कविता कृष्णमूर्ति का जीवन परिचय | Kavita Krishnamurthy Biography in Hindi

पार्श्वगायिका कविता कृष्णमूर्ति की जीवनी और उनका करियर | Indian Playback Singer Kavita Krishnamurthy Biography(Birth, Family, Career and Stuggle) in Hindi

कविता कृष्णमूर्ति एक भारतीय गायक और संगीतकार हैं. कविता कृष्णमूर्ति अपने करियर में अब तक 16 भाषाओँ में लगभग 18000 से भी ज्यादा गाने गा चुकी हैं. कविता कृष्णमूर्ति अभी तक सभी बड़े-बड़े संगीतकार से जुड़कर गाने गा चुकी हैं. जिसमे लक्ष्मीकांत- प्यारेलाल, ए.आर रहमान और शंकर महादेवन जैसे नाम शामिल हैं.

क्र. म. बिंदु(Points) जानकारी (Information)
1. नाम(Name) कविता कृष्णमूर्ति
2. पति का नाम (Husband Name) डॉ. एल. सुब्रमण्यम
3. जन्म तारीख (Date of Birth) 25 जनवरी 1958
4. जन्म स्थान (Birth Place) नई दिल्ली
5. पेशा (Profession) पार्श्वगायिका
6. जाति(Caste) तमिल अय्यर
7. पुरुस्कार (Awards) पद्मश्री पुरस्कार, फिल्मफेयर अवार्ड

Kavita Krishnamurthy Biography in Hindi

कविता कृष्णमूर्ति का जन्म और परिवार(Kavita Krishnamurthy Birth and Family)

कविता कृष्णमूर्ति का जन्म 25 जनवरी 1958 को एक तमिल अय्यर परिवार में हुआ था. उनके पिता का नाम टी.एस. कृष्णमूर्ति था. जो कि एजुकेशन मिनिस्टी में सरकारी पद पर काम करते थे. कविता कृष्णमूर्ति का बचपन का नाम शारदा था.

उन्होंने 11 नवम्बर 1999 को डॉ. एल. सुब्रमण्यम के साथ शादी की. उनके कोई भी बच्चे नहीं हैं. लेकिन डॉ. एल. सुब्रमण्यम के पहली शादी से 4 बच्चे हैं. वह भी संगीत की ही इस दुनिया से जुड़े हुए हैं.

कविता कृष्णमूर्ति का बचपन(Kavita Krishnamurthy Childhood)

कविता कृष्णमूर्ति का संगीत सफ़र बचपन से ही शुरू हो गया था. कविता कृष्णमूर्ति की आंटी ने उन्हें सबसे पहले उन्हें संगीत की शिक्षा दी. जिसके बाद प्रोतिम्मा भट्टाचार्य ने उन्हें सुरुमा बासु से मिलवाया जिन्होंने आगे उन्हें रबिन्द्र संगीत की शिक्षा दी.

मात्र 8 साल की उम्र में उन्होंने संगीत में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता. जिसके बाद वह नई दिल्ली के कई सरकारी प्रतिस्पर्थाओं में भाग लेती रही.

कविता कृष्णमूर्ति की पढाई (Kavita Krishnamurthy Education)

बचपन में ही दिल्ली छोड़कर बॉम्बे आई कविता कृष्णमूर्ति ने सेंट जेवियर कॉलेज से अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की. जिसके बाद उन्होंने इसी कॉलेज से अपनी बीए ऑनर्स अर्थशास्त्र में डिग्री हासिल की.

कविता कृष्णमूर्ति का संगीत सफ़र(Kavita Krishnamurthy Music Journey)

14 साल की उम्र में कविता बॉम्बे में अपनी किस्मत को आजमाने के लिए आ गई. कविता कृष्णमूर्ति जब कॉलेज में थी तब उन्हें पहली बार साल 1971 में बंगाली फिल्म श्रीमान पृथ्वीराज के लिए लता मंगेशकर के साथ गाना गाने का अवसर मिला.

जिसके बाद वह लगातार कॉलेज दिनों में अपने संगीत में मशगुल रही. इसी दौरान उन पर म्यूजिक डायरेक्टर हेमंत कुमार की नजर पड़ी. उन्होंने कविता को एक लाइव परफॉरमेंस के लिए आमंत्रण दिया. इस लाइव परफॉरमेंस के बाद कविता की ज़िन्दगी पूरी तरह से बदल गई. क्योंकि इस आयोजन में वह पहली बार मन्ना डे से मिली.

मन्ना डे के साथ कविता ने एक ऐड के लिए जिंगल गया. 1976 के अंत में लक्ष्मीकांत प्यारेलाल के जरिये उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया.

लक्ष्मीकांत प्यारेलाल को मिलने के बाद कविता का बॉलीवुड संघर्ष समाप्त हो गया. जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. कविता कृष्णमूर्ति ने बंगाली, हिंदी के अलावा कन्नड़ भाषा में भी गाने गाये हैं.

इसे भी पढ़े : कवि गोपालदास नीरज का जीवन परिचय

इसे भी पढ़े : सोनाली बेंद्रे का जीवन परिचय

1 thought on “कविता कृष्णमूर्ति का जीवन परिचय | Kavita Krishnamurthy Biography in Hindi”

  1. Me aap ka bohot bora friend ho me aap ka jibon kahini poriho apko dikne ka mon kor raha he lekin kiya koro me itni bori admi nahi ho .aap kaha he kise he jisebi hi asca rehena . Thanks

    Reply

Leave a Comment

error: Content is protected !!