रिपल पटेल का जीवन परिचय | Ripal Patel  Biography in Hindi

क्रिकेटर रिपल पटेल की जीवनी, जन्म, परिवार |
Ripal Patel  Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

रिपल पटेल भारतीय क्रिकेट के हरफनमौला खिलाड़ी है. वह अपनी घरेलू टीम गुजरात के लिए खेलते है. वह दाये हाथ से बल्लेबाजी और दाये हाथ से मध्यम-तेज गेंदबाजी करते है. इनको क्रिकेट में लम्बे-लम्बे शोर्ट लगाने के लिए जाना जाता है. रिपल ने क्रिकेट खेलने की शुरुआत टेनिस बॉल क्रिकेट मैच खेलकर की. उनको अपने शरीर पर टैटू बनाना पसंद है.भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खेलने वाले खिलाड़ी अक्षर पटेल और रिपल पटेल गहरे दोस्त है, और उन दोंनो ने एक ही कोच विश्वजीत सोलंकी से क्रिकेट खेलना सिखा है.

जन्म और परिचय

रिपल पटेल का जन्म 28 सितम्बर 1995 में गुजरात के नडियाद में हुआ था. उनके पिता विनुभाई पटेल गुजरात में ड्राईवर है. उन्होंने 22 फरवरी 2022 में  अहमदाबाद, गुजरात की चहना मेहता से सगाई की है. रिपल ने एम.बी.पटेल कॉलेज, आनंद से पढाई की थी. उन्होंने क्रिकेट की शिक्षा विश्वजीत सोलंकी से प्राप्त की है.

पूरा नामरिपल विनुभाई पटेल
जन्म28 सितम्बर 1995
बल्लेबाजी की शैलीदाये हाथ से
गेंदबाजी की शौलीदाये हाथ से मध्यम-तेज
जर्सी अंक#28
पिता का नामविनुभाई पटेल
माँ का नामज्ञात नहीं
सगाई की तारिख22 फरवरी 2022
मंगेतर का नाम चाहना मेहता
कोच का नामविश्वजीत सोलंकी
कॉलेजएम.बी.पटेल कॉलेज, आनंद
ऊंचाई5’ 8” फीट
वजन63 किलो
आँखो का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकट करियर और मैच

रिपल पटेल को छोटी उम्र से ही क्रिकेट खेलने का शौक था. उनके परिवार ने उनको क्रिकेट खेलने के लिए कभी माना नहीं किया, पर उनका परिवार चाहता था कि वह क्रिकेट के साथ-साथ पढाई में भी अव्वल रहे. रिपल को उनके कोच विश्वजीत सोलंकी का हमेशा से साथ मिला है. वह कहते है कि “अगर में आज क्रिकेट में हरफनमौला खिलाड़ी हूँ, तो इसका पूरा श्रेय मेरे कोच विश्वजीत सोलंकी को ही जाता है”.

रिपल ने लिस्ट-ए डेब्यू 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी में 24 सितम्बर 2019 को किया था. इन्होने अपना टी-20 डेब्यू मैच 2019-20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 11 नवम्बर 2019 को खेला था.

फॉर्मेट मैचरनविकेट
लिस्ट-ए141854
टी-20213050
यह डाटा 23 जुलाई 2022 तक का है.

आईपीएल करियर

रिपल को पहली बार 2021 की आईपीएल नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रूपए में खरीदा था, तब उन्होंने मात्र 2 मैच खेलकर 25 रन बनाए और गेंदबाजी में एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके. उनको आईपीएल 2022 में पुनः दिल्ली कैपिटल्स ने 20 लाख रूपए पर अपनी टीम में शामिल किया.

अगर आपके पास रिपल पटेल से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!