रमेश कुमार का जीवन परिचय | Ramesh Kumar Biography in Hindi

क्रिकेटर रमेश कुमार की जीवनी, जन्म, परिवार |
Ramesh Kumar  Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

रमेश कुमार भारत के क्रिकेट खिलाड़ी है, जो कि घरेलू टीम पंजाब के लिए खेलते है. वह बाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से मध्यम तेज गेंदबाजी करते है, इनको लम्बे और ऊँचे शोर्ट लगाना पसंद है. यह जलालाबाद में नारायण जलालाबाद के नाम से जाने जाते है. इन्होने पंजाब में होने वाले टेनिस बॉल क्रिकेट मैच खेलते वक्त 10 गेंद में 50 रन बनाए थे, इनकी यह पारी की विडियो यूट्यूब पर काफी वायरल हुई थी. उनको आईपीएल 2022 में कोलकाता नाईट राइडर्स ने 20 लाख के बेस प्राइस पर अपनी टीम ने शामिल किया है. रमेश को जब कोलकाता नाइट राइडर्स में ट्रायल देने के लिए बुलाया था, तब इनके गुरु अमित ने रमेश को ट्रायल की लिए तैयार किया था.

जन्म और परिचय

रमेश कुमार का जन्म 1 जनवरी 1999 को पंजाब के जलालाबाद में हुआ था. उनके पिता जूते सिलने का काम करते है और उनकी माँ चुडिया बेचने का काम करती है. उनके परिवार में उनके दो छोटे भाई भी है. रमेश एक गरीब परिवार से आते है, उनको माँ-बाप का इस तरह से काम करना पसंद नहीं था, लेकिन घर की परिस्थिति को देखर वह कुछ कर भी नहीं सकते थे. उनकी जिंदगी में खुशियाँ तब आई जब उनको आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स ने 20 लाख में खरीदा, यह भले ही आईपीएल में एक कम प्राइस हो, लेकिन इस प्राइस से रमेश की पूरी जिंदगी बदल गई . उनके माता-पिता उनकी इस सफलता से बहुत खुश है.  

पूरा नामरमेश कुमार
अन्य नाम नारायण जलालाबाद
जन्म1जनवरी 1999
जन्म स्थानजलालाबाद, पंजाब, भारत
उम्र (2022में)23साल
बल्लेबाजी की शैलीबाएं हाथ से बल्लेबाजी
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से माध्यम तेज
गुरुअमित जी
घरेलू टीमपंजाब क्रिकेट टीम
आईपीएल टीमकोलकाता नाईट राइडर्स (2022में)
आईपीएल प्राइस20 लाख रूपए (2022में)
ऊंचाई5’ 10” फीट
वजन68 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

रमेश ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत पंजाब में टेनिस मैच खेल कर की थी. उन्होंने टेनिस मैचो में अपने खेल का शानदार प्रदर्शन कर के वाशिंग मशीन, ईनाम और कई सारी ट्रॉफी अपने नाम की है. उनको टेनिस मैच में मिले हुए पैसे बहुत काम आते थे. रमेश को उनके गुरु अमित जी का साथ हमेशा से रहा  है. अमित जी भी  टेनिस बॉल क्रिकेट खेलते थे, एक समय पर उनका नाम भी रमेश की तरह ही पंजाब के टेनिस बॉल क्रिकेट में एक बहुत बड़ा नाम था और अमित को रमेश में क्रिकेट खेलने की खूबी दिखती थी जिस कारण वह रमेश का साथ दिया करते थे. रमेश कहते है कि “अगर मुझे आज आईपीएल में खेलने को मौका मिला है, तो इसका कारण सिर्फ मेरे उस्ताद जी है”.

Leave a Comment