तुषार देशपांडे का जीवन परिचय| Tushar Deshpande Biography in Hindi

क्रिकेटर तुषार देशपांडे की जीवनी, जन्म, परिवार
Tushar Deshpande Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

तुषार देशपांडे एक भारतीय मध्यम-तेज गेंदबाज हैं. उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2019 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से की थी. 2022 में उन्हें आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की और से खेलने का मौका मिला. इससे पहले वह दिल्ली कैपिटल्स के लिए भी खेल चुके हैं.

जन्म और प्रारंभिक जीवन

तुषार देशपांडे का जन्म 15 मई 1995 को मुंबई के कल्याण में हुआ. उनको बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते है. इन्होने स्कूल की पढ़ाई के साथ ही क्रिकेट सिखाना शुरु कर दिया था. तुषार क्रिकेट प्रशिक्षण के लिए कल्याण से प्रतिदिन सफ़र कर के शिवाजी पार्क जिमखाना जाते थे. इनके माता-पिता ने इनको कभी क्रिकेट खेलने के लिए मना नहीं किया और हमेशा से ही प्रोसाहन किया करते थे. साल 2019 में तुषार जब सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेल रहे थे तब उनकि माँ का स्वर्गवास, कैंसर के कारण हो गया था. फिर भी तुषार ने मैच में खेला और 19 रन देकर, 4 विकेट हासिल किए और अपनी टीम को जितने में अपना एक महत्वपूर्ण योगदान दिया था.

पूरा नामतुषार उदय देशपांडे
जन्म 15 मई 1995
जन्म स्थानकल्याण, मुंबई, भारत
उम्र (2022में)27 साल
बल्लेबाजी की शैली बाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाहिने हाथ से माध्यम-तेज
कॉलेज का नामरामनिरंजन आनंदीलाल पोदार कॉलेज
जर्सी नंबर (आईपीएल में)#96
पिता का नामउदय देशपांडे
माता का नाम वंदना देशपांडे
हाइट5’9” फीट
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट की शुरुआत

तुषार ने क्रिकेट की शुरुआत अंडर-16 और अंडर-19 मुंबई टीम के लिए खेलकर की थी, और डोमेस्टिक क्रिकेट इंडिया-अ टीम मुंबई के लिए खेलते है. तुषार 2018-19 लिस्ट-अ विजय हजारे ट्रॉफी में खेलते हुए पांच विकेट लिए थे. जिसके बाद इनका नाम दिलीप ट्रॉफी 2019 में सिलेक्टेड हो गया था. तुषार शिवाजी पार्क, क्रिकेट अकैडमी में अभ्यास कर थे, जो की दादर, मुंबई में है. जहाँ पर कभी सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर क्रिकेट का अभ्यास करते थे.

आईपीएल करियर

तुषार को 2020 में दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रूपए बसे प्राइस पर खरीदा था. तब इन्होने 5 मैच खेले थे, बल्लेबाजी की बात करे तो इन्होने दो चौके और 1 छक्का मारकर एवरेज रेट 21.00 के साथ 21 रन बनाए. और गेंदबाजी की बात करे तो 192 रन देकर 3 विकेट लिए थे वो भी एवरेज रेट 63.75 के साथ खेलकर. चेन्नई सुपर किंग्स ने 2022 में 20 लाख रूपए देकर तुषार को अपनी टीम में खिलाया है.

अगर आपके पास तुषार देशपांडे से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!