भारत के 10 प्रसिद्ध संगीतकार | Most Famous Indian Musicians Names with Images

भारत के 10 प्रसिद्ध संगीतकार
Most Famous Indian Musicians Names with small Bio :

भारतीय संगीत, यह एक कला का रूप है, ऐसा कहा जाता है कि, ऋषि नारद ने स्वर्ग से पृथ्वी पर संगीत की कला का परिचय दिया था. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ब्रह्मांड में सुनाई देने वाली पहली ध्वनि नादब्रह्म या ओम मंत्र है. यह ध्वनि संपूर्ण ब्रह्मांड में व्याप्त है. आज के समय में ऑल-टाइम रिलैक्सिंग पावर डोज को संगीत कहा जाता है और इसका माध्यम होता है ध्वनी. वैसे, हम संगीत की कला के रूप में बहुत समृद्ध हैं और साथ ही भारत इस समय में यह साबित भी कर चुका है कि हमारा संगीत बहुत ही भावपूर्ण, शुद्ध है.

एक अलग भाषा जिसे हम अपने जीवन में संगीत का नाम दे सकते हैं, न केवल संगीत भारतीय संगीत बिरादरी के लिए एक उपलब्धि रहा है बल्कि हमेशा से एक पहचान भी रहा है. हमारे सभी संगीतकारों के को धन्यवाद जिन्होंने पूरी दुनिया में उत्कृष्ट कृतियों का निर्माण और आविष्कार कर प्रसिद्ध और प्रतिष्ठित हुए.

Indian Musicians Biography | Most Famous Indian Musicians Names

चलिए हम उन प्रसिद्द 10 संगीतकारों के बारे में जानते है, जिन्होंने पूरी दुनिया में अपने अपनी संगीत की कला का डंका बजवाया है, वो भी हर प्रारूप में फिर वो चाहे शास्त्रीय लोक संगीत हो या पॉप है. इसलिए यहां हम “10 सबसे महान और सबसे लोकप्रिय भारतीय संगीतकारों” पर चर्चा करने जा रहे हैं, जो एक संगीत वाद्ययंत्र बजाते हैं.

1. उस्ताद बिस्मिल्ला खान

Most Famous Indian Musicians Names with Images


सबसे पहले शुरुआत करते है हमारे बहुत प्रसिद्ध संगीतकार उस्ताद बिस्मिल्ला खान के साथ, जो शहनाई वादक थे और संगीत के लुभावनी धुन बनाते थे और अपनी संगीत कला के माध्यम से भारतीय संस्कृति के स्पर्श को समझाने में भी सक्षम थे. वह भारतीय संगीत में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति थे और उन्होंने अपने संगीत के माध्यम से शहनाई को एक लोकप्रिय वाद्य यंत्र बनाया. इन्होने कई राष्ट्रीय आयोजनों में शहनाई से बजाकर अपनी प्रतिभा से प्रफुल्लित किया है. उस्ताद बिस्मिल्ला खान को भारत रत्न, पद्म विभूषण और पद्म भूषण आदि से सम्मानित किया गया हैं. वैश्विक स्तर पर उन्होंने अपने संगीत से संगीत प्रेमियों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

2. पंडित रविशंकर

Most Famous Indian Musicians Names with Images
हमारे भारतीय शास्त्रीय संगीत के राजा, पंडित रविशंकर सितार के सबसे प्रसिद्ध वादक थे. 20 वीं शताब्दी के वह संगीतकार, जो न केवल सबसे अधिक प्रचलित थे बल्कि भारतीय संगीत उस्तादों में से एक थे. उनके संगीत का भी वैश्विक प्रभाव पड़ा है. उन्हें अपने जीवनकाल में असंख्य पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया गया.

3. हरिप्रसाद चौरसिया

हरिप्रसाद चौरसिया
बांसुरी वाद्ययंत्र का एक मास्टर जिसने उत्तर भारतीय बांस बांसुरी में सर्वश्रेष्ठ और महान की गिनती में अपना नाम दर्ज किया है. एक पहलवान के बेटे होने के बावजूद, हरिप्रसाद अपने पिता के खिलाफ चले गये और चुपके से अपने पड़ोसी से 15 साल की उम्र से शास्त्रीय मुखर संगीत सीखना शुरू कर दिया. जिसने उन्हें संगीत से परिचय करवाया, हरिप्रसाद चौरसिया वाराणसी के प्रसिद्ध फ़्लुटिस्ट पंडित भोलानाथ प्रसन्ना से बहुत प्रभावित थे, इसलिए उन्होंने भोलानाथ प्रसन्ना के मार्गदर्शन में बांसुरी वादन शुरू किया. हरिप्रसाद चौरसिया को पद्म श्री और पद्म विभूषण सम्मान द्वारा सम्मानित किया जा चूका है.

4. पंडित शिवकुमार शर्मा

Most Famous Indian Musicians Names with Images (3)
एक गौरवान्वित भारतीय संगीतकार, जिन्हें हम वन मेन आर्मी कहते हैं, वह है पंडित शिवकुमार शर्मा, जिन्होंने संतूर वाद्ययंत्र के साथ संगीत की दुनिया में महान योगदान दिया है. हमने सबसे पहले शास्त्रीय संगीत में इनके द्वारा ही लोकप्रियता हासिल की थी. पंडित शिवकुमार शर्मा एक और दुर्लभ संगीतकार हैं जिनके लोकप्रिय फिल्म संगीत और उनकी कृतियों ने दुनिया में अपनी महान छाप छोड़ी है. हम आज सिलसिला और चांदनी जैसे ब्लॉकबस्टर्स के माध्यम से उन्हें सुन सकते हैं, जो उनकी रचनाओं को दिखाते हैं.

5. जगजीत सिंह

Most Famous Indian Musicians Names with Images (5)
ये वह ‘गजल किंग’ है जो भारत के लिए एक गौरव के समान हैं, इस प्रसिद्ध भारतीय गायक, लेखक, संगीतकार ने संगीत की कई विधाओं में अपनी शुद्ध भावपूर्ण और आकर्षक आवाज के साथ अविश्वसनीय सफलता हासिल की. इनकी प्रतिभा यही ख़त्म नही होती है, जगजीत सिंह रोमांटिक धुनों, उदास रचनाओं और भक्ति भजनों के भी काफी अच्छे संगीतकार माने जाते है. इससे बेहतर एक और बात थी जगजीत के जीवन में, इस संगीतकार का विवाह एक और अन्य अग्रणी महिला संगीतकार चित्रा के साथ हुआ. इन दोनों ने मिलकर संगीत को एक जादू की तरह बना दिया था. उनके निजी जीवन में एक बड़ी मुसीबत तब आई जब उन्होंने अपने इकलौते बेटे को खो दिया, जिसने उनके जीवन को दुखद रूप से काफी प्रभावित किया और इसी सदमे से उनकी पत्नी ने संगीत छोड़ दिया. जबकि जगजीत सिंह ने अपनी कला के माध्यम से गहरी मानवीय भावनाओं के साथ संवाद करते हुए गायिकी करना जारी रखा.

Famous Indian Musicians Names

6. आर.डी बर्मन

Most Famous Indian Musicians Names with Images (5)
संगीत की दुनिया 1960 से 1990 तक हमारे पंचमदा के साथ थी. ये वो संगीतकार थे जिन्होंने हिंदी फिल्म जगत को वेस्टर्न टच धुनों से अवगत कराया था. वह एक विशुद्ध रूप से जादुई संगीतकार थे, जो अपने विचारों को संगीत में बदल देते थे. उन्होंने अपने अभिनव और अद्वितीय धुनों से संगीत की प्रवृत्ति को बदल दिया, जो कि भारतीय कानों के लिए बहुत ही नया था. बर्मन साहब वेस्टर्न संगीत और विशेष रूप से अरब और फारसी संगीत से बहुत प्रभावित थे. उन्होंने फ्यूजन म्यूजिक और बाउंड-ब्रेकिंग गानों में कई विधाओं को विलय करने के साथ अपने विचारों का निर्माण किया.

7. ज़ाकिर हुसैन

Most Famous Indian Musicians Names with Images (7)
सबसे कम उम्र तबला वादक कलाकार, जिनके पास हर मिलीसेकंड में ताल निकालने की जबरदस्त क्षमता है. उनकी ताल श्रोताओं तक एक परमआनंद पहुचाती है. वैश्विक स्तर पर उनके प्रदर्शन काफी प्रसिद्ध हैं और हमारे भारत में भी उतना नाम है. ज़ाकिर हुसैन एक राष्ट्रीय खजाना हैं. इन्होने तबले की ताल को कुछ वाद्ययंत्र के साथ मिलाकर कुछ बेहतरीन संगीतमय रचनाएँ भी कीं, जिनमें शक्ति, मिकी हार्ट के साथ प्लेनेट ड्रम और कई अन्य शामिल हैं. ज़ाकिर हुसैन को देश के महान सम्मान जैसे पद्म भूषण और पद्म श्री से भी सम्मानित किया जा चूका है .

8. एम॰ एस॰ सुब्बुलक्ष्मी

Most Famous Indian Musicians Names with Images (2)
सुब्बलक्ष्मी जी एक महिला संगीतकारों में लीजेंड थी, जिसने केवल 13 साल की उम्र में अपना पहला प्रदर्शन दिया था. उनका पहला प्रदर्शन मद्रास संगीत अकादमी में हुआ था और उनकी आवाज़ इतनी आकर्षक थी कि दर्शकों को स्तब्ध कर देती थी. हम कह सकते हैं कि वह गायन के मामले में दोष रहित थी और इसी बात ने उन्हें संगीत का दिवाना बना दिया था. कर्नाटक संगीत में उनके योगदान के लिए, उन्हें भारत रत्न, और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित किया गया है.

9. तानसेन

Most Famous Indian Musicians Names with Images (2)
मुगल सम्राट अकबर के दरबार को कौन भूल सकता है, जहां हमारे मियां तानसेन को शास्त्रीय संगीत का अग्रणी माना जाता था. वे मुगल साम्राज्य के नौ रत्नों (नवरत्नों) में से एक थे. भारतीय संस्कृति में, तानसेन राग बहुत प्रभावशाली और महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, हालांकि हम कुछ उपसर्ग “मियां की मल्हार” में भी देख सकते हैं. तानसेन हमारे भारतीय संगीत का गौरवशाली नाम है. हम अपने संगीतकारों को सलाम करते हैं जो हमारे संगीत को एक अलग स्तर पर ले जाते हैं.

10. ए.आर रहमान

Most Famous Indian Musicians Names with Images (2)
इनका नाम ही अपने-आप में पर्याप्त है हमारे पसंदीदा और एक जीवित लीजेंड बताने के लिए. यह एक जादूगर है, इनका संगीत मानव हृदय में एक गहरी छवि बनाता हैं. ए.आर रहमान वास्तव में एक लीडर हैं, जिसने पिछले दो दशकों में भारतीय फिल्म संगीत में क्रांति ला दी है, चाहे वह फिल्म रोजा हो या रॉकस्टार जैसे मनो इनके संगीत ने दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया हो. वर्तमान में, वह दुनिया के सबसे अधिक बिकने वाले रिकॉर्डिंग कलाकारों में से एक है. हम बस यही कामना करते हैं कि यह शुद्ध आत्मा हमारे लिए ऐसे शुद्ध संगीत का निर्माण करती रहे. ए.आर रहमान ने उपलब्धि और सम्मान के रूप में, 2 अकादमी पुरस्कार, 4 राष्ट्रीय पुरस्कार, 15 फिल्मफेयर पुरस्कार और 13 फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण आदि जीते हैं. इनके नाम एक ऑस्कर पुरुस्कार भी है.

धन्यवाद दोस्तों, आपको यह (Most Famous Indian Musicians Names with Images) लेख कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और यदि आप हमसे कोई भी जानकारी या कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें. अब आप हमारे एप “दिल से देशी” को प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment