सुंदर पिचाई (गूगल CEO) की जीवनी | Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई की जीवनी (जन्म, शिक्षा, करियर), गूगल तक सफ़र और सैलरी | Sundar Pichai Biography(Birth, Education, Career), Journey to Google and Salary in Hindi

सुंदर पिचाई भारतीय मूल के एक अमेरिकी नागरिक है. जो तकनीकि क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी अल्फाबेट कंपनी के “गूगल खोज” अनुभाग के सीईओ है. 10 अगस्त 2015 को उन्हें गूगल खोज का नया कार्यकारी अधिकारी चुना गया तथा 2 अक्टूबर 2015 को सुंदर पिचाई ने अपना पद संभाला.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम (Name) सुंदर पिचाई
पूरा नाम (Full Name) पिचाई सुंदर राजन
पिता का नाम (Father name) रघुनाथ पिचाई
माता का नाम (Mother name) लक्ष्मी पिचाई
जन्म (Birth) 12 जुलाई 1972
जन्म स्थान (Birth Place) मदुरै, तमिलनाडु
शिक्षा (Education) लन्दन लॉ कॉलेज
पद (Current Position) गूगल CEO (प्रोडक्ट चीफ)

सुंदर पिचाई का प्रारंभिक जीवन और शिक्षा (Sundar Pichai Initial Life and Education)

सुंदर पिचाई का वास्तविक नाम पिचाई सुंदर राजन है. इनका जन्म 12 जुलाई 1972 को मदुरै, तमिलनाडु में एक तमिल परिवार में लक्ष्मी व रघुनाथ पिचाई के घर हुआ था. पिचाई की प्रारंभिक शिक्षा जवाहर विद्यालय, अशोक नगर, चेन्नई से हुई. दसवीं कक्षा तक पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने बारहवीं कक्षा के लिए आईआईटी चेन्नई में स्थित वना वाणी विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. पिचाई के पिता रघुनाथ पिचाई ब्रिटिश कंपनी ‘जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी’ में वरिष्ठ इलेक्ट्रिकल इंजिनियर के रूप में कार्यरत थे और कंपनी के इलेक्ट्रिकल पुर्जे बनाने वाली एक इकाई का प्रबंधन देखते थे. सुंदर का बचपन मद्रास के अशोक नगर में बीता. सुंदर पिचाई ने आई.आई.टी. खड़गपुर की एक कॉलेज साथी अंजलि के साथ विवाह किया जिससे उनके दो बच्चे हैं.

Sundar Pichai Biography in Hindi

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद पिचाई ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से बी. टेक की डिग्री प्राप्त की. उन्होंने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से ‘मटेरियल साइंसेज एंड इंजीनियरिंग’ एम. एस. की डिग्री प्राप्त की. और पेनसिलवेनिया विश्वविद्यालय के ‘व्हार्टन स्कूल’ से एम्.बी.ए. की शिक्षा पूरी की.

अपनी पढ़ाई पूरी करने के उपरान्त पिचाई ने ‘एप्लाइड मैटेरियल्स’ में इंजीनियरिंग और प्रोडक्ट मैनेजमेंट में कार्य करना प्रारंभ किया. इसके बाद में उन्होंने “मैकिंसे एंड कंपनी” में मैनेजमेंट कंसल्टिंग में कार्य किया.

गूगल का सफ़र (Sundar Pichai Journey to Google)

पिचाई का गूगल में सफ़र 2004 से शुरू हुआ. जहाँ वे गूगल के उत्पाद जैसे गूगल क्रोम, क्रोम ओएस पर कार्य करने लगे. कुछ समय बाद वे गूगल ड्राइव परियोजना का भी हिस्सा बने. पिचाई ने गूगल में रहते हुए अपनी योग्यता का बखूबी प्रदर्शन किया और वे गूगल के कुछ प्रचलित उत्पाद जैसे जीमेल और गूगल मानचित्र आदि के भी अहम हिस्सा बन गए.

इस सबके बाद 19 नवम्बर 2009 में क्रोम ओएस और क्रोमबूक आदि उत्पादों की जाँच करने का कार्य किया व 2011 में इन उत्पादों को सार्वजनिक भी किया. 20 मई 2010 में सुंदर ने गूगल के नए विडियो कोडेक VP8 के मुक्तस्रोत(ओपेन सोर्सिंग) का भी ऐलान किया. गूगल के इस विडियो कोडेक ने एक नया विडियो फॉर्मेट WebM प्रस्तुत किया.

पिचाई सुंदर राजन 13 मार्च 2013 गूगल की प्रसिद्द परियोजना एंड्राइड से जुड़े. जिसका नेतृत्व पहले एंडी रूबिन करते थे. अप्रैल 2011 से 30 जुलाई 2013 तक वे जीवा सॉफ्टवेयर के निर्देशक बने.

Sundar Pichai Biography in Hindi

सुंदर पिचाई का नाम 2014 के शुरुआती दौर में माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ के रूप में भी लिया जाने लगा था लेकिन 2015 में वे गूगल के सीईओ के रूप में दुनिया के सामने आए.

सुंदर पिचाई से जुड़ी आपकी जिज्ञासाएं (Queries Regarding to Sundar Pichai)

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नागरिकता (Citizenship) भारत, अमेरिका
मासिक सैलरी (Salary) 1459 करोड़ वार्षिक (वर्तमान भारतीय रूपया कीमत अनुसार)
क्या कभी किसी देश ने सुंदर पीछे पर प्रतिबन्ध लगाया है? नहीं
क्या सुंदर पिचाई भारत में चुनाव मतदान कर सकते है? नहीं
कद (Height) 1.8 M
क्या सुंदर पिचाई को संगीत पसंद है? हाँ
क्या सुंदर पिचाई भारतीय सरकार को किसी प्रकार का टेक्स देते है? नहीं

इसे भी पढ़े :

1 thought on “सुंदर पिचाई (गूगल CEO) की जीवनी | Sundar Pichai Biography in Hindi”

  1. बहुत ही बढ़िया जीवनी लिखी है, आपने सुंदर राजन पिचाई जी के बारे में साझा करने के लिए धन्यवाद

Leave a Comment