हरमनप्रीत कौर का जीवन परिचय | Harmanpreet Kaur Biography in Hindi

भारतीय महिला बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर की जीवनी, क्रिकेट करियर और उपलब्धियाँ | Indian Woman Cricket Player Harmanpreet Kaur Biography, Career and Records in Hindi

हरमनप्रीत कौर एक हरफनमौला भारतीय महिला क्रिकेट खिलाड़ी है. जिन्होंने अपने खेल से भारतीय क्रिकेट टीम में खुद को स्थापित किया है. हरमनप्रीत महिला t20 विश्व कप में शतक लगाने वाली पहली महिला है. वे अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जानी जाती हैं. वर्ष 2017 में क्रिकेट में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हरमनप्रीत को युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) हरमनप्रीत कौर
बल्लेबाजी (Batting Style) दायें हाथ की बल्लेबाज
गेंदबाजी (Bowling) मीडियम फ़ास्ट
जर्सी संख्या (Jersey Number) 84 (भारत)/ 45 (सिडनी)
स्टेट टीम (State Team) लीसेस्टरश्राइन वीमेन, पंजाब वीमेन, रेलवे वीमेन, सिडनी थंडर
शिक्षा (Education) लन्दन लॉ कॉलेज
कार्यक्षेत्र (Profession) क्रिकेटर

हरमनप्रीत कौर का जन्म और प्रारम्भिक जीवन (Harmanpreet Kaur Birth and Early Life)

हरमनप्रीत कौर का जन्म 8 मार्च 1989 को पंजाब के मोगा में हुआ था. इनके पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर है. इनके पिता एक वॉलीबॉल और बास्केटबॉल के खिलाड़ी हैं. हरमनप्रीत के पिता नौकरी करते हैं. उनकी माता का नाम सतविंदर सिंह है. हरमनप्रीत कौर की छोटी बहन मनजीत सिंह सहायक प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है. हरमनप्रीत अपने छोटे भाई गुरजिंदर भुल्ला और उनके दोस्तों के साथ क्रिकेट खेला करते थी. हरमनप्रीत की प्राथमिक शिक्षा गाँव के ही विद्यालय में पूर्ण हुई.

हरमनप्रीत ने जब न्यू ज्ञान ज्योति अकैडमी में दाखिला लिया तब उन्हें अपने घर से 30 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था. इस एकेडमी के कोच कमलदीश सिंह सोढ़ी की नजर हरमनप्रीत पर पड़ी. घर से रोज 30 किलोमीटर दूर हरमनप्रीत को भेजना उनके पिता के लिए आसान नहीं था. तब हरमनप्रीत के कोच सोढ़ी ने हरमनप्रीत की मुफ्त कोचिंग और ठहरने की व्यवस्था की. इसीलिए हरमनप्रीत अपने कोच सोढ़ी को अपना गुरु मानती है. वर्ष 2014 में हरमनप्रीत भारतीय रेल के अंतर्गत नौकरी के कारण मुंबई शहर आ गई थी.

हरमनप्रीत कौर के जीवन से जुडी जानकारी (Harmanpreet Kaur Information)

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
पिता का नाम (Name) हरमंदर सिंह भुल्लर
माता का नाम (Mother Name) सतविंदर कौर
क्रिकेट प्रेरणादायक (Cricketing Inspiration) विरेन्द्रर सहवाग
स्कूल (School) हंसराज महिला विद्यालय, जालंधर
टेस्ट पदार्पण (Test Debut) 13 अगस्त 2014 (इंग्लैंड के खिलाफ)
वनडे पदार्पण (ODI Debut) 7 मार्च 2009 (पाकिस्तान के खिलाफ)
टी-20 पदार्पण (T-20 Debut) 11 जून 2009 (इंग्लैंड के खिलाफ)
पुरस्कार (Awards) अर्जुन अवार्ड (2017)

हरमनप्रीत कौर का करियर (Harmanpreet Kaur Career)

हरमनप्रीत कौर ने 20 साल की उम्र में वर्ष 2009 में वीमेन इंटरनेशनल की शुरुआत की थी. जून 2009 में हरमनप्रीत कौर ने ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू किया था.

वर्ष 2012 में हरमनप्रीत ने महिला टी-20 एशिया कप के फाइनल मैच में इन्होने भारतीय क्रिकेट महिला टीम की कप्तानी भी की थी. इनकी कप्तानी में ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप का खिताब जीता था. जिसके बाद वर्ष 2013 में इन्हें बांग्लादेश टूर के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था. वर्ष 2014 में हरमनप्रीत कौर ने अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इस साल कुल 8 महिलाओं ने टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था जिसमें से एक हरमनप्रीत कौर थी.

वह आईसीसी महिला विश्व कप 2017 में भारतीय महिला टीम की टीम का हिस्सा थीं. भारतीय टीम ने पूरे 2017 में महिला विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया था. हरमनप्रीत कौर ने 2017 महिला क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 115 गेंदों पर 177 रन नाबाद बनाये थे. महिला विश्व कप के इतिहास में भारत के लिए उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड हरमनप्रीत के नाम हैं.

वर्ष 2018 में चल रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में हरमनप्रीत कौर ने 51 गेंदों पर 103 रनों की शतकीय पारी खेलकर T20 महिला क्रिकेट में शतक बनाने वाली पहली महिला बन गई है.

इसे भी पढ़े :

आपको यह जीवन परिचय कैसा लगा हमें कमेंट करके अवश्य बताएं.

Loading...

Leave a Comment