मोहसिन खान का जीवन परिचय | Mohsin Khan Biography in Hindi

क्रिकेटर मोहसिन खान की जीवनी, जन्म, परिवार
Mohsin Khan Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

मोहसिन खान एक भारतीय खिलाड़ी है, जो कि घरेलू टीम उत्तरप्रदेश के लिए खेलते है. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से मध्यम-तेज गेंदबाजी करते है. मोहसिन एक हरफनमौला खिलाड़ी है, जो कि 135 किलोमीटर/घंटे से ज्यादा की तेज गेंदबाजी कर सकते है. उनको आईपीएल नीलामी में पहली बार मुंबई इंडियन ने अपने साथ 20 लाख रूपए में शामिल किया था.

जन्म और परिचय

मोहसिन खान का जन्म 15 जुलाई 1998 को उत्तरप्रदेश के सम्भल में हुआ था. उनके पिता मुल्तान खान सहायक निरीक्षक (Sub-inspector) है. उनके दो भाई अजं खान और इमरान खान और वह दोनों ही मुंबई में काम करते है. उनकी एक बहन भी है जिसकी शादी हो गई है. उन्होंने अपना ग्रेजुएशन मुरादाबाद के KGK PG College से पूरा किया. उनके कोच का नाम बदरूद्दीन सिद्दीकी है, जो कि मोहम्मद शमी के भी कोच है. बदरूद्दीन हर परेशानी में मोहसिन का साथ देते थे.

पूरा नाममोहसिन मुल्तान खान
जन्म15 जुलाई 1998
जन्म स्थानसम्भल. उत्तरप्रदेश, भारत
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाएं हाथ से मध्यम-तेज
घरेलू टीमउत्तरप्रदेश क्रिकेट टीम
पिता का नाममुल्तान खान
माँ का नामज्ञात नहीं
भाई के नामअजं खान और इमरान खान
बहन का नामज्ञात नहीं
शिक्षाग्रेजुएशन
शिक्षा का केंद्रKGK PG College
कोच का नामबदरूद्दीन सिद्दीकी
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (2018 से 2021)
लखनऊ सुपर जायंट्स (2022 में)
आईपीएल प्राइस20 लाख (2018 से 2021)
20 लाख (2022 में)
ऊंचाई5’ 10” फीट
वजन59 किलो
आँखों का रंगगहरा भूरा
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

मोहसिन को क्रिकेट खेलने का शौक बचपन से है. वह उनके बड़े भाई इमरान खान के साथ क्रिकेट खेलने जाया करते थे. उनके बड़े भाई ने राज्य स्तर पर अपने खेल का प्रदर्शन किया है, उनके भाई उनको हमेशा साथ दिया करते थे. वह शुरुआत में तो बल्लेबाजी करते थे, लेकिन वह बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं थे. जिसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में अपनी किस्मत आजमाई. आज वह 135 किमी/घंटे से भी ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते है.

2020 में मोहसिन को भारतीय टीम के दिग्गज गेंदबाज मोहम्मद शमी से गेंदबाजी सिखने का मौका मिला. मोहम्मद शमी और मोहसिन के कोच बदरूद्दीन सिद्दीकी ही है. बदरूद्दीन कहते है कि “मोहसिन एक अच्छे और तेज गेंदबाज  है, अगर वह मेहनत करे तो एक वह दिन भारत के सबसे तेज गेंदबाज के रूप में जाने जाएगे”. मोहसिन ने उत्तरप्रदेश की ओर से खेलते हुए अंडर-16 और अंडर-19 मैचो में अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है. उन्होंने उत्तरप्रदेश की ओर से खेलते हुए फर्स्ट क्लास, लिस्ट-ए और टी-20 अपनी गेंदबाजी के दम पर कई मैच जीताने में योगदान दिया है.

मोहसिन खान ने 10 जनवरी 2018 में 2017-18 जोनल टी-20 में उत्तरप्रदेश के लिए खेलते हुए अपना टी-20 डेब्यू किया. एक माह पश्चात् उन्होंने 7 फरवरी 2018 को विजय हजारे ट्रॉफी 2017-18 में अपने लिस्ट ए करियर की शुरुआत की. उन्होंने 27 जनवरी 2020 को रणजी ट्रॉफी 2019-20 में पदार्पण किया.  

फॉर्मेटमैचविकेटरन
फर्स्ट क्लास128
लिस्ट-ए172676
टी-20354778
यह डाटा 23 जुलाई 2022 तक का है.

आईपीएल करियर

मोहसिन के लिए आईपीएल 2018 में चुना जाना एक बहुत बड़ी बात थी. इस खबर पर उनके कोच, उनका परिवार और सभी दोस्त काफी खुश हुए. उनको आईपीएल नीलामी में मुंबई इंडियन ने अपने साथ शामिल तो किया, मगर एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया. उनको  मुंबई इंडियन ने 2020 और 2021 में फिर से अपने साथ टीम में शमिल किया, लेकिन उनको इस साल भी खेलने का मौका नहीं दिया. जिसके बाद वह काफी निराश थे, उन्होंने अपने कोच से बात करते हुए कहते है कि “यह लोग मुझे खेलने नहीं देते है, मुझे तो बस बिठा के रखा है” तब उनके कोच ने उनको दिलासा देते हुए कहा कि “मुझे तुम पर विश्वास है जब भी तुमको खेलने का मौका मिलेगा तुम अपना श्रेष्ठ ही दोगे. बस थोड़ी प्रतीक्षा करो और बड़े-बड़े खिलाडियो से मिलकर अपनी गेंदबाजी को ओर भी बेहतर करो”.

साल 2022 में मोहसिन को आईपीएल में आई नई टीम लखनऊ सुपर जाइंट्स ने अपने साथ 20 लाख रूपए में शामिल किया और  सिर्फ शामिल ही नहीं किया बल्कि उनको आईपीएल में मैच खेलने का मौका दिया. उन्होंने उस वर्ष 9 मैच खेलकर 14 विकेट लिए.

अगर आपके पास मोहसिन खान से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे. 

Leave a Comment

error: Content is protected !!