जितेश शर्मा का जीवन परिचय|Jitesh Sharma Biography in Hindi

क्रिकेटर जितेश शर्मा की जीवनी, जन्म, परिवार
Jitesh Sharma Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

जितेश शर्मा एक भारतीय क्रिकेट के प्रथम शैली के खिलाड़ी है, वह दाहिने हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर है. जितेश हमेशा मैदान पर शांत और संयमित रहते है. उन्होंने अब तक आईपीएल 2022 में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने क्रिकेट के अपने डेब्यू में सीएसके के खिलाफ़ 17 गेदों में 26 रनों की पारी खेली थी. जितेश ने गुजरात टाइटन्स और मुंबई इंडियस के खिलाफ़ क्रमश:11 गेदों में 23 रन और 15गेंदों में नाबाद 30 रन बनाए, लेकिन 2017 में जितेश टीम में जगह बनाने के लिए संघर्ष करते नज़र आए थे.

जन्म और परिवार

जितेश शर्मा का जन्म 22 नवंबर 1993 को महाराष्ट्र के अमरावती शहर में एक हिन्दू ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम मोहन शर्मा और माता का नाम आशिमा शर्मा हैं. उनके परिवार में एक बड़े भाई कर्णेश शर्मा भी हैं. जितेश को बचपन से ही खेल के प्रति झुकाव रहा था और कम उम्र में ही प्रोफेशनली क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. 

पूरा नामजितेश मोहन शर्मा
जन्म22 नवंबर 1993
जन्म स्थानअमरावती, महाराष्ट्र
उम्र (2022में)28 साल
बल्लेबाजी की शेलीदाहिने हाथ से
भूमिकादाहिने हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर
पिता का नाममोहन शर्मा
माता का नामआशिमा शर्मा
भाई का नामकर्णेश शर्मा
मरितल स्टेटससिंगल
हाइट5’8″ फीट
वेट62 किलो
बालो का रंगकाला
आखो का रंगगहरा भूरा

प्रारंभिक करियर

जितेश सबसे पहले विदर्भ टीम में शामिल हुए थे. फिर 2014में उन्होंने उनका पहला टी-20 फॉर्मेट मैच उत्तरप्रदेश के खिलाफ खेला था. उनका पहला रणजी ट्रॉफी मैच 2015 में ­ओडिशा-टीम के सामने खेला था. वह ओपनर बल्लेबाज के रूप में खेले थे और उन्होंने 133.18 के स्ट्राइक रेट के साथ टी-20 फॉर्मेट में खेला था. उन्होंने क्रिकेट-अ की लिस्ट में 22मैच खेले, जिसमे उन्होंने 107रन बनाए थे और इस दौरान उनकी स्ट्राइक रेट टीम-अ के लिए 80.38 थी. उनके नाम टी-20 टूर्नामेंट में एक शतक है, और उन्होंने 106 रन बनाए थे. उन्होंने आईपीएल की शुरुआत 2017 में के थी.

आईपीएल करियर

जितेश ने आईपीएल की शुरुआत 2017 में मुंबई इंडियंस के साथ की थी, मुंबई इंडियंस ने उनकों 10 लाख रूपए दिए थे. हिसके बाद उनको 2022 आईपीएल में पंजाब किंग्स ने 20लाख रूपए देकर अपनी टीम में खिलाया. उन्होंने एक मैच के दौरान एम.एस. धोनी को अपनी विकेट कीपिंग से आउट कर के अपनी टीम को मैच जिताया था. उस दौरान एम्पायर ने धोनी को नॉट-आउट क़रार दिया था लेकिन फ़िर जितेश ने अपना फैसला लेते हुए डीआरएस लिया जिससे धोनी आउट हो गए.

अगर आपके पास जितेश शर्मा से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!