हर्षल पटेल का जीवन परिचय| Harshal Patel Biography in Hindi

क्रिकेटर हर्षल पटेल की जीवनी, जन्म, परिवार
Harshal Patel Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

हर्षल पटेल एक भारतीय प्रथम श्रेणी क्रिकेट के खिलाडी है, जो मुख्य रूप से तेज गेंदबाजी करते है. दाहिने हाथ के तेज़ गेदबाज, हर्षल ने 2006 में वीनू मंडल ट्रॉफीमें 11 की प्रभावशाली औसत से 23 विकेट लिए थे. उन्होंने 2019-20 रणजी ट्रॉफी में 52 विकेट, 9 मैचों में लिए थे और उस साल हर्षल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाडी बने थे.

पूरा नामहर्षल विक्रम पटेल
जन्म23 नवम्बर 1990
जन्मकी जगहसानंद, गुजरात (भारत)
उम्र (2022में)32 साल
पेशाक्रिकेटर
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से तेज़-मध्यम गेंदबाजी
शौकगाने सुनना और घूमना
पिताजी का नामविक्रम पटेल
माताजी का नामदर्शना पटेल
कोच का नामतारक त्रिवेदी 
जर्सी संख्या#73,13
जातिपाटीदार
हाईट5.9 फीट
 छाती38 इंच
कमर30 इंच
 बाइसेप्स 12 इंच
ऑखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट की शुरुआत

हर्षल पटेल ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत अहमदाबाद उनके गृहनगर से की थी. जब वे कोचिंग कैंप जातें थे तब उस समय 2003 विश्वकप के दौरान एक अखबार में उनकी तस्वीर छपी थी और ये लिखा था विश्वकप शुरु होने से युवाओं में क्रिकेट का खुमार बढ़ा है. यही तस्वीर और ख़बर हर्षल कि क्रिकेट में पहली याद बनी थी. उनके क्रिकेट कोचिंग कैंप में उनकी उम्र के वो सबसे उम्दा खिलाडी थे. पटेल के कोच तारक त्रिवेदी उनके  सहायक बने थे, उनके शुरूआती करियर में हर्षल का परिवार अमेरीका जा रहा था, तब कोच ने हर्षल के परिवार को समझाया कि वो लोग भारत में ही रह कर हर्षल का क्रिकेट करियर बनाने में मदद करें. हर्षल ने अंडर-19 में बहुत ही बढ़िया प्रदर्शन किया था, लेकिन उनको स्टेट सेलेक्टर्स ने नहीं चुना. उन्होने अंडर-15, अंडर-17, और अंडर-19 में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया था. वो रणजी ट्रॉफी में हरियाणा टीम के कप्तान थे. हर्षल ने अब तक गुजरात, हरियाणा, डेल्ही डेयरडेविल्स, और रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की टीमों के लिए खेला है.

आईपीएल करियर

हर्षल पटेल ने आईपीएल करियर डेल्ही डेयरडेविल्स से 2012 में शुरू किया था. आईपीएल में हर्षल की कीमत (2018 से 2021) तक 20 लाख थी, लेकिन 2022 में उनकी कीमत 10.75 करोड़ है, जो कि उनको आरसीबी ने अपनी टीम में खेलने के लिए दिए थे. हर्षल को 2021 में पर्पल कैप मिली थी. अगर हम उनकी आईपीएल में बल्लेबाजी की बात करे तो हर्षल ने आईपीएल (2012-2021) में कुल 11 बार चार और 11 बार छक्के मारे है, लेकिन कभी अर्द्धशतक और शतक नहीं मारी है.

अगर आपके पास हर्षल पटेल से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!