उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा मॉडर्न स्कूल दिल्ली से पूरी की. उनके पिता ने उनको 9 साल की उम्र में दिल्ली की अंतराष्ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में शामिल कराया, जहां पर उनको बलराज कुमार ने क्रिकेट में प्रशिक्षण देना शुरू किया. आयुष वहां पर सबसे छोटे खिलाड़ी थे जिसकी वजह से वह क्रिकेट का प्रशिक्षण अच्छे से नहीं कर पा रहे थे, जब यह बात उन्होंने उनके पिता से कही तो उनके पिता ने घर की छत पर नेट लगाया ताकि आयुष क्रिकेट की अच्छे से खेल सके.

पूरा नामआयुष बडोनी
जन्म3 दिसम्बर 1999
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
उम्र (2022 में)23 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से ऑफब्रेक
घरेलू टीमदिल्ली क्रिकेट टीम
पिता का नामविवेक बडोनी
माँ का नामविभा बडोनी
भाई का नामप्रत्युष बडोनी
कोच का नामबलराज कुमार
तारक सीना
स्कूलमॉडर्न स्कूल दिल्ली
आईपीएल टीमलखनऊ सुपर जायंट्स (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
वजन59 किलो
ऊंचाई5′ 6″ फीट
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

आयुष को क्रिकेट खेलना बचपन से ही पसंद था, वह उनके पिता के साथ टूर्नामेंट देखने जाया करते थे तब से ही वह चाहते थे कि वह भी क्रिकेटर बने. वह 9 साल की उम्र में ही क्रिकेटर बनने के सफर की ओर निकल चुके थे. उनके कोच बलराज कुमार कहते है कि “आयुष 1 दिन में लगभग 1,000 गेंद खेल लेते है और इतनी गेंद खेलने के बाद भी आयुष गेंदबाजी का अभ्यास करते है”. बलराज कुमार ने उनको प्रोफेशनल क्रिकेट के बेसिक सिखाए थे और फिर जब वह 15 साल के हुए तब उनको तारक सीना ने क्रिकेट में आगे प्रशिक्षण देना शुरू किया, जिसके बाद उनको विनू मंडल ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला और इस दौरान उन्होंने अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया. फलस्वरूप उनको भारतीय अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला.

उन्होंने अंडर-19 का पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ खेला, जिसमे उन्होंने 205 गेंद में 185 रन बनाए और 4 विकेट भी अपने नाम किये. उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2020-21 में टी-20 डेब्यू 11 जनवरी 2021 को किया था, जिसमे उन्होंने 18 मैचो में 2 विकेट अपने नाम किये और बल्लेबाजी में 1 अर्ध शतक, 12 चौको और 7 छक्को की मदद से 169 रन बनाए. आयुष कहते है कि “मुझे दिल्ली की टीम के सिलेक्टर ने दिल्ली की ओर से खेलने का मौका नहीं दिया जिसके वजह से मेरा क्रिकेट करियर खत्म होने में था, वह तो अच्छा है कि मुझे गौतम गंभीर ने आईपीएल में खेलने का अवसर दिया”.

आईपीएल करियर

आयुष ने आईपीएल की शुरुवात 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ की थी, लखनऊ सुपर जायंट्स ने उनको 20 लाख के बेस प्राइस पर अपनी टीम में शामिल किया था. उन्होंने उस साल आईपीएल में 13 मैच खेले और 2 विकेट अपने नाम किये और 11 चौके 7 छक्के और 1 अर्ध-शतक के साथ 161 रन बनाए.

Leave a Comment