अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का जीवन परिचय | Kamala Harris Biography In Hindi

भारतीय मूल की पहली अमेरिकी महिला उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का जीवन परिचय
America Vise Precedent Kamala Harris Biography, Age, India, Family, Parents In Hindi

कमला हैरिस भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक है. जिन्होंने वर्तमान में अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनकर इतिहास रच दिया है. हैरिस अमेरिका के चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से अमेरिकी चुनाव में उपराष्ट्रपति के रूप में चुनी गई भारतीय मूल की पहली महिला है. वह अमेरिका के उपराष्ट्रपति बनने वालीं पहली एशियाई-अमेरिकी हैं. इसके पहले वे 2017 में अमरीकी सीनेट में कैलीफोर्निया से सीनेटर चुनकर आई थी. एक महिला के रूप में उनकी उपलब्धियां सराहनीय हैं.

Kamala Harris Biography In Hindi

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का जीवन परिचय | Kamala Harris Biography In Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)कमला हैरिस
जन्म (Date of Birth)20 अक्टूबर 1964
आयु 56 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)ऑक्लैंड, केलिफोर्निया, अमेरिका
पिता का नाम (Father Name) डोनाल्ड हैरिस
Kamala Harris Biography In Hindi
माता का नाम (Mother Name)श्यामला गोपालन हैरिस
America Vise Precedent
पति का नाम (Husband Name)डगलस एहमॉफ
Kamala Harris Biography In Hindi
परिवार (Family)माता-पिता, एक बहन, पति और 3 बच्चे
Kamala Harris Biography In Hindi
पेशा (Occupation )राजनेता
बच्चे (Children) 3 बच्चे
पद  उपराष्ट्रपति, अमेरिका
 पार्टी डेमोक्रेटिक पार्टी
भाई-बहन (Siblings)1 बहन (माया हैरिस)
अवार्ड (Award) विशिष्ट सेवा पदक

प्रारंभिक जीवन एवं परिवार | Kamala Harris Family

कमला हैरिस का जन्म 20 अक्टूबर 1964 को ऑक्लैंड, केलिफोर्निया, यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में हुआ. लेकिन इनका सम्बंध भारत से रहा है. इनकी माता डॉक्टर श्यामला गोपालन हैरिस तमिल भारतीय थी. यानी वे चेन्नई से थी तथा वे एक ब्रेस्ट कैंसर वैज्ञानिक रही हैं. 2009 में इनकी मृत्यु हो गई. कमला के पिता जमैका-अमेरिकी थे. लेकिन कुछ समय बाद इनके माता-पिता का तलाक हो गया. जिसके कारण इनकी माँ ने इनका पालन-पौषण किया. कमला की एक बहन भी है. जिसका नाम माया हैरिस है. इनकी माता इन्हे 1970 के दशक में भारत लाया करती थी.

कमला हैरिस की शिक्षा | Kamala Harris Education

कमला हैरिस ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा वेस्टमाउंट हाई स्कूल से प्राप्त की. इसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई उन्होंने वाशिंगटन में हावर्ड यूनिवर्सिटी से की. यहां  से उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया. फिर हैरिस ने कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी, हेस्टिंग कॉलेज ऑफ लॉ से जूरिस डॉक्टर की डिग्री प्राप्त की.

कमला हैरिस का राजनीतिक जीवन | Kamala Harris Political Career

कमला हैरिस ने हार्वर्ड में पढ़ाई के दौरान कैलिफोर्निया के तत्कालीन सीनेटर ऐलन क्रैंस्टन के लिए मेलरूम क्लर्क के तौर पर अपनी सेवाएं दीं. जो उस वक्त खुद राष्ट्रपति पद की दौड़ में थे. इसके बाद वे 1990 में कैलिफोर्निया लौटीं. यहाँ उन्होंने वकालत की पढ़ाई पूरी की तथा यहाँ उन्होंने डिप्टी डिस्ट्रिक्ट अटर्नी के तौर पर काम शुरू किया. इसके बाद वे लगातार प्रगति के पथ पर बढ़ती गई. इसी क्रम में उन्होंने 2004 से 2011 तक सन फ्रैंसिस्को के अटर्नी जनरल के पद पर कार्य किया. इससे पहले वह यहां 2003 से 2004 तक एक कैरियर क्रिमिनल यूनिट की इंचार्ज थी. इसके बाद से वे डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से लगातार राजनीति में सक्रिय रही. राजनेता के साथ यह एक लेखिका भी हैं और इन्होंने अब तक कई किताबें लिखी हैं.

कमला हैरिस का उपराष्ट्रपति तक का सफर | Kamala Harris Vise Precedent

Kamala Harris Biography In Hindi
Kamala Harris Biography In Hindi

2017 में कमला हैरिस ने रिपब्लिकन सीनेटर लोरेटा सानशेज को हरा अमरीकी सीनेट में जूनियर रिप्रजेंटेटिव का पद प्राप्त किया. कमला हैरिस अमेरिका की दूसरी ऐसी अश्वेत और पहली दक्षिण एशियाई-अमरीकी महिला रही जो अपने दम पर अमरीकी कांग्रेस के अपर चेंबर तक पहुंचने में सफल रही. जिसके कारण वे अमेरिका में खास कर अश्वेत अमेरिकीयो में अत्यंत लोकप्रिय होती गई. जनता उनके बयानों को काफ़ी पसंद करने लगी. उन्होंने होमलैंड सिक्योरिटी एंड गवर्नमेंट अफेयर्स कमेटी, इंटेलिजेंस पर सेलेक्ट कमेटी, ज्यूडिशियरी कमेटी और बजट कमेटी में भी अपनी सेवाएं दी. 2019 में उनका नाम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में सबसे आगे थी. लेकिन समर्थन नही मिल पाने के कारण उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया. लेकिन उन्हें पार्टी ने उन्हें उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया तथा उन्हें जीत के साथ अमेरिका का उपराष्ट्रपति बनने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.

पुरस्कार एवं सम्मान | Kamala Harris Award

  • 2004 में द नेशनल अर्बन लीग द्वारा कमला हैरिस को “वूमेन ऑफ पावर” अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
  • 2004 में ही सेन फ्रांसिस्को चाइल्ड एब्यूज प्रीवेंशन काउंसिल द्वारा इन्हें “चाइल्ड एडवोकेट ऑफ द ईयर” से पुरस्कृत किया गया.
  • 2005 में नेशनल ब्लैक प्रॉसिक्यूटर्स एसोसिएशन द्वारा “थर्गुड मार्शल” से सम्मानित किया गया.

अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा कमला हैरिस के लिए किए गए ट्वीट:-

, ‘जब कमला हैरिस कैलिफोर्निया की अटॉर्नी जनरल थीं तब से मैंने उनको काम करते हुए देखा है. मैंने खुद देखा है कि उन्होंने कैसे बड़े-बड़े बैंकों को चुनौती दी, काम करने वाले लोगों की मदद की और महिलाओं-बच्चों को शोषण से बचाया. मैं उस समय भी गर्व महसूस करता था और आज भी गर्व महसूस कर रहा हूं जब वो इस अभियान में मेरी सहयोगी होंगी.’

इसे भी पढ़े :

Loading...

Leave a Comment