आईएएस सुप्रिया साहू का जीवन परिचय | IAS Supriya Sahu Biography in Hindi

आईएएस अधिकारी सुप्रिया साहू का जीवन परिचय, पति, जन्मस्थान, परिवार, उम्र, गृहनगर | IAS Supriya Sahu Biography in Hindi, Husband, Birthplace, KBC, Family, Age, Hometown

सुप्रिया साहू एक भारतीय वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के रूप में जानी जाती है। 15 जून वर्ष 2016 को सुप्रिया साहू को दूरदर्शन के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। सुप्रिया साहू की कर्मठता एवं लगन को देखते हुए वर्ष 2014 के जुलाई में इस पद पर उन्हें 2 साल के लिए स्टेट रन ब्रॉडकास्ट के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसईसी) ने सुप्रिया साहू को इस नियुक्ति के लिए अपनी मंजूरी दी एवं इस पर अपने विचार रखें।

बिंदु(Points)जानकारी (Information)
नाम(Name)सुप्रिया साहू (Supriya Sahu)
जन्म तारीख (Date of Birth)27 जुलाई 1968
जन्म स्थान (Birth Place)तमिलनाडु, भारत
जाति(Caste)साहू
पेशा (Profession)आईएएस ऑफिसर
धर्मं (Religion)हिन्दू
पति का नाम (Husband Name)(मुरूगनंदम) IAS – Muruganandam
गृहनगर (Hometown)तमिलनाडु, भारत
उम्र (Age)52 साल (2021 तक)
वर्तमान पोस्टिंग (Current Posting)Principal Secretary-cum-Managing Director of The Tamil Nadu Small Tea Growers’ Industrial Cooperative Tea Factories, (INDCOSERVE) in Coonoor, (कुनूर, भारत)
Twitter (ट्वीटर अकाउंट)Supriya Sahu


सुप्रिया साहू का व्यक्तिगत जीवन एवं कार्यक्रम

सुप्रिया साहू का जन्म 27 जुलाई 1968 में हुआ था । उन्होंने अपनी शिक्षा लखनऊ विश्वविद्यालय से प्राप्त की। इसके बाद उन्हें वर्ष 1991 बैच के तमिलनाडु कैडर की आईएएस अधिकारी के लिए नियुक्त किया गया। वर्ष 2016 के फरवरी में सुप्रिया साहू को भारत की सबसे बड़ी पब्लिक ब्रॉडकास्टिंग एजेंसी ‘प्रसार भारती’ के लिए भी चुना गया ।
वर्ष 2018 में एक्टिंग प्रेसिडेंट ऑफ एशिया पेसिफिक ब्रॉडकास्टिंग यूनियन (ABU) के लिए भी नियुक्त किया गया। वह ABU की प्रथम महिला वाइस प्रेसिडेंट रही। सुप्रिया साहू ने तमिलनाडु के HIV एवं ट्यूबरक्लोसिस कार्यक्रम में भी अपना योगदान दिया। सुप्रिया साहू ने इस कार्यक्रम के अंतर्गत तमिलनाडु राज्य में AIDS नियंत्रण कार्यक्रम का नेतृत्व प्रोजेक्ट डायरेक्टर के रूप में किया। इसके अंतर्गत ट्यूबरक्लोसिस और HIV जैसे गंभीर बीमारियों की जांच एवं इनसे जुड़ी जानकारियों के प्रचार प्रसार करने में भी अपना योगदान दिया।

सुप्रिया साहू कौन बनेगा करोड़पति (Supriya Sahu KBC)

दूरदर्शन ने कौन बनेगा करोड़पति का कश्मीरी संस्करण भी लॉन्च किया, जिसे डीडी काशीर पर कन्नड़ नाम कुस बानी कोशुर करोरपेट(Kus Bani Koshur Karorpaet) के साथ प्रसारित किया गया। जिसके लांच कार्यक्रम में सुप्रिया साहू ने सभी को संबोधित किया.


ऑपरेशन ब्लू माउंटेन कैंपेन के तहत सुप्रिया साहू को तमिल नाडु के नीलगिरी जिले के पर्यावरण संरक्षण के लिए काफी सराहा गया। उन्होंने पर्यावरण संरक्षण हेतु प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाते हुए भी अभियान चलाया।
सुप्रिया साहू के नेतृत्व में दूरदर्शन को और अधिक विकसित करने एवं शीर्ष पर ले जाने हेतु नई तकनीकी प्रणाली के द्वारा नीतियों का निर्माण किया गया। सुप्रिया साहू सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त सचिव पद पर भी कार्यरत रही।

इन्हें भी पढ़े :

Ritu Maheshwari Ias Biography in Hindi

IAS पुण्य सलिला श्रीवास्तव जीवन परिचय

IAS गौरव अग्रवाल का जीवन परिचय

Leave a Comment

error: Content is protected !!