रोहित प्रसाद का जीवन परिचय | Creator Of Amazon Alexa Rohit Prasad Biography in Hindi

अमेरिकी कंपनी अमेज़न के लिए एलेक्सा बनाने वाले साइंटिस्ट रोहित प्रसाद का जीवन परिचय | Creator Of Amazon Alexa Rohit Prasad Biography(Birth, Education, caste) and career in Hindi

रोहित प्रसाद वह भारतीय हैं जिसने अपनी काबिलियत और मेहनत से दुनिया भर में अपना नाम मशहूर कर लिया हैं. अमेज़न ने अपना एक प्रोडक्ट अमेज़न एलेक्सा (स्मार्ट वायरलेस स्पीकर) लांच किया हैं. अमेज़न के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट में जान डालने का काम एक भारतीय इंजिनियर रोहित प्रसाद ने किया हैं. रोहित प्रसाद झारखंड की राजधानी रांची के रहने वाले हैं.

क्र. म. बिंदु(Points) जानकारी (Information)
1. नाम(Name) रोहित प्रसाद
2. पेशा(Profession) अमेज़न में हेड साइंटिस्ट
3. जन्म(Date of Birth) 4 जनवरी 1975
4. जन्म स्थान (Birth Place) रांची शहर
5. पत्नी का नाम (Wife Name) Not Known(Will Be Updated)
6. पिता (Father Name) Not Known(Will Be Updated)
7. नागरिकता अमेरिकी

रोहित प्रसाद का जन्म और परिवार (Rohit Prasad Birth and Family)

4 जनवरी 1975 को रोहित प्रसाद का जन्म झारखण्ड के रांची शहर में हुआ था. न्यूज़ मीडिया के अनुसार उनके पिता टीम इंडिया के खिलाडी महेंद्र सिंह धोनी के पिता के साथ काम करते थे. जहाँ तक उनकी कास्ट की बात करे तो रोहित बनिया कास्ट से सम्बंध रखते हैं.

रोहित प्रसाद की शिक्षा (Rohit Prasad Education)

रोहित प्रसाद ने अपनी आरंभिक शिक्षा रांची के DAV हाई स्कूल से पूरी की. 12वी तक पढाई करने के बाद उनके पास आईआईटी रुड़की और BIT मेसरा इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के दो विकल्प थे लेकिन उन्होंने रांची के ही BIT मेसरा इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई करने का फैसला किया. क्योंकि वह घर से ज्यादा दूर नहीं जाना चाहते थे.

वर्ष 1997 में इंजीनियरिंग पूरी कर लेने के बाद वह अमेरिका चले गए. वहाँ पर उन्होंने इलेनॉय इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलॉजी में एडमिशन लिया. इस कॉलेज से रोहित ने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढाई की.

इलेनॉय ने पढाई करते-करते उनका मन स्पीच रिकॉग्निशन में लगाने लग गया. और इसी को उन्होंने अपना करियर बना लिया. आगे चलकर 2008 में रोहित ने MBA की डिग्री भी हासिल की.

रोहित प्रसाद का करियर (Rohit Prasad Work History)

पढाई पूरी करने के बाद 1999 में वह BBN Technologies नाम की कंपनी में Staff Scientist के रूप में जुड़ गए. अगले चौदह साल तक वह इसी कंपनी में काम करते रहे. इस दौरान उनका कई बार प्रमोशन भी हुआ. इस कंपनी में रोहित ने आवाज पहचानने, नेचुरल लैंग्वेज अंडरस्टैंडिंग और मशीन लर्निंग इन जनरल पर काम किया.

आखिरकार साल 2013 में रोहित ने रेयथॉन BBN टेक्नोलॉजीज छोड़ने के बाद अमेज़न कंपनी ज्वाइन कर ली. अमेज़न में वह Director of Machine Learning, Amazon Alexa के पद पर काम करने लगे.

2016 में उन्हें Alexa Artificial Intelligence (AI) का वाईस प्रेसिडेंट बनाया गया.

Rohit Prasad Biography in Hindi

रोहित प्रसाद और अमेज़न एलेक्सा (Rohit Prasad and Amazon Alexa)

उन्होंने अपने प्रोडक्ट अमेज़न एलेक्सा के बारे में बात करते हुए एक बार बताया था कि “यह सफर काफी रोमांचक रहा है. आप पांच साल पहले देखें तो किसी डिवाइस को बिना टच किए उससे बातचीत करना साइंस फिक्शन जैसा लगता था. हम स्टार ट्रेक के जमाने में बड़े हुए जो हमारे लिए प्रेरणा है.”

रोहित ने अपने टैलेंट के दम पर फास्ट कंपनी नाम की मैगजीन ने उन्हें टॉप 100 मोस्ट क्रिएटिव लोगों में 9वां स्थान प्राप्त किया. इस लिस्ट में जैफ बेजोस, सुसान फाउलर, मार्क जुकरबर्ग, टिम कुक, सुंदर पिचाई, एलन मस्क और सत्या नडेला जैसे नाम भी शामिल थे. इसी मैगजीन में उनके साथ उनके साथी टोनी रीड का नाम भी शामिल किया गया. जो कि 10वें स्थान पर थे.

इसे भी पढ़े : हिमा दास का जीवन परिचय

इसे भी पढ़े : श्रीनिवास रामानुजन का जीवन परिचय

Shashank Sharma

Shashank Sharma

शशांक दिल से देशी वेबसाइट के कंटेंट हेड और SEO एक्सपर्ट हैं और कभी कभी इतिहास से जुडी जानकारी पर लिखना पसंद करते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *