कर्ण शर्मा का जीवन परिचय | Karn Sharma Biography in Hindi

क्रिकेटर कर्ण शर्मा की जीवनी, जन्म, परिवार
Karn Sharma Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents In Hindi

कर्ण शर्मा एक भारतीय क्रिकेट के खिलाड़ी है, ये घरेलू क्रिकेट उत्तर प्रदेश और रेलवे टीम के लिए खेलते थे. कर्ण एक हरफनमौला खिलाड़ी है, ये बाए हाथ से लेग ब्रेक गुगली गेदबाजी करते है और दाहिना हाथ से बल्लेबाजी करते है. इन्होंने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 2014 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ़ टी-20 क्रिकेट मैच खेलकर की थी. कर्ण ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत 13 नवंबर से श्रीलंका के खिलाफ़ की थी. इन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 9 दिसम्बर 2014 को ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ़ की थी.

पूरा नामकर्ण विनोद शर्मा
जन्म23 अक्टूबर 1987
जन्म स्थलमेरठ, उत्तर प्रदेश, भारत
बल्लेबाजी की शैली बायां हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाहिने हाथ से लेग-ब्रेक गुगली
जर्सी नंबर#33
भूमिकाऑलराउंडर
शौकगाने सुनना, टेबल टेनिस और स्विमिंग
वाइफ का नामनिधि शर्मा
हाइट5′ 8″फीट
वजन68 किलो
छाती39 इंच
विस्ट31 इंच
बाइसेप्स13 इंच
बालो का रंगकाला
आखो का रंगकाला

क्रिकेट की शुरुआत

कर्ण ने अपने करियर की शुरुआत रेलवे से की थी. वह रेलवे में पटरी ठीक करने का काम करते थे. कर्ण के कोच कहते हे कि,”जब कर्ण छोटे थे तब उनकी कद-काठी के कारण लड़के मोटा कहकर बुलाते थे, लेकिन कर्ण को फ़र्क नहीं पढ़ता था. वह सिर्फ अपने खेल पर ही ध्यान देते थे.” कर्ण ने अपने शानदार करियर की शुरुआत 2005 में रणजी ट्रॉफी खेलकर की थी.

आईपीएल करियर

कर्ण ने आईपीएल की शुरुआत सनराइजर्स हैदराबाद से की थी. कर्ण ने 2014 से 2016 तक सनराइजर्स हैदराबाद में 3.75 करोड़ रूपए लेकर मैच खेले थे. कर्ण को 2017 में मुंबई इंडियंस ने अपनी टीम में  खेलने के लिए 3.20 करोड़ दिये थे, और फ़िर उनको चेन्नई सुपरकिंग ने 2018 से 2021 तक 5.00 करोड़ देकर अपनी टीम में खिलाया था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने कर्ण को 2022 में 50 लाख रूपए देकर खिलाया है. कर्ण ने अब तक पूरे आईपीएल में 59 विकेट अपने नाम किये है.

Leave a Comment