तिलक वर्मा का जीवन परिचय | Tilak Varma Biography in Hindi

क्रिकेटर तिलक वर्मा की जीवनी, जन्म, परिवार
Tilak Varma Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

तिलक वर्मा भारतीय अंडर-19 टीम के खिलाड़ी है, जो कि घरेलू टीम हैदराबाद के लिए खेलते है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और दाएं हाथ से लेग ब्रेक ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते है. तिलक एक हरफनमौला खिलाड़ी है और लम्बे-लम्बे चौके छक्के मारने की काबिलियत रखते है. वह हैदराबाद अंडर-14 टीम के कप्तान भी रह चुके है. उनको आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस ने 1.70 करोड़ रूपए में अपने साथ शमिल किया था.

जन्म और परिचय

तिलक वर्मा का जन्म 8 नवंबर 2002 को भारत के हैदराबाद में हुआ था. उनके पिता नंबूरी नागराजू बिजली मिस्त्री (Electrician) है और उनकी माँ गायत्री देवी एक गृहिणी है. उनके पूरे परिवार को क्रिकेट देखना काफी पसंद है. उन्होंने सरकारी स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. तिलक क्रिकेट के शुरुआती दौर में टेनिस गेंद से खेलते थे और उनकी खास बात यह थी कि वह अपने उम्र के दोस्तों के साथ नहीं बल्कि बड़े लोगो के साथ क्रिकेट खेलते थे. उन्होंने मेघालय क्रिकेट एकेडमी, हैदराबाद में सलाम बयाश से प्रोफेशनल क्रिकेट के बेसिक के बारे में सिखा. उन्होंने भारतीय अंडर-19 टीम में #9 नंबर की जर्सी में खेला था.

नामतिलक वर्मा
जन्म8 नवंबर 2002
जन्म स्थानहैदराबाद, भारत
उम्र (2022 में)20 साल
बल्लेबाजी की शैली बाये हाथ से
गेदबाजी की शैलीदायें हाथ से स्पिन गेदबाजी
घरेलू टीमहैदराबाद क्रिकेट टीम
पिता का नामनंबूरी नागराजू
माँ का नाम गायत्री देवी
कोच का नामसलाम बायश
अंतरराष्ट्रीय टीमभारतीय अंडर-19 टीम
आईपीएल टीममुंबई इंडियंस (2022 में)
आईपीएल प्राइस1.70 करोड़ (2022 में)
जर्सी संख्या#9
लम्बाई5’10” फीट
वजन65 किलो
छाती40 इंच
कमर32 इंच
बाइसेप्स12 इंच
बालो का रंगकाला
आँखों का रंगगहरा भूरा

क्रिकेट करियर

तिलक को क्रिकेट खेलने का शौक बचपन से था, वह अपने उम्र के बड़े लोगो के साथ क्रिकेट खेलते थे. जिसके कारण उनके बल्लेबाजी करने की क्षमता काफी बढ़ गई थी. वह जब समर कैंप में टेनिस टूर्नामेंट खेलने गए थे, तब उनके छक्के मारने की काबिलियत को देखते हुए सलाम बयाश काफी प्रभावित हुए और तिलक के पिता से कहा कि “तिलक का करियर क्रिकेट में है, आप उसको क्रिकेट एकेडमी में भेजे”.

जिसके बाद तिलक के पिता ने उनको मेघालय क्रिकेट एकेडमी, हैदराबाद में भेजा जहाँ पर उनको सलाम बयाश ने क्रिकेट में प्रशिक्षण दिया. सलाम उनको क्रिकेट में लगने वाला सारा जरूरी समान दिया करते थे क्योंकि तिलक के पिता उनको इतना महंगा समान लाकर नहीं दे सकते थे. पिता ने एक बार एस.एस. कंपनी का बल्ला लाकर दिया था लेकिन उस बल्ले ने उनका ज्यादा साथ नहीं दिया और वह टूट गया जिसके कारण वह काफी दु:खी थे. फिर उनको कोच ने एक बल्ला प्रदान किया, जिससे उन्होंने कई चौके छक्के और शतक लगाये.

तिलक ने क्लब की ओर से हैदराबाद अंडर-14 टीम के लिए ट्रायल दिए थे, जिसके बाद उनको टीम के कप्तान के रूप में चुन लिया गया. उनके घर की हालत ठीक नहीं थी, जिसकी वजह से वह क्रिकेट किट नहीं ला सकते थे, तब उनको कोच ने क्लब की ओर से क्रिकेट किट दी. उसी किट से खेलते हुए तिलक अंडर-14 में सबसे ज्यादा रन बनने वाले खिलाड़ी के साथ बेस्ट कप्तान और बेस्ट बल्लेबाज का इनाम घर लेकर आये थे. परिणामस्वरूप उनको ऑल इंडिया अंडर-16 टीम में खेलने का मौका मिला, जिसमे उन्होंने 8 मैच में 960 रन बनाए. वह प्रतिस्पर्धा में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे और उनको बीसीसीआई ने पुरस्कृत भी किया.

तिलक ने फर्स्ट क्लास, टी-20 और लिस्ट-ए में हैदराबाद क्रिकेट टीम की और से खेला था. उन्होंने फर्स्ट क्लास में डेब्यू 2018-19 रणजी ट्रॉफी में 30 दिसम्बर 2018 को किया था. उन्होंने टी-20 डेब्यू 2018-19 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 28 फरवरी 2019 को और उस ही साल लिस्ट-ए डेब्यू विजय हजारे ट्रॉफी में 28 सितम्बर 2019 को किया. लिस्ट-ए में उनका शानदार प्रदर्शन देखकर उनको दिसम्बर 2019 में भारतीय अंडर-19 टीम में खेलने का मौका मिला.

फॉर्मेटमैचरनविकेटचौकेछक्केअर्ध-शतकशतक
फर्स्ट क्लास4255330420
टी-20297780573330
लिस्ट-ए167845583033
यह डाटा 23 जुलाई 2022 तक का है.

आईपीएल करियर

तिलक वर्मा को आईपीएल 2022 की नीलामी में खरीदने के लिए राजस्थान रॉयल्स, सनराइजस हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स ने बोलियाँ लगाई, लेकिन 1.70 करोड़ रूपए में उनको मुंबई इंडियंस ने खरीदा. उन्होंने आईपीएल में बल्लेबाजी करते हुए सबसे घातक गेंदबाज युजवेद्र चहल, रियान पराग और रविचंद्रन अश्विन जैसे गेंदबाजो की गेंद पर लम्बे-लम्बे शोर्ट लगाए. उन्होंने पूरे सीजन में 14 मैच में 2 अर्धशतक की मदद से 397 रन बनाए.

अगर आपके पास तिलक वर्मा से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!