अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का जीवन परिचय | Joe Biden Biography in Hindi

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का जीवन परिचय
Joe Biden (America Precedent) Biography, Birth, Age, Family (Wife, Son), Political Career, Net Worth in Hindi

जो बाइडेन अमेरिका के प्रमुख राजनेता है. जो हाल ही के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव(2020) में डोनाल्ड ट्रम्प को हराकर अमेरिका के 46वे राष्ट्रपति चुने गए है. इन्होंने अमेरिका के इतिहास में पहली बार सबसे ज्यादा वोट करीब साढ़े सात करोड़ वोट प्राप्त किए है. ये अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी से सम्बंध रखते है. इनका पूरा नाम बहुत कम लोग जानते है, बाइडन का पूरा नाम जोसेफ रॉबिनेट बाइडन जूनियर है.

Joe Biden Biography in Hindi

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का जीवन परिचय | Joe Biden Biography in Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name) जोसेफ रॉबिनेट बाइडन
जन्म (Date of Birth) 20 नवम्बर 1942
आयु  78 वर्ष (2020 तक)
जन्म स्थान (Birth Place) पेंसिलवेनिया, स्कैंटन, अमेरिका
पिता का नाम (Father Name) जोसेफ बाइडेन सीनियर
माता का नाम (Mother Name)कैथरीन यूजेनिया जीन फिगनेगन
परिवार (Family)पत्नी, बेटी और उसके बच्चे
Joe Biden Biography in Hindi
पत्नी का नाम (Wife Name)जिल बिडेन 
पेशा (Occupation )राजनेता (राष्ट्रपति अमेरिका 2020)
बच्चे (Children) 3 (जीवित 1)
राजनीति पार्टी (Political Party) डेमोक्रेटिक पार्टी

प्रारंभिक जीवन एवं शिक्षा | Joe Biden Education

जो बाइडेन का जन्म 20 नवम्बर 1942 को पेंसिलवेनिया, स्कैंटन, अमेरिका में हुआ. इनके पिता जोसेफ बिडेन भट्टियों की सफाई के काम के साथ पुरानी कारों के विक्रेता थे. इनकी प्रारंभिक शिक्षा स्कैंटन के सेंट पॉल एलिमेंट्री स्कूल से प्राप्त की और बाद में 1955 में जब वह 13 वर्ष के थे, तब इनका परिवार मेफील्ड डेलावेयर चला गया. उन्होंने वहां पर सेंट हेलेना स्कूल से अपनी पढ़ाई जारी रखी. लेकिन आर्कमेरे अकैडमी में पढ़ना उनका सपना था जिसे उन्होंने पूरा किया और बाईडेन ने 1961 में आर्कमेरे से स्नातक किया.

आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वे अपनी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए स्कूल की खिड़कियां धोते एवं स्कूल के बगीचे में काम किया करते थे. इसके बाद उन्होंने डेलावेयर यूनिवर्सिटी से इतिहास एवं राजनीतिक शास्त्र से बी.ए. की डिग्री प्राप्त की. यही से उनकी रूचि राजनीति में बढ़ती गई. फिर उन्होंने जूरिस डॉक्टर की डिग्री भी प्राप्त की.

बाइडेन का परिवार | Joe Biden Family

Joe Biden Biography in Hindi

जो बाइडेन ने 1966 में नेलिया हंटर से शादी की. जिनसे एक बेटी और दो बेटों का जन्म हुआ. लेकिन 1972 में इनकी पत्नी एवं बेटी की कार दुर्घटना में मौत हो गई. इसके बाद 1977 में जिल बिडेन से दूसरी शादी की. वही 2015 में इनके बेटे ब्यू की 46 साल की उम्र में ब्रेन कैंसर से मृत्यु हो गई.

राजनीतिक जीवन | Joe Biden Political Career

जो बाइडेन ने 1968 में लॉ से स्नातक होने के बाद विलिंगटन, डेलावेयर से वकील के तौर पर लॉ फर्म में प्रैक्टिस की. इसके साथ ही  डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सक्रिय सदस्य भी बन गए. 1970 में उन्हें न्यू कैसल काउंटी काउंसिल के लिए चुना गया. 1972 में डेलावेयर डेमोक्रेटिक पार्टी ने 29 वर्षीय बाइडेन को संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के लिए उम्मीदवार बनाया और वे इतिहास में पाँचवे सबसे कम उम्र के अमेरिकी सीनेटर बने.

सीनेट में अपने समय के दौरान बाइडेन ने कई वर्षों तक विदेश नीति विशेषज्ञ के रूप में सम्मान प्राप्त किया. उनकी विदेश नीति में सोवियत संघ के साथ रणनीतिक हथियारों की सीमा की वकालत करना, बाल्कन में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देना, नाटो का विस्तार करना, पूर्व सोवियत-ब्लाक राष्ट्रों को शामिल करना और प्रथम खाड़ी युद्ध का विरोध करना शामिल था.

Joe Biden Biography in Hindi (3)
Joe Biden Biography in Hindi

विदेश नीति के अलावा बाइडेन कठिन अपराध कानूनों के मुखर प्रस्तावक थे. 1994 में बाइडेन ने 100,000 पुलिस अधिकारियों को जोड़ने और अपराधों को रोकने के लिए हिंसक अपराध नियंत्रण और कानून प्रवर्तन अधिनियम को प्रायोजित किया. अपनी राजनीतिक महत्वकांक्षा के लिए वे 2008 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की दौड़ में शामिल रहे लेकिन एक प्रतिशत से भी कम वोट प्राप्त करने के कारण वे दौड़ से बाहर हो गए.

2009 में बराक ओबामा के राष्ट्रपति बनने पर उन्हें 47वां उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. तथा बाइडेन हर समय ओबामा के सलाहकार की भूमिका में रहे. 2012 में पुनः ओबामा राष्ट्रपति बने और बाइडेन पुनः उपाध्यक्ष. उपाध्यक्ष के अपने दूसरे कार्यकाल में बाइडेन ने दिखाया कि एक उपाध्यक्ष कितने प्रभावशाली हो सकते हैं. उन्होंने राजकोषीय संकट से बचने के लिए कर वृद्धि और खर्च में कटौती पर द्विदलीय समझौता हासिल करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया. इसके अतिरिक्त उन्होंने 2013 में राष्ट्रपति ओबामा को बंदूक हिंसा को कम करने के लिए समाधान दिया. अपनी महत्वकांक्षाओ के अनुरूप 2020 में वे राष्ट्रपति चुने गए.

पुरस्कार एवं सम्मान | Joe Biden Award

Joe Biden Biography in Hindi (3)

जो बाइडेन को वर्ष 2017 में प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

राष्ट्रपति चुने जाने के बाद बाइडेन के ट्वीट

“अमेरिका, मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि आपने मुझे हमारे महान देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है”

Joe Biden

  “हमारे आगे का काम कठिन होगा, लेकिन मैं आपसे यह वादा करता हूं: मैं सभी अमेरिकियों के लिए एक राष्ट्रपति बनूंगा – चाहे आपने मेरे लिए वोट किया हो या नहीं. मैं उस विश्वास को बनाए रखूंगा जो आपने मुझमें रखा है.”

Joe Biden

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment