कवि प्रसून जोशी का जीवन परिचय | Prasoon Joshi (Lyricist) Biography In Hindi

कवि प्रसून जोशी का जीवन परिचय
Prasoon Joshi (Lyricist) Biography, Family, Wife, Advertising, Awards, Poems, Net Worth In Hindi

प्रसून जोशी एक भारतीय गीतकार, पटकथा लेखक और  कवि हैं. वह मैककेन वर्ल्ड ग्रुप इंडिया के सी.ई.ओ. और ग्लोबल मार्केटिंग फर्म मैककेन एरिकसन की सहायक कंपनी APAC (एशिया पैसिफिक) के चेयरमैन हैं. 11 अगस्त 2017 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड ने प्रसून जोशी को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था.

Prasoon Joshi (Lyricist) Biography In Hindi

कवि प्रसून जोशी का जीवन परिचय | Prasoon Joshi (Lyricist) Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)प्रसून जोशी
जन्म (Date of Birth)16 सितम्बर 1971
आयु 49 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)अल्मोड़ा, उत्तराखंड
पिता का नाम (Father Name)डी.के. जोशी
माता का नाम (Mother Name)सुषमा जोशी
पत्नी का नाम (Wife Name)ज्ञात नहीं
पेशा (Occupation )गीतकार, पटकथा लेखक और  कवि
बच्चे (Children)ज्ञात नहीं

प्रसून जोशी का जन्म 16 सितम्बर 1971 को अल्मोड़ा, उत्तराखंड में हुआ था. इनके पिया का नाम डी.के. जोशी और माता का नाम सुषमा जोशी है. कला, साहित्य और विज्ञापन के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें 2015 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित किया गया था.

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा | Prasoon Joshi Education

प्रसून जोशी ने अपना प्रारम्भिक जीवन अल्मोड़ा, उत्तर भारतीय राज्य उत्तराखंड में बिताया था. उनके पिता डी.के. जोशी, एक पीसीएस अधिकारी थे और बाद में राज्य की शिक्षा सेवा के निदेशक बने. ये शुरुआती साल पूरे उत्तर भारत में ही रहे, जैसे -अल्मोड़ा, नैनीताल, यहाँ आज भी उनके रिश्तेदार रहते हैं. इसके बाद इन्होने टिहरी, चमोली गोपेश्वर और बाद में रामपुर, मेरठ और देहरादून जैसी जगहों पर समय बिताया जिससे उन्हें कई अनुभव प्राप्त हुए जो हमें उनके लिरिक्स में देखने को मिलते हैं. इनकी माता का नाम सुषमा जोशी है जो राजनीति शास्त्र की प्रोफेसर हैं. इनकी माता ने आल इंडिया रेडिओ में लगभग तीन दशकों तक कार्य किया. प्रसून अपने माता – पिता से काफी प्रेरित हैं.

17 साल की उम्र में ही प्रसून ने लिखना शुरू कर दिया था. इनकी पहली किताब ‘मैं और वो: ए कन्वर्सेशन विथ हिम्सेल्फ़’ थी. उनकी नवीनतम पुस्तक ‘सनशाइन लेंस’ उनके गीतों का एक संग्रह है. जो जनवरी 2013 में जयपुर में साहित्य महोत्सव में लॉन्च हुई थी.

प्रसून जोशी ने शिक्षा में बीएससी और भौतिकी में स्नातकोत्तर प्राप्त किया है, फिर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी, गाजियाबाद से एमबीए किया था.

फ़िल्मी सफ़र | Prasoon Joshi As A Lyricist

प्रसून जोशी ने अपने फ़िल्मी सफ़र की शुरुआत एक गीतकार के रूप में राजकुमार संतोषी की फिल्म ‘लज्जा’ से की थी. इसके बाद यश चोपड़ा की फिल ‘हम-तुम’ के लिए कार्य किया. इसके अतिरिक्त ‘फ़ना, रँग दे बसंती, तारे जमीं पर, ब्लैक’ के लिए भी कार्य किया.

2007 में प्रसून जोशी को फिल्म फना से “चांद सिफारिश” के लिए और 2008 में ‘तारे जमीं पर’ से “मां” के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार मिला था. उन्होंने दो बार प्रतिष्ठित राष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं. उन्होंने फिल्म ‘भाग मिल्खा भाग’ की स्क्रिप्ट भी लिखी थी.

विज्ञापन में भूमिका | Prasoon Joshi Advertising

प्रसून ने अपने करियर की शुरुआत दिल्ली में ओगिल्वी एंड माथेर से की थी. केवल 10 वर्षों में ही उन्हें मुंबई कार्यालय का कार्यकारी क्रिएटिव निदेशक नियुक्त कर दिया गया था.

2002 की शुरुआत में, वह कार्यकारी उपाध्यक्ष और राष्ट्रीय रचनात्मक निदेशक के रूप में मैककेन-एरिकसन से जुड़े थे. 2006 तक, वह दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए क्षेत्रीय क्रिएटिव डायरेक्टर थे. दिसंबर 2006 में उन्हें मैककैन वर्ल्डग्रुप इंडिया के कार्यकारी अध्यक्ष और एशिया पैसिफिक के लिए क्षेत्रीय रचनात्मक निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया था.

प्रसून जोशी ने एनडीटीवी इंडिया (सच दिखाते हैं हम), सफोला (अभी तो मैं जवान हूँ) और आमिर खान के साथ ठण्डा मतलब कोका-कोला के लिए विज्ञापन बनाए. 2007 में उनके हैपीडेंट टेलीविज़न विज्ञापन को कान्स गोल्ड के लिए बॉब गारफील्ड ऑफ़ एडवरटाइज़ द्वारा सूचीबद्ध किया गया था, और इसे गन रिपोर्ट पोल द्वारा 21 वीं सदी के 20 सर्वश्रेष्ठ विज्ञापनों में से एक के रूप में चुना गया था.

उन्होंने सीएनएन आईबीएन के विज्ञापन जिंगल “इंडिया राइजिंग” और ‘कोक की उम्मीद वाली धूप’ के लिए गीत भी लिखे हैं.

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment