क्रिकेटर रवीश्रीनिवासन साई किशोर की जीवनी | Ravisrinivasan Sai Kishore Biography, Age, Career, Cast, Wiki, Family, IPL in Hindi

क्रिकेटर रवीश्रीनिवासन साई किशोर की जीवनी | Ravisrinivasan Sai Kishore Biography, Age, Career, Cast, Wiki, Family, IPL in Hindi :

क्रिकेट हम सभी के पसंदीदा खेलों में से एक है. क्रिकेट जगत ने हमे कई तरह के उम्दा खिलाड़ी दिए है, जिनमें अच्छे बल्लेबाज,गेंदबाज, क्षेत्ररक्षण और कीपर्स शामिल है. ऐसे ही कुछ हाल ही में प्रचलित हुए नामो में से एक नाम है क्रिकेटर आर.साई किशोर. ये अपने खेल के कारण तो लोकप्रिय है पर इनके और ज्यादा लोकप्रिय होने का कारण है आईपीएल. जी हाँ दोस्तों, आईपीएल की वजह से भी इनके नाम ने काफी सुर्खियाँ बटोरी है, तो चलिए जानते है इनकी लोकप्रियता और इनके जीवन के बारे में.

आर. साई किशोर एक भारतीय आलराउंड क्रिकेटर है, जिनका पूरा नाम रवीश्रीनिवासन साई किशोर है. इनका जन्म 6 नवंबर 1996 में तमिलनाडु ,चेन्नई के एक छोटे से गांव मडिपक्कम में हुआ था. इसी जगह से एक ओर आल राउंडर खिलाड़ी है विजय शंकर, इनका जन्म भी यहीं हुआ था. IPL में अपनी जगह बनाने वाले मडिपक्कम से रवीश्रीनिवासन साई किशोर दूसरे खिलाड़ी हैं.

Ravisrinivasan Sai Kishore Bio,Age, Career, Cast, Family, IPL 2020, Record, Wiki

पूरा नाम रवीश्रीनिवासन साई किशोर 
पिता का नाम ज्ञात नहीं 
माता का नाम ज्ञात नहीं
जन्म दिनांक (Birth) 6-11-1996
जन्म स्थान (Birth Place) चेन्नई, तमिलनाडु
परिवार (Family) माता, पिता, 2 बड़े भाई
शैक्षणिक योग्यता (Qualification) MBA
धर्म (Region) हिन्दू
जाति (Cast) ज्ञात नहीं
पेशा (Profession) क्रिकेटर
खेल का प्रकार (Playing Style) बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स गेंदबाज़
घरेलु टीम (Home Team) तमिलनाडु
कोच (Coach) ज्ञात नहीं
   

रवीश्रीनिवासन साई किशोर ने अपनी शुरूआती शिक्षा अपने गृहनगर से ही पूरी की. उसके बाद आगे की पढ़ाई चेन्नई से पूरी कर रहे है, रवीश्रीनिवासन काफी पढ़े हैं. वे जल्द ही अपनी MBA की डिग्री भी कम्पलीट कर लेंगे. उन्हें शुरू से पढ़ाई काफी पसंद रही पर क्रिकेट को भी वे इतना ही पसंद करते है. वे अपने स्कूल के टॉपर भी रह चुके है. उनका कहना है कि वे अगर क्रिकेट में न होते तो बड़े कोई साइंटिस्ट होते.

रवीश्रीनिवासन साई किशोर का शुरुआती करियर | Ravisrinivasan Sai Kishore Cricketing Career

मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में ये सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी रवीश्रीनिवासन साई किशोर ने अपने खेल की शुरुआत 12 मार्च 2017 को लिस्ट A क्रिकेट से की. उन्होंने अपने लिस्ट A क्रिकेट करियर की शुरुआत तमिलनाडु की टीम से 2016-17 विजय हाजरे ट्रॉफी के लिए लिए खेल कर की. इसी तरह अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत 14 अक्टूबर को 2017-18 रणजी टॉफी के लिए खेल कर की. उन्होंने अपने T-20 करियर की शुरुआत में तमिलनाडु की टीम से 8 जनवरी 2018 को 2017-18 जोनल T-20 खेल कर की.

तमिलनाडु के एक होनहार युवा बाएं हाथ के स्पिनर आर साई किशोर ने अपने पहले प्रथम श्रेणी क्रिकेट मैच की दोनों परियों में त्रिपुरा के खिलाफ कोई भी विकेट नही मिले. उन पर ध्यान दिया जाने वाला पहला बेहतरीन प्रदर्शन 2018-19 रणजी ट्रॉफी सीज़न में आया, जहां उन्होंने 6 मैचों में 22 विकेट लेने के साथ तमिलनाडु के लिए सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बने.

TNPL 2016 टूर्नामेंट में, वह चौथे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी के रूप में उभर कर आए. उसके पश्चात अगले सीज़न में, आर. साईकिशोर ने 17 विकेट के साथ गेंदबाजी में उच्च स्थान प्राप्त किया, जो उन्हें विजय हजारे ट्रॉफी के लिए तमिलनाडु टीम के तरफ से भी मिला. उसी वर्ष उन्होंने अपने राज्य की ओर से सिल्वर मेडल जीत,अपनी टीम के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपना शानदार फॉर्म जारी रखा.

इतना ही नहीं, वह सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2019 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी थे और यही कारण था कि इंडियन टी 20 लीग फ्रेंचाइजीज की नज़र उन पर पड़ गई.

रवीश्रीनिवासन साई किशोर का आईपीएल करियर | Ravisrinivasan Sai Kishore IPL Career

वह कई आईपीएल टीमों के लिए ट्रायल देने गए, लेकिन किसी भी टीम में अपनी जगह बनाने में असफल हुए. उसके बाद उन्होंने TNPL टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. जिसकी बदोलत आईपीएल फ्रेंचाइजीज की नज़र उनपर पड़ी.

इस खिलाड़ी के जीवन में बड़ा ख़ुशी का पल तब आया जब उन्हें 2020 के इंडियन टी 20 लीग नीलामी के लिए रखा गया और और उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स की फ्रेंचाइजी ने अपने बेस प्राइस 20 लाख में खरीदकर अपनी टीम में शामली किया. इस युवा खिलाड़ी के लिए ये एक महान क्षण था. उनका मानना है कि वह एमएस धोनी के कुशल मार्गदर्शन में कुछ शानदार प्रदर्शन करेंगे और खुद का नाम बनाएंगे. वे आईपीएल 2020 के लिए काफ़ी उत्साहित हैं.

आर. साई किशोर अपने जीवन में बहुत से लोगों के प्रशंसक रहे, जिनमें से एक नाम है रविचंद्रन
अश्विन. वो उन्हें और अश्विन को काफी समान मानते हैं क्योंकि दोनों की लंबाई समांतर है. आर. साई
किशोर भी बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं और बाएं हाथ के गेंदबाज भी हैं.

इसे भी पढ़े :

 

Loading...

Leave a Comment