मुकुल वासनिक का जीवन परिचय | Mukul Wasnik Biography in Hindi

मुकुल वासनिक (कांग्रेस नेता) की जीवनी, राजनीतिक सफ़र और उपलब्धियां | Mukul Wasnik Biography, Political career and Achievements in Hindi

इस समय मुकुल वासनिक का नाम काफ़ी चर्चा में आ रहा है, क्योंकि कांग्रेस के अध्यक्ष का चुनाव होने वाला है. कांग्रेस पार्टी में अभी कोई भी अध्यक्ष नहीं है, यह पद खाली है क्योंकि 3 जुलाई को राहुल गाँधी जी ने इस पद से इस्तीफ़ा दे दिया था. अब यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और ऐसा कहा जा रहा है की मुकुल वासनिक अगले कांग्रेस के अध्यक्ष बन सकते है. इस बार कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव कांग्रेस कार्यसमिति ही नहीं बल्कि प्रदेश कमेटियाँ और पार्टी की अन्‍य ईकाइयाँ भी इस फैसले में शामिल होंगी. 

बिंदुजानकारी
नाम (Name)मुकुल वासनिक
पूरा नाम (Full Name) मुकुल बालकृष्ण रामचंद्र वासनिक
जन्म दिनांक (Date of Birth)27 सितम्बर 1959
जन्म स्थान (Birth Place)60 साल (2019 तक)
पेशा (Profession)नेता
राजनीतिक पार्टी (Political Party)इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी
पत्नी का नाम (Wife Name)अविवाहित
बच्चो के नाम (Children Name)कोई नहीं
जाति (Caste)ज्ञात नहीं
स्थाई पता (Permanent Address)365, गांधी नगर, नागपुर
मौजूदा पता (Current Address)36 – औरंगज़ेब रोड, नई दिल्ली

मुकुल वासनिक का निजी जीवन (Mukul Wasnik Personal Life)

मुकुल वासनिक का जन्म 27 सितंबर 1959 को हुआ था. उनकी आयु अभी 59 वर्ष है और यह महाराष्ट्र के रहने वाले हैं.उनके पिता का नाम  बालकृष्ण वासनिक है,जो मात्र 28 वर्ष की उम्र में ही बुलढाना के सांसद बन गए थे. बालकृष्ण वासनिक तीन बार बुलढाना के सांसद रहे है. मुकुल वासनिक की शैक्षिक सम्बद्धता नागपुर विश्वविद्यालय से है और उन्होंने अपनी पूरी पढाई महाराष्ट्र में ही पूरी की है.मुकुल जी ने अपने जीवन की शुरुआत एनएसयूआई(NSUI) से की थी.

मुकुल वासनिक का राजनीतिक सफ़र (Mukul Wasnik Political Life)

मुकुल वासनिक सांसद बनने वाले सबसे कम के व्यक्ति है. जब उन्होंने लोकसभा का चुनाव जीता था तब उनकी आयु मात्र 25 वर्ष ही थी. उनके परिवार में शुरू से ही राजनीतिक माहौल था क्योंकि उनके पिताजी स्वयं संसद थे. इस वजह से मुकुल भी इसी दिशा में आगे बढे.उन्होंने अपने पिताजी के बाद बुलढाना से कई बार लोकसभा चुनाव जीता. अपने प्रशासनिक अनुभव के कारण वह यूपीए सरकार के केंद्रीय मंत्री भी रह चुके है. इसके अलावा वह “राजीव गांधी फाउंडेशन” के सदस्य भी है क्योंकि उनके गाँधी परिवार से नज़दीकी सम्बन्ध है.  इस समय मुकुल वासनिक कांग्रेस के महासचिव है.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment

Item added to cart.
0 items - 0.00