विक्की ओस्टवाल का जीवन परिचय | Vicky Ostwal Biography in Hindi

क्रिकेटर विक्की ओस्टवाल की जीवनी, जन्म, परिवार |
Vicky Ostwal Biography, Age, Career, Family, Education, Net Worth , Caste, Parents in Hindi

विक्की ओस्टवाल भारतीय क्रिकेट के उत्तम खिलाड़ी है, और अंडर-19 के एक घातक खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं. वह दाएं हाथ से बल्लेबाजी और बाएं हाथ से धीमी रूढ़िवादी (Slow Orthodox) गेंदबाजी करते है. विक्की एक युवा खिलाड़ी है और 19 की उम्र उनको इंडियन नेशनल टीम के लिए खेलने का मौका मिला. वह 2022 के आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की टीम की ओर से खेलते हुए नज़र आए थे.

जन्म और परिचय

विक्की ओस्टवाल का जन्म 1 सितम्बर 2002 में महाराष्ट्र के पहाड़ी इलाका लोनावला में हुआ था. उनके पिता कन्हैया ओस्टवा स्थानीय व्यापारी है. उनकी माँ एक गृह स्वामिनी है. विक्की क्रिकेट खेलने के लिए रोज लोनावला से चिंचवड रेलगाडी से एक घंटे का सफर करते थे. उनके कोच भी विक्की के बारे में बात करते हुए कहते हैं कि, “विक्की कभी भी क्रिकेट के अभ्यास में आलस नहीं करते थे, सफ़र के बावजूद पूरे जोश के साथ क्रिकेट खेलते थे.”

पूरा  नामविक्की कन्हैया ओस्टवाल
उपनामविक्की
जन्म1 सितम्बर 2002
जन्म स्थानलोनावला, महाराष्ट्र, भारत
उम्र (2022में)20 साल
बल्लेबाजी की शैलीदाएं हाथ से
गेंदबाजी की शैलीबाएं हाथ से धीमी रूढ़िवादी
पिता का नामकन्हैया ओस्टवाल
कोच का नाममोहन जाधव
शरीर का रंगगोरा (Fair)
उचाई5’ 11” फीट
वजन72 किलो
आँखों का रंगकाला
बालो का रंगकाला

क्रिकेट करियर

विक्की 9 साल की उम्र से क्रिकेट सीखने के लिए वेंगसरकर एकेडमी जाते थे. वह लोनावला में शौकिया तौर पर क्रिकेट खेलते रहते थे, एक दिन उनके कोच मोहन जाधव ने विक्की की प्रतिभा को देखकर विक्की पिता से पुणे जाने के लिए कहा ताकि विक्की उच्चस्तरीय क्रिकेट खेल सके.

शुरूआती सफ़र में विक्की ने भारतीय अंडर-19 क्रिकेट 2022 में अपने खेला का शानदार प्रदर्शन किया. पहले ही मैच में 28 रन देकर 5 विकेट अपने नाम करे है, उस मैच को जितने में जितना योगदान कप्तान यश ढूल का था, उतना ही टीम के विक्की का भी था. विक्की ने अंडर-16 विजय मर्चेंट ट्रॉफी 2018, में 94 रन देकर 5 विकेट लिए थे. उन्होंने फर्स्ट क्लास में 2 मैच में 3 विकेट अपने नाम किए हैं.

Leave a Comment