पतंजलि परिधान की विस्तृत जानकारी | Patanjali Paridhan Store in Hindi

पतंजलि परिधान क्या हैं, इसको खोलने की प्रक्रिया और नियम और शर्ते | Patanjali Paridhan, Process to Open Store and Terms and Condition in Hindi

योग गुरु बाबा रामदेव ने आयुर्वेदिक उत्पादों के बाद अब कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर दिया है. इसी के साथ उन्होंने पतंजलि परिधान शोरूम शुरू किया है. 5 नवंबर 2018 धनतेरस के मौके पर बाबा रामदेव अपने गारमेन्ट बिजनेस की शुरुआत की है. पतंजलि परिधान पर सभी तरह के कपड़े, एसेसरीज, जूते और गहनों को बेचा जाएगा. दिल्ली के पीतमपुरा इलाके में पतंजलि परिधान का पहला स्टोर खोला गया है. बाबा रामदेव ने अपने साक्षात्कार में कहा है कि मार्च 2019 तक पूरे देश में 100 स्टोर खोले जाएंगे. पतंजलि परिधान के उद्घाटन के कार्यक्रम में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार और फिल्म निर्माता मधुर भंडारकर भी मौजूद थे. पतंजलि स्टोर खोलने का उद्देश्य विदेशी कंपनियों द्वारा हो रही लूट से लोगों को बचाना है. और भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देना है.

पतंजलि परिधान (Patanjali Paridhan)

पतंजलि परिधान योग गुरु बाबा रामदेव द्वारा खोला गया गारमेंट स्टोर है. जहां स्वदेशी कपड़े, जूते, योग वीयर, स्पोर्ट्स वीयर और अन्य कई सामग्री उपलब्ध की जाएगी. यहां पर 3000 वैरायटी के प्रोडक्ट लॉन्च किए गए हैं. पतंजलि परिधान पर भारतीय संस्कृति के अनुरूप और सुविधाजनक कपड़े तैयार किए गए हैं. जींस वैसे तो पश्चिमी सभ्यता की परिचायक है परंतु आधुनिक युग में यह इतनी प्रचलित हो चुकी है कि इसे भारतीय समाज से पूर्ण रूप से अलग करना संभव नहीं है. इसलिए पतंजलि परिधान ने जींस स्टाइल, डिजाइन और कपड़े का भारतीयकरण अर्थात स्वदेशी स्वरूप की शुरुआत की है. और पतंजलि ने यह भी स्पष्ट किया है कि अन्य स्थानों पर यह स्टोर वहां फ्रेंचाइजी के रूप में खोलेगी. पतंजलि परिधान स्टोर पर एक जींस और दो टीशर्ट की कीमत 1100 रुपए है. यहां पर पुरुषों के कपड़ों के लिए “संस्कार” और महिलाओं के सभी कपड़े “आस्था” ब्रांड से बेचे जाएंगे.

फ्रेंचाइजी लेने की अनिवार्यता (Patanjali Paridhan Term and Condition)

यदि आप पतंजलि परिधान स्टोर खोलना चाहते हैं आपको फ्रेंचाइजी की शर्तों का पालन करना पड़ेगा.

  • पतंजलि स्टोर खोलने के लिए आपके पास स्वयं की जगह या प्रॉपर्टी होना चाहिए.
  • यह जगह किसी कमर्शियल कॉम्प्लेक्स या हाई स्ट्रीट पर होना अनिवार्य है.
  • कम से कम 2000 वर्ग फुट जगह होना चाहिए. जिसके अंतर्गत 20 फुट का फ्रंट होना चाहिए.
  • फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास गारमेंट और टेक्सटाइल का पूर्व अनुभव भी होना चाहिए.

पतंजलि परिधान के लिए आवेदन कैसे करे (Patanjali Paridhan Online Application)

पतंजलि परिधान स्टोर खोलने के लिए यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित मेल आईडी पर मेल के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. और कुछ फोन नंबर निम्नलिखित है जिन पर आप अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं.

ईमेल आईडी [email protected]

Patanjali Paridhan in Hindi

पतंजलि परिधान के स्टोर की सूची (Patanjali Paridhan Stores List in Major cities)

पतंजलि परिधान के स्टोर सबसे पहले दिल्ली और वड़ोदरा में खोला गया हैं. लेकिन बाबा रामदेव के अनुसार उनका लक्ष्य पतंजलि परिधान के लगभग 100 स्टोर देश के बड़े शहरों में खोलने का इरादा हैं.

पतंजलि परिधान का पता (Patanjali Paridhan Address)

  1. NSP, पीतमपुरा, नई दिल्ली
  2. प्लैटिनम काम्प्लेक्स, ओल्ड पाद्र, अकोता, वड़ोदरा

इसे भी पढ़े :

पतंजलि परिधान से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए कमेंट करें.

Ujjawal Dagdhi

Ujjawal Dagdhi

उज्जवल दग्दी दिल से देशी वेबसाइट के मुख्य लेखकों में से एक हैं. इन्हें धार्मिक, इतिहास और सेहत से जुडी बातें लिखने का शौक हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *