शशांक सिंह का जीवन परिचय | Shashank Singh Biography in Hindi

क्रिकेटर शशांक सिंह की जीवनी, जन्म, परिवार |
Shashank Singh  Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

शशांक सिंह भारत के खिलाड़ी है. वह अपनी घरेलू टीम छत्तीसगढ़ के लिए अपने खेल का श्रेष्ठ प्रदर्शन करते है. वह दाहिने हाथ से बल्लेबाजी और दाहिने हाथ से धीमी रूढ़िवादी (Slow Orthodox) गेंदबाजी करते है,शशांक को बल्लेबाजी करने में उत्तम माना जाता है. वह जब आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ खेले रहे थे, तब उन्होंने गुजरात टाइटंस के खिलाफ लॉकी फर्ग्यूसन की तेज गेंदबाजी पर 3 छक्के मारकर 25 रन बनाए. उन्होंने उस साल बल्लेबाजी तो शानदार की है और क्षेत्ररक्षण (Fielding) में भी अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन दिया है. उनको आईपीएल में पहेली बार दिल्ली डेयरडेविल्स ने 10 लाख रूपए में अपनी टीम के साथ जोड़ा था.

जन्म और परिचय

शशांक का जन्म 21 नवम्बर 1991 को भिलाई में हुआ था.उनके पिता पुलिस में काम करते है और उनकी माँ सुनीता सिंह रिलायंस इन्फोकाँम में काम करती है. शशांक की एक बड़ी बहन श्रुतिका सिंह  है, जो कि ओएनजीसी (Oil and Natural Gas Corporation Limited) में काम करती है. शशांक और उनका परिवार 2008 में मुंबई चला गया था और उन्होंने वहां पर ही क्रिकेट का अभ्यास शुरू किया. उन्होंने अपनी पढाई एम.कॉम में पूरी की है. 

पूरा नामशशांक सिंह
जन्म21 नवम्बर 1991
जन्म स्थानभिलाई, भारत
उम्र (2022 में)31 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाहिने हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदाहिने हाथ से धीमी रूढ़िवादी
पिता का नामज्ञात नहीं
माता का नामसुनीता सिंह
बहन का नामश्रुतिका सिंह  
कोच का नामविद्या पराड़कर
शिक्षामास्टर ऑफ़ कॉमर्स
ऊंचाई5’ 11” फीट
वजन75 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

शशांक को क्रिकेट का शौक 8 साल की उम्र से था और उन्होंने 8 साल की उम्र में ही क्रिकेटर बनाने का निश्चय कर लिया था. उनके जीवन में क्रिकेट खेलने की शुरुआत मुंबई में हुई जहां पर उन्होंने विद्या पराड़कर क्रिकेट एकेडमी में जाना शुरू किया वहां पर उनके कोच श्रीमान विद्या पराड़कर ने शशांक को क्रिकेट में प्रशिक्षित किया. शशांक कहते है कि “अगर आज मैं क्रिकेट की सफलता को छू रहा हूँ, तो इसका कारण सिर्फ मेरे कोच है जिनकी बदौलत आज में इस मुकाम पर खड़ा हूँ”, उनके कोच ने उनका हरबार सहयोग दिया, उनके खराब खेल पर उन्हें चिलाया और शानदार प्रदर्शन पर उनकी तारीफ की है.

शशांक ने 10 दिसम्बर 2015 को लिस्ट-ए विजय हजारे ट्रॉफी 2015-16 में अपना पहला मैच खेला था. उन्होंने 9 दिसम्बर 2019  को छत्तीसगढ़ की ओर से खेलते हुए 2019-20 रणजी ट्राफी में फर्स्ट क्लास की शुरुआत की थी, उन्होंने घरेलू टी-20 में भी खेलने का मौका मिला है.

फॉर्मेटमैचरनविकेट
लिस्ट-ए2353622
फर्स्ट क्लास94364
टी-204249310
यह डाटा 23 जुलाई 2022 तक का है.

आईपीएल करियर

शशांक की आईपीएल में शुरुआत 2017 में हुई थी उनको दिल्ली डेयरडेविल्स जो कि अब दिल्ली कैपिटल्स है. उनको 10 लाख में अपनी टीम में शामिल किया था, लेकिन उस साल एक भी मैच में खेलने को नहीं मिला. उनको 2018 में राजस्थान रॉयल ने 20 लाख के बेस प्राइस पर खरीदा था, उस साल भी उनको एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और उनको 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया इस साल इनको आईपीएल में पहली बार गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच खेलने का मौका मिला.

अगर आपके पास शशांक सिंह से जुड़ी हुई और कोई जानकारी है, तो हमे कमेंट जरुर करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!