अंतरिक्ष यात्री राजा चारी का जीवन परिचय | Raja Chari Biography In Hindi

अंतरिक्ष यात्री राजा चारी का जीवन परिचय
Raja Chari Biography, Family, Education, Career, Wiki, net worth In Hindi

अमेरिका की अंतरिक्ष नासा एजेंसी ने चंद्रमा पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों का चयन कर लिया गया है. इसमें भारत मूल का एक और हिन्दुस्तानी 39 वर्षीय राजा चारी भी शामिल है. 2024 में राजा चारी चंद्रमा के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार है. इससे पहले भारतीय मूल की कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स नासा के इस मिशन में भाग ले चुकी हैं.

Raja Chari Biography In Hindi

अंतरिक्ष यात्री राजा चारी का जीवन परिचय | Raja Chari Biography In Hindi

2012 में राजा चारी जी ने सुनीता विलियम्स से मुलाकात की थी. कल्पना चावला और सुनीता विलियम्स के बाद राजा चारी तीसरे ऐसे भारतीय मूल के अन्तरिक्ष यात्री होंगे, जो अमेरिका की अंतरिक्ष नासा एजेंसी में हिस्सा लेंगे. जिसमें पहली महिला अंतरिक्ष यात्री के साथ ही पहला भारतवासी भी चाँद की सतह पर चमकेगा. राजा चारी का कहना है कि उन्हें यकीन नहीं हो रहा कि उन्हें इस मिशन के लिए चुना गया है. यह सब उनको सपने जैसा लग रहा है. उन्होंने बताया कि भारत से उनके परिवार वाले इनको बधाई के संदेश भेज रहे हैं.

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)राजा चारी
जन्म (Date of Birth)24/06/1977
आयु 70 वर्ष
जन्म स्थान (Birth Place)मिलवौकी(Milwaukee), विस्कॉन्सिन(Milwaukee) U.S
पिता का नाम (Father Name)श्रीनिवास वी. चारी
माता का नाम (Mother Name)ज्ञात नहीं
पत्नी का नाम (Wife Name)होली शेफ़्टर चारी
शिक्षा (Education)एस्ट्रोनॉटिक्स और एयरोनॉटिक्स में मास्टर्स
बच्चे (Children)तीन बच्चे
पेशा (Occupation )अंतरिक्ष यात्री (Astronaut), टेस्ट पायलट
अवार्ड (Award)कोरियाई डिफेन्स सर्विस मैडल

राजा चारी का जन्म 24 जून 1977 को विस्कॉन्सिन के मिलवौकी शहर में हुआ था. यह मूल रूप से हैदराबाद के रहने वाले हैं और अभी भी इनका परिवार हैदराबाद में स्थित है. उन्होंने आयोवा के सीडर फ़ाल्स शहर में अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की. फिर ये वाटरलू शहर में अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहने लगे. चारी का विवाह होली शेफ़्टर चारी से हुआ है और इनके तीन बच्चे हैं.

राजा चारी की शिक्षा | Raja Chari Education

राजा चारी ने 1999 में अमेरिकी वायु सेना अकादमी से एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री हासिल की. उसके बाद एम.आई.टी. से एस्ट्रोनॉटिक्स और एयरोनॉटिक्स में मास्टर्स की डिग्री हासिल की. राजा चारी अमरीकी वायु सेना में लेफ़्टिनेंट कर्नल के पद पर भी रह चुके हैं.

राजा चारी के पिता एक शिक्षा का लक्ष्य लेकर एवं उसके महत्व को समझाने के लिए यहाँ इस देश में आये थे. इसका सीधा असर राजा चारी की परवरिश पर पड़ा. बचपन में इनकी शिक्षा पर बहुत जोर रहा और आज सब ये इसी की वजह से हुआ अथवा इनको शिक्षा के मूल्य अपने पिताजी श्रीनिवास वी. चारी से मिले.

Raja Chari Biography In Hindi

राजा चारी का करियर | Raja Chari Career

फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर पर उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने इस दल का परिचय कराया. इस अभियान में चारी जी एक कमांडर के रूप में अपनी सेवा देंगे. जबकि अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के टॉम मार्शबर्न पायलट होंगे. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक़, राजा चारी की ये पहली अंतरिक्ष उड़ान होगी. वे 2017 में नासा एजेंसी से जुड़े थे.

उन्होंने 2017 से नासा के ह्यूस्टन स्थित जॉनसन अंतरिक्ष केंद्र पर दो साल की ट्रेनिंग की थी. राजा चारी जी नासा के अंतरिक्ष यात्रियों की वर्ष 2017 की 22वीं क्लास के 12 ट्रेनीज़ में शामिल रह चुके हैं. इसमें सात पुरुष और पांच महिलाएं शामिल थीं. इन 12 लोगों को कुल 18 हज़ार 300 उम्मीदवारों में से चुना गया था. उसी समय इनको विमान उड़ाने का प्रशिक्षण भी दिया गया और अंतरिक्ष में रहने और चलने की तैयारियां भी कराई गई हैं.

Raja Chari Biography In Hindi
Raja Chari Biography In Hindi

राजा चारी जी को 2,500 से ज्यादा फ्लाईट में रहने का अनुभव है. उन्हें इस महीने की शुरुआत में आर्टेमिस टीम के सदस्य के रूप में चुना गया था और अब वे आगे भविष्य में चंद्रमा पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्री के लिए काम करने के योग्य हैं.

राजा चारी के सम्मान | Raja Chari Awards

राजा चारी ने अपने इस करियर में कई पुरस्कार और सम्मान प्राप्त किये. उन्हें डिफेन्स मेरिटोरियस सर्विस मैडल, एरियल अचीवमेंट मैडल, एयरफोर्स कमेंडेशन मैडल, इराक कैंपेन मैडल, कोरियाई डिफेन्स सर्विस मैडल और नयूक्लेअर डीटेरेन्स ऑपरेशन सर्विस मैडल प्राप्त हुए हैं.

इसे भी पढ़े :

Leave a Comment

error: Content is protected !!