मुकेश चौधरी का जीवन परिचय | Mukesh Choudhary Biography in Hindi

क्रिकेटर मुकेश चौधरी की जीवनी, जन्म, परिवार
Mukesh Choudhary Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth, Caste, Parents In Hindi

मुकेश चौधरी एक भारतीय क्रिकेट के प्रथम शैली के खिलाड़ी है. वह बायें हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी और बायें हाथ से बल्लेबाजी करते है. उनको गेंदबाजी के लिए जाना जाता है और वह अपनी घरेलू टीम महाराष्ट्र के लिए खेलते है. उनको चेन्नई सुपर किंग्स ने 2022 में 20 लाख के बेस प्राइस पर साइन किया.

जन्म और परिचय

मुकेश चौधरी का जन्म 6 जुलाई 1996 को राजस्थान के भीलवाड़ा में एक छोटे से गाँव पर्दोदास में हिन्दू परिवार में हुआ था. उनके परिवार में उनके माता-पिता और उनका एक बड़ा भाई है. उनके पिता गोपाल चौधरी का गिट्टी बनाने का बिजनेस है. उनको क्रिकेट खेलना काफी पसंद था, लेकिन छोटे से गाँव में एक क्रिकेट एकेडमी भी नहीं थी और ना ही क्रिकेट खेलने का समान मिल पाता था. मुकेश ने तब भी हार नहीं मानी और पुणे में चले गए.

पूरा नाममुकेश गोपाल चौधरी
जन्म6 जुलाई 1996
जन्म स्थानपर्दोदास, राजस्थान, भारत
उम्र (2022में)26 साल
गेंदबाजी की शैलीबायें हाथ से मध्यम-तेज
बल्लेबाजी की शैलीबायें हाथ से
पिता का नामगोपाल चौधरी
घरेलू टीममहाराष्ट्र टीम
आईपीएल टीम (2022में)चेन्नई सुपर किंग्स
पसंदीदा खानामक्के की रोटी
मक्के का दलिया
ऊंचाई5’ 9” फीट
वजन65 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

मुकेश को क्रिकेट को देखने का शौक बचपन से था. वह जब पुणे में थे तब वह पढाई के साथ-साथ क्रिकेट भी खेलते थे एवं अपनी पढाई से ज्यादा समय क्रिकेट खेलने में देते थे. उनके पिता को उनके क्रिकेट खेलने से कोई तकलीफ नहीं थी, लेकिन उनके पिता चाहते थे कि मुकेश पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे. पुणे में वह अपनी बहन के साथ रहा करते थे जो उन्हें हर मुश्किल समय में प्रोत्साहित करती थी. मुकेश कहते है कि “अगर आज मैं आईपीएल जैसे बड़े मुकाम पर खेल रहा हूँ, तो इसका श्रेय मेरी बहन को जाता है. जो कि मुझे हमेशा प्रोसाहित करती थी. अगर में कभी क्रिकेट खेलने नहीं जाता तो वह मुझे कहती की तुम कभी बड़े क्रिकेट नहीं बन पाओगे तुम्हे मेहनत करने से कभी पीछे हटना नहीं चाहिए”.

मुकेश ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू 9 नवंबर 2017 को महाराष्ट्र टीम के साथ किया था. जिसमे उन्होंने 13 मैचों में 111 रन बनाए और गेंदबाजी में 38 विकेट अपने नाम करे. उन्होंने अपने लिस्ट-ए डेब्यू 7 अक्टूबर 2019 को किया था, जिसमे उन्होंने 12 मैचों में 8 के एवरेज रेट के साथ मात्र 16 रन बनाए. और गेंदबाजी में 17 विकेट हासिल करे. मुकेश ने अपना टी-20 डेब्यू 8 नवंबर 2019 को किया था, उस दौरान उन्होंने 19 मैच खेलकर 23 विकेट अपने नाम करे और मात्र 19 रन बनाए.

आईपीएल डेब्यू

मुकेश के जीवन में सबसे बड़ा ख़ुशी का मौका था, जब उनको आईपीएल में अपना पहला मैच खेलने को मिला. उनको लाइव टी.वी पर देखकर उनका पूरा परिवार काफी ख़ुशी था. वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए एक समय पर नेट गेंदबाजी करते थे. नेट गेंदबाजी करते हुए उन्होंने एम.एस धोनी का भी विकेट लिया है. चेन्नई सुपर किंग्स ने उनको 20 लाख पर ख़रीदा हैं, लेकिन उनका उस साल जो प्रदर्शन था वह उनके प्राइस से बहुत ज्यादा था. उस साल मुकेश ने 13 मैच खेलकर 16 विकेट लिए, जिसमे आईपीएल के श्रेष्ठ बल्लेबाजो के विकेट शामिल है.

अगर आपके पास मुकेश चौधरी से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!