सारा पायलट की जीवनी | Sara Pilot Biography in Hindi

सारा पायलट की जीवनी,जन्म, परिवार, पति
Sara Pilot Biography, Wiki, Age, Family (Husband, Father, Brother), Facts, Wedding in Hindi

सारा पायलट का जन्म कश्मीर, भारत में फारूक अब्दुल्ला और मोली अब्दुल्ला के घर हुआ था. हालांकि वह एक राजनीतिक परिवार से आती हैं, लेकिन सारा ने न तो राजनीतिक मामलों में कोई दिलचस्पी ली और न ही वह राजनीति में शामिल थीं. सारा ने होटल मैनेजमेंट के स्नातक के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और अंतरराष्ट्रीय मामलों में मास्टर किया. उन्होंने यूनिफेम – महिलाओं के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कोष, यूनिसेफ के एक हिस्से के साथ काम किया. इसके बाद 2009 में उन्होंने लोरा प्रभु के साथ-साथ अपना स्वयं का एनजीओ – (इक्विटी और समावेश केंद्र, सीईक्यूयूआईएन) शुरू किया.

Sara Pilot Biography in Hindi

सारा पायलट की जीवनी | Sara Pilot Biography in Hindi

बिंदु (Points)जानकारी (Information)
नाम (Name)मेजर जनरल गगनदीप बक्शी
जन्म (Date of Birth)ज्ञात नहीं
आयु (Age)ज्ञात नहीं
जन्म स्थान (Birth Place)कश्मीर
पिता का नाम (Father Name)फारूक अब्दुल्ला
माता का नाम (Mother Name)मोली अब्दुल्ला
पति का नाम (Husband Name)सचिन पायलट
शादी (Wedding Date)15 जनवरी 2004
शिक्षा (Qualification)स्नातक
बच्चे (Children)2 बेटे (आरान और विहान)
भाई-बहन (Siblings)2 बहने ( सफिया और हिना) 1 भाई (उमर अब्दुल्ला)

परिवार (Sara Pilot Family)

सारा का जन्म एक सुन्नी इस्लाम परिवार में फारूक अब्दुल्ला और मोली अब्दुल्ला के रूप में हुआ है. उनके पिता फारूक अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री हैं. उनकी दो बहनें हैं सफिया अब्दुल्ला और हिना अब्दुल्ला और एक भाई उमर अब्दुल्ला. उनके भाई उमर अब्दुल्ला भी एक पूर्व मुख्यमंत्री और सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे.

सारा ने लंदन में कांग्रेस के दिवंगत नेता राजेश पायलट के बेटे सचिन पायलट से मुलाकात की. चूंकि सारा और सचिन अलग-अलग धार्मिक पृष्ठभूमि से आए थे, इसलिए सारा के माता-पिता से उनकी शादी को लेकर काफी आपत्तियां थीं. हालाँकि, दोनों ने वैचारिक और धार्मिक मतभेदों को अपने रास्ते में नहीं आने दिया और दोनों जनवरी 2004 में अपनी शादी के साथ आगे बढ़ गए. इसके बाद जैसे ही समय बीता, सारा के माता-पिता ने सचिन को अपने दामाद के रूप में स्वीकार कर लिया. दंपति के दो बेटे हैं आरान और विहान.

व्यवसाय | Sara Pilot Career

सारा को यूएनआईएफईएम के साथ काम करने के बाद मानवतावादी सेवाओं की ओर झुकाव हो गया. हालांकि कई बार चुनाव प्रचार के दौरान वह सचिन पायलट के साथ जाती हैं, लेकिन उनकी राजनीति में सबसे कम दिलचस्पी है. सामाजिक कार्यों के अलावा सारा एक योग्य योग प्रशिक्षक हैं और 2014 से वेन्यासा और हठयोग में कक्षाएं दे रही हैं.

तथ्य | Sara Pilot Facts

सारा की माँ मोली अब्दुल्ला पेशे से ईसाई और नर्स थीं. उनके भाई का विवाह पायल नाथ नाम की एक हिंदू लड़की से हुआ था. 1990 में कश्मीर घाटी में बढ़ती स्थिरता और अशांति के बीच फारूक अब्दुल्ला ने अपनी बेटी सारा को लंदन भेजा. 2014 में सारा और सचिन की शादी में तनाव की अफवाहें थीं. यह कहा गया कि महिला मित्र के साथ सचिन की निकटता उसी के कारण थी. कथित तौर पर सारा दिल्ली में अपने पिता के घर पर अलग रहती थी. उनके शौक में पढ़ना, यात्रा करना तथा फिल्में देखना भी शामिल हैं.

इसे पढ़े :

1 thought on “सारा पायलट की जीवनी | Sara Pilot Biography in Hindi”

Leave a Comment

error: Content is protected !!