ऋतिक शौकीन का जीवन परिचय | Hrithik Shokeen Biography in Hindi

ऋतिक शौकीन की जीवनी, जन्म, परिवार |
Hrithik Shokeen Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

ऋतिक शौकीन भारतीय अंडर-19 टीम के युवा खिलाड़ी है जो आईपीएल में अपना डेब्यू कर चुके है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से आर्म ऑफब्रेक गेंदबाजी करने वाले एक श्रेष्ठ हरफनमौला खिलाड़ी है. उन्हें आईपीएल 2022 में पहली बार मुंबई इंडियंस ने अपने साथ खिलाया था, उन्होंने अपना पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलते हुए 4 ओवर में मात्र 23 रन दिए लेकिन एक भी विकेट नहीं ले सके.

जन्म और परिचय

ऋतिक शौकीन का जन्म 14 अगस्त 2000 में भारत की राजधानी दिल्ली में एक हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम राकेश शौकीन है. उनको क्रिकेट खेलने के लिए परिवार ने कभी मना नहीं किया, उनके पिता ने क्रिकेट के शौक को पूरा करने के लिए दिल्ली के सोनेट क्रिकेट क्लब भेजा ताकि वह एक शानदार खिलाड़ी बन सके. उनके कोच तारक सिन्हा ने उनको गेंदबाजी में प्रशिक्षण दिया. ऋतिक ने क्रिकेट के साथ-साथ डी.ए.वी पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पढ़ाई पूरी की है.

पूरा नामऋतिक राकेश शौकीन
जन्म14 अगस्त 2000
जन्म स्थानदिल्ली, भारत
उम्र (2022 में)22 साल
बल्लेबाजी के शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से आर्म ऑफब्रेक
पिता का नामराकेश शौकीन
माँ का नामज्ञात नहीं
अंतर्राष्ट्रीय टीमभारतीय अंडर-19 टीम
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2022 में)
ऊंचाई5’ 8” फीट
वजन65 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

ऋतिक 7 साल की उम्र से ही क्रिकेट खेलने के साथ में पढ़ाई करते आ रहे है. वह क्रिकेट को शुरुआत में शौकिया तौर पर खेलते थे, लेकिन धीरे-धीरे उनका ध्यान पूरी तरह से सिर्फ क्रिकेट की और लगने लग गया. उनका परिवार सबसे ज्यादा खुश हुआ, जब उनको भारतीय अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला. इसी वर्ष आईपीएल में खेलने के बाद से तो उनकी जिंदगी ही बदल गई. उन्होंने नवम्बर 2019 में अंडर-23 में एसीसी इमर्जिंग टीम्स एशिया कप में बांग्लादेश के खिलाफ खेला. उन्होने लिस्ट-ए में 8 मैच खेलकर 8 विकेट अपने नाम किये और 2 चौको के साथ 24 रन बनाए थे.

आईपीएल करियर

ऋतिक को आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 20 लाख रूपए के बेस प्राइस पर अपने साथ मैच खिलाया तब उस दौरान उन्होंने 5 मैचों में 43 रन बनाए और 2 महत्वपूर्ण विकेट लिए जिसमे एक विकेट जोस बटलर का भी है.

Leave a Comment